Home स्वास्थ्य बारिश के मौसम में बार-बार करे चाय पीने का मन, तो इन चीजों से करें इसे रिप्लेस

बारिश के मौसम में बार-बार करे चाय पीने का मन, तो इन चीजों से करें इसे रिप्लेस

0
बारिश के मौसम में बार-बार करे चाय पीने का मन, तो इन चीजों से करें इसे रिप्लेस

[ad_1]

Healthy Alternatives Of Milk Tea: कुछ लोगों को दूध वाली चाय (Tea) पीने की ऐसी आदत (Habit) होती है कि सुबह की सुस्ती और काम की थकान से लेकर सिर दर्द और मूड सब कुछ चाय पीकर ही ठीक करते हैं. अगर मौसम (Weather) बारिश का हो तो फिर चाय पीने की लत इस कदर ज़ोर मारती है कि हर एक-दो घंटे में चाय पीने का मन करता है. लेकिन बता दें कि चाय का ज्यादा सेवन करने से सेहत को कई तरह की दिक्कतें होने का खतरा बना रहता है. इसलिए अगर बारिश के मौसम में आपका मन भी बार-बार चाय पीने का करता है तो आप चाय को यहां बताई जा रही चीजों से रिप्लेस कर सकते हैं. इससे आपकी ज्यादा चाय पीने की आदत भी कंट्रोल होगी और सेहत को कई तरह के फायदे भी मिल सकेंगे.

ये भी पढ़ें: क्या आपने पी है सफेद चाय? जानें इसके फायदों के बारे में

ग्रीन टी

जब भी आपका मन चाय पीने का करे तो आप इसकी जगह ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं. ग्रीन टी में कैफिन की मात्रा बेहद कम होती है. इसको कमीलया साइनेंसिस के पत्तों से तैयार किया जाता है. ग्रीन टी इलायची, तुलसी, शहद, नींबू , अदरक और पुदीना के अलग-अलग फलेवर में मिलती है. ये वजन कम करने के साथ ही सेहत सम्बन्धी कई और दिक्कतों को दूर करने में भी मदद करती है.

ब्लैक टी

दूध वाली चाय को आप ब्लैक टी से भी रिप्लेस कर सकते हैं. जब भी आपका चाय पीने का मन करे तो आप दूध वाली चाय की जगह ब्लैक टी पी सकते हैं. इसको कई जगहों पर रेड टी के नाम से भी जाना जाता है. अगर आप चाहें तो इस चाय में अपनी पसंद के अनुसार अदरक और इलायची का फ्लेवर भी एड कर सकते हैं. ये चाय स्वाद के साथ डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी कई और दिक्कतों से बचाने में भी आपकी मदद करेगी.

ये भी पढ़ें: क्या आपने कभी पी है गुड़हल की चाय? ये कैसे बनती है और क्या हैं इसके फायदे, जानें

हर्बल टी

नार्मल दूध वाली चाय पीने की बजाय अगर आप हर्बल टी का सेवन करेंगे तो ये आपके लिए बेहतर साबित होगा. ये आपकी चाय पीने की इच्छा को तो पूरा करेगी ही साथ ही सेहत को कई फायदे भी पहुंचायेगी. क्योंकि इस चाय में कैफीन नहीं होता है और ये कई तरह की खास जड़ी- बूटी, फल, अदरक, पेपरमिंट, गुड़हल के फूल और  लेमन ग्नास जैसी चीजों को मिलाकर तैयार की जाती है. इसके सेवन से आपकी इम्यूनिटी तो स्ट्रांग होगी ही साथ ही कई और तरह की सेहत सम्बन्धी दिक्कतें भी दूर होंगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here