Home स्वास्थ्य ब्रेकफास्‍ट में शामिल करें ये 5 कॉम्बीनेशन फूड, खाते पीते घटेगा वजन Include These 5 Combinations In Breakfast And Lose Weight Fast– News18 Hindi

ब्रेकफास्‍ट में शामिल करें ये 5 कॉम्बीनेशन फूड, खाते पीते घटेगा वजन Include These 5 Combinations In Breakfast And Lose Weight Fast– News18 Hindi

0
ब्रेकफास्‍ट में शामिल करें ये 5 कॉम्बीनेशन फूड, खाते पीते घटेगा वजन Include These 5 Combinations In Breakfast And Lose Weight Fast– News18 Hindi

[ad_1]

Combination Foods In Breakfast For Lose Weight : अपनी कमर के साइज को कम करने के लिए ये जरूरी नहीं कि आप डाइटिंग ही करें, यह भी जरूरी नहीं है आप ब्रेकफास्‍ट (Breakfast) या डिनर को स्किप कर दें. आप चाहें तो हेल्‍दी और टेस्‍टी फूड को खाते पीते भी अपना वजन कम कर सकते हैं. हेल्‍थ शॉट्स के मुताबिक,  ज्‍यादातर लोग वजन कम (Lose Weight) करने के लिए कम खाना सजेस्‍ट करते हैं लेकिन आपको बता दें कि आप सही कॉम्‍बीनेशन (Combination Food) के साथ अगर भोजन करें तो इसकी मदद से आप अपना वजन कम कर सकते हैं.  तो आइए जानते हैं कि वजन कम करने के लिए किस तरह का भोजन करें और किन बातों को ध्‍यान में रखें.

वज़न कम करने के लिए भी है कैलोरीज ज़रूरी

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन के अनुसार अगर आहार में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा को ज्यादा रखा जाए तो वज़न घटाने में आसानी रहती है. फाइबर आपके पाचन तंत्र के लिए जरूरी है जबकि प्रोटीन आपको ऊर्जा प्रदान करता है. फाइबर और प्रोटीन साथ में खाने से ओवरईटिंग से बच सकते हैं.

1.ऑमलेट के साथ ग्रीन टी

प्रोटीन और महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों से भरपूर अंडा पोषण का एक पावरहाउस हैं. आप सुबह अगर अंडे के सफ़ेद हिस्से को हटाकर इसका ऑमलेट बनाएं और इसके साथ चाय या कॉफी लेने के बजाय आप ग्रीन टी लें. निश्चित रूप से आपका वजन कम होगा.

2.दूध के साथ ओट्स

ओट्स में कैलोरी कम और फाइबर, प्रोटीन अधिक होता है. इसमें बीटा-ग्लूकन फाइबर भी होता है जो प्रतिरक्षा कार्य से लेकर हृदय स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में सहायक होता है. आप हर रोज़ नाश्ते में दूध के साथ इसका सेवन करें.

इसे भी पढ़ें : मॉनसून में बढ़ने लगा है वजन तो ऐसे करें कंट्रोल, अपनाएं ये 7 जबरदस्‍त टिप्‍स

 

3.दही और केला

केला में फाइबर भरपरू मात्रा में होता है जो पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकता है. कैल्शियम और कई पोषक तत्‍वों से भरपूर दही भी वज़न घटाने के लिए उपयुक्‍त है. ये आपके पाचन तंत्र को भी ठीक रखता है.

4.मूसली और नट्स

मूसली भी वज़न घटाने के लिए एक अच्छा विकल्प है. इसमें हाई फाइबर होता है जबकि इसमें कम मात्रा में चीनी और कैलोरी होती है. ये पाचन तंत्र को दुरुस्त करती है और वजन नियंत्रण में भी मदद कर सकती है. अगर इसमें नट्स मिलाकर खाएं तो प्रोटीन, एंटीऑक्‍सीडेंट और ओमेगा 3 फैटी एसिड का यह अच्‍छा स्रोत बन सकता है.

5.आल्मंड बटर और होलवीट ब्रेड

आल्मंड बटर में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो आपको लंबे वक़्त तक भूख से बचाती है. होलवीट ब्रेड में हाई फाइबर होता है और वज़न घटाने के लिए सबसे सही माना जाता है. सुबह के नाश्ते में आल्मंड बटर होलवीट ब्रेड का कॉम्बिनेशन बिल्कुल परफेक्ट है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here