Home स्वास्थ्य मानसून हेयर केयर में शामिल करें ‘स्कैल्प फेशियल’, जानें घर पर करने का आसान तरीका

मानसून हेयर केयर में शामिल करें ‘स्कैल्प फेशियल’, जानें घर पर करने का आसान तरीका

0
मानसून हेयर केयर में शामिल करें ‘स्कैल्प फेशियल’, जानें घर पर करने का आसान तरीका

[ad_1]

Hair Scalp Facial: बालों को हेल्‍दी रखने के लिए खास केयर की जरूरत पड़ती है. खासतौर पर मानसून में बालों में डैंड्रफ, हेयर फॉल, ड्राइनेस आदि की समस्‍याओं की वजह से बाल कमजारे हो जाते हैं और गिरने लगते हैं. ऐसे में बालों को मजबूत बनाने के लिए स्‍कैल्‍प का क्‍लीन और हेल्‍दी होना बहुत जरूरी होता है. स्‍कैल्‍प पर अगर किसी तरह की समस्‍या है तो इससे बालों की समस्‍या बढ़ सकती है और बाल कमजोर होकर गिर सकते हैं.  ऐसे में आप स्‍कैल्‍प फेशियल की मदद ले सकते हैं.

स्कैल्प फेशियल एक तरह का हेयर ट्रीटमेंट है जिसमें डीप क्लिंजिंग, स्क्रबिंग और स्कैल्प मास्क आदि का सहारा लिया जाता है. जिस तरह फेशियल में क्लीनिंग, एक्सफोलिएटिंग और मॉइश्चराइजिंग प्रोसेस से गुजरना होता है उसी तरह स्‍कैल्‍प फेशियल भी किया जाता है.

कैसे होता है ये स्‍कैल्‍प फेशियल

इस तरह करें शुरुआत
-अगर आपके स्कैल्प पर खुजली या डैंड्रफ की समस्‍या रहती है तो आपको स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए. अगर स्कैल्प ज्यादा ऑयली है तो ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए जो ऑयल फ्री हो.

यहां भी पढ़ें: गुड लुक्स के लिए बालों में सिंथेटिक हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल करती हैं तो इस तरह करें इसकी देखभाल

-बालों में प्रोडक्ट को अच्‍छी तरह से अप्‍लाई करें और 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद हल्‍के हाथों से स्‍कैल्‍प की मसाज करें.  तीन से पांच मिनट मसाज करने के बाद स्किन के सेल्स सॉफ्ट हो जाएंगे और ब्लड फ्लो अच्‍छा हो जाएगा. ऐसा करने से बालों की ग्रोथ बढ़ेगी.
-मसाज करने के बाद बालों को अच्छी तरह धो लें. इसके लिए आप किसी हाइड्रेटिंग और सल्‍फर फ्री शैम्पू का इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा. शैम्पू को डायरेक्‍ट स्कैल्प पर लगाएं और धीमे-धीमे बालों को रगड़ें. फिर अच्‍छी तरह बालों को धो लें.
-बाल जब धुल जाएं तो बालों के साथ स्कैल्प पर भी कंडीशनर लगाएं. ये स्किन को नरिश करेगा और हाइड्रेटेड रखेगा. दो से तीन मिनट इसे पानी से क्‍लीन कर लें.

ये भी पढ़ें: मानसून में मेकअप को लंबे समय तक कैसे रखें बरकरार, ये ज़रूरी टिप्स आएंगे आपके काम

– बालों को टॉवल से ड्राई करें और अच्‍छे क्‍वालिटी का सीरम बालों पर लगाएं.  इस तरह आपका हेयर स्कैल्प फेशियल खत्म होगा.

इसके फायदे
इसे कराने या करने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है और बाल हेल्‍दी दिखते हैं. स्‍कैल्‍प फेशियल उन लोगों को जरूर कराना चाहिए जो लोग अपने बालों को रोज साफ नहीं करते.  इसके अलावा, जिनके स्कैल्प पर खुजली होती है या बाल ग्रीसी हों उनके लिए भी ये काफी फायदेमंद होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Hair Beauty tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here