HomeLatest FeedsTechnology Newsमेल, ड्राइव, डॉक्यूमेंट और गूगल फोटोज एक्सेस नहीं कर पाएंगे यूजर्स, कंपनी...

मेल, ड्राइव, डॉक्यूमेंट और गूगल फोटोज एक्सेस नहीं कर पाएंगे यूजर्स, कंपनी ने अपडेट की पॉलिसी | google will delete inactive Gmail accounts for 2 years


नई दिल्ली13 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
मेल, ड्राइव, डॉक्यूमेंट और गूगल फोटोज एक्सेस नहीं कर पाएंगे यूजर्स, कंपनी ने अपडेट की पॉलिसी | google will delete inactive Gmail accounts for 2 years

टेक कंपनी गूगल 2 साल से अधिक समय से इनएक्टिव जीमेल अकाउंट्स को बंद करने जा रही है। कंपनी ने इनएक्टिव अकाउंट पॉलिसी को अपडेट करते हुए बताया कि जीमेल यूजर्स को स्पैम, फिशिंग और अकाउंट हाइजैकिंग जैसे खतरों से बचाने के लिए यह फैसला लिया गया है।

कंपनी का मानना है कि जो अकाउंट लंबे समय से यूज नहीं किए जा रहे हैं तो उनके साथ छेड़छाड़ होने की अधिक संभावना है। ऐसे में क्रिमिनल्स इन अकाउंट्स का यूज गलत कामों के लिए कर सकते हैं।

इस साल दिसंबर से जीमेल अकाउंट्स डिलीट करेगा गूगल
गूगल ने ब्लॉग पोस्ट के जरिए बताया कि इनएक्टिव अकाउंट पॉलिसी आज से ही प्रभावी हो गई है, लेकिन तुरंत इनएक्टिव अकाउंट को डिलीट नहीं किया जाएगा। कंपनी दिसंबर 2023 से इस तरह के अकाउंट्स को डिलीट करना शुरू करेगी। जीमेल अकाउंट डिलीट होने के साथ ही यूजर्स मेल, गूगल ड्राइव, डॉक्यूमेंट, गूगल फोटोज सहित उस अकाउंट से जुड़ी गूगल सर्विस को यूज नहीं कर पाएंगे।

हालांकि, इस पॉलिसी के तहत केवल इंडिविजुअल अकाउंट डिलीट होंगे। किसी स्कूल, ऑर्गेनाइजेशन या बिजनेस के अकाउंट्स को डिलीट नहीं किए जाएंगे।

अकाउंट डिलीट करने से पहले नोटिफिकेशन भेजेगी कंपनी
गूगल ने कहा है कि यूजर्स का अकाउंट डिलीट करने से पहले उन्हें कई नोटिफिकेशन भेजे जाएंगे। इससे पहले एलन मस्क ने भी कहा था कि कई सालों से यूज न हो रहे ट्विटर अकाउंट को डिलीट किया जाएगा और अर्काइव में डाला जाएगा।

अपने अकाउंट को एक्टिव कैसे रखें?
अपने जीमेल अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए आपको 24 महीनों में कम से कम एक बार साइन इन करना है। गूगल का कहना है कि ‘यदि यूजर गूगल अकाउंट से किसी भी सर्विस के लिए साइन इन करता है तो अकाउंट एक्टिव माना जाएगा और उसे डिलीट नहीं किया जाएगा।’

अपने अकाउंट से मेल भेजकर, गूगल ड्राइव का यूज करके, YouTube वीडियो देखकर, गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करके या किसी अकाउंट के जरिए कहीं और साइन इन करके अपने अकाउंट को एक्टिव रख सकते हैं।

खबरें और भी हैं…
Mr.Mario
Mr.Mario
I am a tech enthusiast, cinema lover, and news follower. and i loved to be stay updated with the latest tech trends and developments. With a passion for cyber security, I continuously seeks new knowledge and enjoys learning new things.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read