Home स्वास्थ्य सब्जी बन गई है ज्‍यादा तीखी तो तुरंत करें ये काम, तीखापन होगा कम How To Fix Extra Spices In Vegetable And Pulses cooking Hacks To Reduce Spiciness – News18 हिंदी

सब्जी बन गई है ज्‍यादा तीखी तो तुरंत करें ये काम, तीखापन होगा कम How To Fix Extra Spices In Vegetable And Pulses cooking Hacks To Reduce Spiciness – News18 हिंदी

0
सब्जी बन गई है ज्‍यादा तीखी तो तुरंत करें ये काम, तीखापन होगा कम How To Fix Extra Spices In Vegetable And Pulses cooking Hacks To Reduce Spiciness – News18 हिंदी

[ad_1]

Kitchen Hacks To Reduce Spiciness : भारतीय खाने में मिर्च एक जरूरी मसाले के कैटेगरी में आता है. यह ना केवल खाने के स्‍वाद को बढाता है, बल्‍की डाइजेशन के लिए भी अच्‍छा माना जाता है. यही नहीं कई मिर्च (Chili) हैं जिनका प्रयोग सब्‍जी के रंग को निखारने यानी कि लाल रंग करने के लिए भी इस्‍तेमाल किया जाता है. ऐसे में यह भी संभव है कि कभी कभी खाने में अधिक मिर्च पड़ जाए और सब्‍जी या करी ज्‍यादा स्‍पाइसी हो जाए. ऐसे में सब्‍जी खाना कुछ लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है.  अगर आपके घर में बच्‍चे हैं तो खाना बर्बाद भी हो सकता है. यहां हम कुछ ऐसे टिप्‍स एंड ट्रिक्‍स (Tricks) लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप सब्‍जी में मिर्च के तीखेपन को कम ( Reduce) कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि आप किन टिप्‍स को अपनाकर सब्‍जी को दोबारा से खाने लायक बना सकते हैं.

इस तरह करें तीखापन कम

– अगर सब्जी या दाल आदि में मिर्च अधिक पड़ गया हो और इसके तीखेपन को कम करना हो तो आप देसी घी या बटर का प्रयोग करें.  ऐसा करने से तीखापन कम हो जाएगा और स्वाद भी अच्‍छा होगा.

इसे भी पढ़ें : मॉनसून में बढ़ने लगा है वजन तो ऐसे करें कंट्रोल, अपनाएं ये 7 जबरदस्‍त टिप्‍स

– मिर्च ज्यादा होने पर मैदा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच तेल में थोड़ा सा मैदा डालें और भून लें. अब इसे मिर्च वाली सब्जी में अच्‍छी तरह से मिला लें. ऐसा करने से तीखापन कम हो जाएगा.

– सब्जी में मिर्च ज्यादा होगा हो तो आप नींबू के रस (Lemon Juice) का इस्तेमाल करें. नींबू का रस सब्जी या दाल में डालने से स्वाद भी बढ़ाएगा और मिर्च वाला तीखापन भी कम करेगा.

– अगर आप करी बनाए हैं और उसमें मिर्च अधिक डल गया है तो आप क्रीम का प्रयोग करें. सब्‍जी की आंच धीमी करें और उसमें क्रीम डालकर मिला लें. अब पकाएं. तीखापन कम हो जाएगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Cooking, Lifestyle, Tips and Tricks



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here