Home Latest Feeds Technology News होंडा की पहली मिड साइज SUV की बुकिंग शुरू, एक्सपेक्टेड प्राइस ₹11 लाख | Honda Elevate SUV will get 10 color options

होंडा की पहली मिड साइज SUV की बुकिंग शुरू, एक्सपेक्टेड प्राइस ₹11 लाख | Honda Elevate SUV will get 10 color options

0
होंडा की पहली मिड साइज SUV की बुकिंग शुरू, एक्सपेक्टेड प्राइस ₹11 लाख | Honda Elevate SUV will get 10 color options

[ad_1]

5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

जापानी कार मेकर कंपनी होंडा ने आज (4 जुलाई) अपनी अपकमिंग कार एलिवेट के वैरिएंट वाइज इंजन ऑप्शन और कलर ऑप्शन अनवील कर दिए है। कंपनी की पहली मिड साइज SUV 4 वैरिएंट्स (SV, V, VX और ZX) और 10 कलर ऑप्शन के साथ आएगी।

कंपनी ने 6 जून को एलिवेट को भारत सहित ग्लोबल मार्केट के लिए अनवील किया था। इसके बाद 3 जुलाई को कार की बुकिंग शुरू की थी। बायर्स इस SUV को कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट और अधिकृत डीलरशिप से 21,000 रुपए की टोकन मनी देकर बुक कर सकते हैं।

होंडा ने 6 जून को एलिवेट को अनवील किया था।

होंडा ने 6 जून को एलिवेट को अनवील किया था।

सितंबर से मिलने लगेगी कार
होंडा के मुताबिक, SUV सितंबर 2023 में बिक्री के लिए अवेलेबल हो जाएगी। तभी इसकी कीमतों की घोषणा की जाएगी और डिलीवरी भी तुरंत शुरू हो जाएगी। इसके बाद कार को ग्लोबल मार्केट में लॉन्च किया जाएगा।

कार को 11 लाख रुपए (दिल्ली एक्स शो-रूम) की शुरुआती कीमत में पेश किया जा सकता है। सेगमेंट में इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, किया सेल्टोस, मारुति ग्रैंड विटारा, टोयोटा हाइराइडर, फोक्सवैगन टाइगन, स्कोडा कुशाक, एमजी एस्टर और सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस से रहेगा।

होंडा एलिवेट डायमेंशन
स्टाइल के मामले में एलिवेट HR-V, ZR-V और CR-V जैसे विदेशों में बिकने वाली नई होंडा SUV के समान दिखती है। एलिवेट 4,312mm लंबी, 1,650mm ऊंची है और इसका व्हीलबेस 2,650mm का है। इसका बूट स्पेस 458 लीटर का है। एलिवेट में 220mm का ग्राउंड क्लीयरेंस है जो क्रेटा से ज्यादा है। क्रेटा का ग्राउंड क्लीयरेंस 190mm का है।

गाड़ी में 458 कारगो स्पेस (बूट स्पेस) दिया गया है।

गाड़ी में 458 कारगो स्पेस (बूट स्पेस) दिया गया है।

होंडा एलिवेट : डिजाइन
​​डिजाइन की बात करें तो एलिवेट में पतले, LED हेडलाइट्स और दो गोल फॉग लैंप्स के नीचे एक बड़ा ग्रिल है। साइड्स की बात करें तो होंडा की नई मिडसाइज एसयूवी में हल्के फ्लेयर्ड व्हील आर्च हैं जो इसे चंकी एसयूवी लुक देते हैं।

विंडो लाइन थिक सी-पिलर की ओर ऊपर की ओर टेपर होती है और एलिवेट में 16 इंच के अलॉय व्हील मिलते हैं। पीछे की तरफ, एलेवेट में थोड़ी रेकड रियर विंडो और रैपअराउंड टेल-लाइट्स हैं। इसमें नंबर प्लेट हाउसिंग के लिए टेल-गेट पर बड़ा इंडेंटेशन भी मिलता है।

मिडसाइज एसयूवी एलिवेट में हल्के फ्लेयर्ड व्हील आर्च हैं जो इसे चंकी एसयूवी लुक देते हैं

मिडसाइज एसयूवी एलिवेट में हल्के फ्लेयर्ड व्हील आर्च हैं जो इसे चंकी एसयूवी लुक देते हैं

होंडा एलिवेट इंटीरियर और फीचर्स
एलिवेट में डैशबोर्ड के बीच में फ्री-स्टैंडिंग इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन है। होरिजेंटल स्क्रीन 10.25 इंच की है जो क्रेटा जैसी है। फीचर्स की बात करें तो एलीवेट में सिंगल-पैन सनरूफ मिलता है। होंडा का अपना सेंसिंग ADAS सुइट भी एलिवेट में मिलेगा।

इसमें कोलिजन मिटिगेशन ब्रेकिंग सिस्टम, लेन डिपार्चर वार्निंग, एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट, रोड डिपार्चर वार्निंग और ऑटोमैटिक हाई बीम असिस्ट जैसे फ़ीचर होंगे। वर्तमान में ADAS वाली एकमात्र मिड साइज SUV MG Astor है।

होंडा एलिवेट प्लेटफॉर्म, पावरट्रेन
होंडा एलिवेट को जापानी फर्म के ग्लोबल स्मॉल कार प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। होंडा सिटी सेडान भी इसी प्लेटफॉर्म पर बनी है। इसमें 1.5-लीटर का 4 सिलेंडर DOHC i-VTEC पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 121hp की पावर और 145Nm का टार्क जनरेट करता है। इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और CVT गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा। यह इंजन होंडा की सेडान कार सिटी में भी इस्तेमाल किया गया है। होंडा एलिवेट को अगले तीन वर्षों में इलेक्ट्रिक वर्जन में भी लॉन्च करेगी।

होंडा एलिवेट में 1.5-लीटर फोर सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है जो 121hp और 145Nm का टार्क पैदा करता है।

होंडा एलिवेट में 1.5-लीटर फोर सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है जो 121hp और 145Nm का टार्क पैदा करता है।

होंडा एलिवेट : सेफ्टी फीचर्स
होंडा एलिवेट एसयूवी लेन कीपिंग असिस्ट, लेन वॉच, रियर सीट रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर, होंडा सेंस और इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल के साथ आती है। एसयूवी की बॉडी हाई टेंसाइल स्टील से बनी है ताकि दुर्घटना के दौरान कम से कम नुकसान हो।

2030 तक 5 नई SUV लॉन्च करना चाहती है होंडा
होंडा का लक्ष्य 2030 तक भारतीय बाजार के लिए पांच नई SUV लॉन्च करना है, जिसमें एलिवेट का एक इलेक्ट्रिक वर्जन भी शामिल है। इलेक्ट्रिक एलिवेट के 2026 तक आने की उम्मीद है। होंडा के पास अभी कोई SUV नहीं है, जिसके चलते भी कंपनी को नुकसान हो रहा है।

कंपनी ने इसी साल अपनी आखिरी SUV होंडा WR-V का प्रोडक्शन बंद कर दिया था। इससे पहले कंपनी अपनी दो अन्य SUV होंडा CR-V और BR-V भी बंद कर चुकी है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here