HomeLatest FeedsTechnology Newsहोंडा ने WR-V, जैज और फोर्थ जनरेशन सिटी को डिस्कंटीन्यू किया, निसान...

होंडा ने WR-V, जैज और फोर्थ जनरेशन सिटी को डिस्कंटीन्यू किया, निसान की किक्स भी बंद | Honda discontinues WR-V, Jazz and fourth generation City, Nissan Kicks also discontinued


  • Hindi News
  • Tech auto
  • Honda Discontinues WR V, Jazz And Fourth Generation City, Nissan Kicks Also Discontinued

5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
होंडा ने WR-V, जैज और फोर्थ जनरेशन सिटी को डिस्कंटीन्यू किया, निसान की किक्स भी बंद | Honda discontinues WR-V, Jazz and fourth generation City, Nissan Kicks also discontinued

BS6 फेज 2 एमिशन नॉर्म्स लागू होने के चलते कंपनियां एक के बाद एक अपनी पुरानी कारों को डिस्कंटीन्यू कर रही हैं। होंडा (Honda) इंडिया ने भारत में मौजूद अपने लाइन-अप से तीन कारों की बिक्री बंद कर दी है। इनमें होंडा WR-V, होंडा Jazz और फोर्थ जनरेशन होंडा सिटी शामिल हैं। वहीं, निसान इंडिया (Nissan India) ने अपनी किक्स को भी बंद कर दिया है।

बता दें कि हाल ही में इंडिया टुडे ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया था कि मारुति सुजुकी ने ऑल्टो 800 के प्रोडक्शन को बंद कर दिया है।अब होंडा के लाइन-अप में केवल दो कारें फिफ्थ जनरेशन सिटी (हाइब्रिड वर्जन समेत) और अमेज ही मौजूद हैं। कंपनी जल्द ही मिड साइज SUV लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। ये गाड़ी मिड साइज SUV सेगमेंट में हुंडई, किआ, टाटा, स्कोडा और अन्य को टक्कर देगी।

कारों के बंद होने के कारण

  • निसान का कहना है कि किक्स आउटडेटेड कार हो गई है। कंपनी ने कहा है कि कार के ओनर्स को पार्ट्स और आफ्टर सेल्स सर्विस मिलती रहेगी।
  • होंडा ने तीनों कारों को बंद करने का कोई स्पष्ट कारण नहीं बताया है, लेकिन WR-V, जैज और फोर्थ जनरेशन सिटी के मॉडल्स काफी पुराने हो गए थे।
  • कारें अपने सेग्मेंट में दूसरी कारों को कॉम्पटीशन नहीं दे पा रही थीं। इन कारों की सेल्स भी काफी कम थी, ऐसे में कंपनी को इनसे रिटर्न कम मिल रहा था।
  • कंपनियों का पुरानी कारों को बंद करने का दूसरा कारण BS6 फेज-2 या रियल ड्राइविग एमिशन (RDE) नॉर्म्स भी हैं। यदि इन एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप कारों के इंजन को अपग्रेड किया जाता तो कंपनी के लिए खर्चीला साबित होता।

जैज कीमत : ₹8.01-10.32 लाख (एक्स-शोरूम)

जैज को होंडा ने इंडियन मार्केट में पहली बार 2009 में उतारा था और इसे नया जनरेशन अपग्रेड 2015 में मिला था। नए अपडेट में इस प्रीमियम हैचबैक कार के साइज को बढ़ाया गया था।

इसमें डीजल इंजन का ऑप्शन भी शामिल किया गया था। इसके बाद 2020 में कंपनी ने कार का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया था। इसमें सिर्फ पेट्रोल 1.2-लीटर के इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल और CVT ट्रांसमिशन ऑप्शन दिया गया था।

WR-V कीमत : ₹9-12 लाख (एक्स-शोरूम)

होंडा ने 2017 में जैज हैचबैक पर बेस्ड क्रॉसओवर WR-V को सब-4 मीटर सेगमेंट में उतारा था। भारत में सनरूफ के साथ आने वाला यह पहला मॉडल था। इसमें ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन नहीं दिया गया था और न ही इसमें सेग्मेंट में मौजूद कारों की तुलना में कोई ज्यादा दमदार फीचर्स थे। 2020 में कार को अपडेट किया गया था। इसके फेसलिफ्ट वर्जन में दो इंजन ऑप्शन दिए गए थे।

इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया था जो 90 PS की पावर और 110 NM का टॉर्क जनरेट करता था। वहीं 1.5-लीटर का डीजल इंजन दिया गया था जो 100 PS की पावर और 200 NM का टॉर्क जनरेट करता था। पेट्रोल इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता था, जबकि डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया था। इसमें ऑटोमेटिक (AMT) गियरबॉक्स का ऑप्शन नहीं मिलता था।

फोर्थ जनरेशन सिटी कीमत : ₹11.49-15.97 लाख (एक्स-शोरूम)

सेडान सेग्मेंट में फोर्थ जनरेशन होंडा सिटी आठ से ज्यादा सालों से भारतीय बाजार में बिक्री के लिए अवेलेबल रही रही है। भारतीय बाजार में इसे फिफ्थ जनरेशन सिटी के साथ बेचा जा रहा था। इसमें 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता था, जो 119 PS की पावर जनरेट करता था।

इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल (MT) और CVT गियरबॉक्स ऑप्शंस दिए गए थे। जबकि 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड MT गियरबॉक्स मिलता था। कंपनी ने 2020 में न्यू जनरेशन मॉडल लॉन्च होने पर इसके पेट्रोल-CVT और डीजल इंजन ऑप्शंस को बंद कर दिया था।

किक्स कीमत : 9.50-14.90 लाख रुपए (एक्स-शोरूम)

किक्स को 106 PS की पावर और 142 NM का टॉर्क देने वाले 1.5 लीटर के पेट्रोल और 110 PS की पावर और 240 NM का टॉर्क देने वाले 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ लॉन्च किया गया था। लॉन्च के समय कार में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन नहीं था। 2020 की शुरुआत में लागू हुए BS6 नॉर्म्स के दौरान निसान ने कार के 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन को अपडेट किया था और डीजल इंजन को बंद कर दिया था।

इसके बजाए SUV में मर्सिडीज के साथ तैयार किए गए 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया था, जिससे ये अपने सेगमेंट की सबसे पावरफुल कार बन गई थी। ये टर्बो पेट्रोल इंजन 156 PS की पावर और 254 NM का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम था, जिसके साथ 7-स्पीड मैनुअल और CVT दिया जाता था।

खबरें और भी हैं…
Mr.Mario
Mr.Mario
I am a tech enthusiast, cinema lover, and news follower. and i loved to be stay updated with the latest tech trends and developments. With a passion for cyber security, I continuously seeks new knowledge and enjoys learning new things.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read