Home Entertainment सिनेमा होम फेस्टिवल पुरस्कार क्या और कौन लेगा? – हॉलीवुड रिपोर्टर

होम फेस्टिवल पुरस्कार क्या और कौन लेगा? – हॉलीवुड रिपोर्टर

0
होम फेस्टिवल पुरस्कार क्या और कौन लेगा?  – हॉलीवुड रिपोर्टर

[ad_1]

75वां कान फिल्म महोत्सव शनिवार को स्थानीय समयानुसार रात 8:30 बजे समापन समारोह के साथ समाप्त होगा, जिसमें प्रतियोगिता में खेली गई 21 फिल्मों में से कई को पुरस्कार दिए जाएंगे। कुछ वर्षों के विपरीत, इसके लिए कोई भगोड़ा पसंदीदा नहीं है कोई 2022 के सबसे प्रतिष्ठित सम्मानों में से एक जूरी द्वारा तय किया जा रहा है जिसमें शामिल हैं असगर फरहदी, रेबेका हॉल, विन्सेंट लिंडन (जूरी अध्यक्ष), लाड्ज ल्यू, जेफ निकोलस, दीपिका पादुकोने, नूमी रैस्पेस, जोआचिम ट्रायर तथा चमेली ट्रिंका. इसलिए मैंने सोचा कि मैं इस बारे में कुछ जानकारियों की पेशकश करूंगा कि वे कैसे आगे बढ़ सकते हैं।

पाल्मे डी’ओर और ग्रैंड प्राइज

यह कल्पना करना कठिन है कि बेल्जियम के फिल्म निर्माता लुकास धोंट्स बंद करना, दो युवा लड़कों, जो समलैंगिक हो सकते हैं, के बीच दोस्ती का गहरा प्रभाव डालने वाला चित्रण, सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए फेस्ट के प्रथम या द्वितीय पुरस्कार से दूर नहीं होगा। यह निश्चित रूप से सबसे अच्छी फिल्म थी जिसे मैंने इस साल के उत्सव में देखा था, और A24 के प्रीमियर से कुछ घंटे पहले अपने अमेरिकी वितरण अधिकारों को रोके रखने में समझदारी थी। धोंट, जो सिर्फ 30 वर्ष के हैं और एक शीर्ष कान्स पुरस्कार के सबसे कम उम्र के विजेताओं में से एक होंगे, ने चार साल पहले कान्स में अपनी एक पूर्व विशेषता का अनावरण किया: लड़की, एक ट्रांस यंगस्टर की कहानी को बेस्ट फर्स्ट फीचर के लिए कैमरा डी’ओर और बेस्ट इंटरनेशनल फीचर ऑस्कर के लिए बेल्जियम एंट्री के रूप में चुने जाने के रास्ते में क्वेर पाम से सम्मानित किया गया था। मुझे संदेह है बंद करना ऑस्कर में भी देश का प्रतिनिधित्व करेंगे।

मैं नव-नोइर पर भी नजर रखूंगा छोड़ने का निर्णय (जिसे MUBI अमेरिका में वितरित करेगा) दक्षिण कोरियाई मास्टर से पार्क चान-वूकजिन्होंने 2004 में ग्रैंड पुरस्कार जीता था बूढ़ा लड़का (जूरी अध्यक्ष के बाद क्वेंटिन टैरेंटिनो पाल्मे प्राप्त करने के लिए असफल रूप से लड़े), साथ ही पिछले पाल्मे विजेताओं के चार खिताब।

बेल्जियम के भाई जीन-पियरे डार्डन तथा ल्यूक डार्डनमेरे पसंदीदा फिल्म निर्माता, दो बार कान्स का सर्वोच्च सम्मान प्राप्त कर चुके हैं – 1999 के लिए Rosetta और 2005 के ल’एनफैंट – और मिश्रण में होने की संभावना है तोरी और लोकिता, जो उन्हें पाल्मे हैट्रिक बनाने वाले पहले फिल्म निर्माता बना सकता है। (तोरी और लोकिता अभी भी अमेरिकी वितरण की मांग कर रहा है, शायद इसलिए कि यह दिल दहला देने वाला है।) उनकी फिल्म, एक और शीर्ष संभावना की तरह, आरएमएन से क्रिस्टियन मुंगिउ (आईएफसी), रोमानियाई औट्यूर जो 15 साल पहले जीता था 4 महीने, 3 सप्ताह और 2 दिनशरणार्थियों की दुर्दशा पर केन्द्रित है जो बेहतर जीवन की तलाश में अपने गृह देशों में आते हैं।

इस दौरान, रूबेन ओस्टलुंडस्वीडन जो 2017 के लिए जीता चौराहाएक और डार्क कॉमेडी के लिए फिर से विवाद में है, दुख का त्रिकोण (अमेरिकी वितरण के लिए नियॉन द्वारा उत्सव के दौरान अधिग्रहित), जो अमीरों को भेजता है और जो उन्हें पूरा करते हैं या उनके रैंक में शामिल होना चाहते हैं। यह अंततः थोड़ा बहुत लंबा (149 मिनट पर) साबित हो सकता है और एक शीर्ष पुरस्कार पाने के लिए ध्रुवीकरण कर सकता है।

और जापान का हिरोकाज़ू कोरे-एडा2018 के लिए एक विजेता दुकानदारके लिए छूट नहीं दी जानी चाहिए दलाल (नियॉन भी), सामाजिक बहिष्कार के बारे में एक और परियोजना जो एक अपरंपरागत परिवार बनाने के लिए एक साथ आते हैं, इस बार दक्षिण कोरिया में। इसे उत्सव-सर्वश्रेष्ठ 12-मिनट का स्टैंडिंग ओवेशन मिला (केवल उसी से मेल खाता है जिसे बाज लुहरमन की बाहर के प्रतियोगिता एल्विस)

ऐसा लगता नहीं है कि उत्तर अमेरिकी और/या महिला फिल्म निर्माता की कोई फिल्म कट करेगी। कैनेडियन डेविड क्रोनेंबर्ग का बॉडी-हॉरर पर लौटें भविष्य के अपराध (नियॉन) और अमेरिकी जेम्स ग्रे की आत्मकथात्मक आर्मगेडन समय (फोकस) दोनों ही विभाजनकारी साबित हुए। और प्रतियोगिता में पांच महिला-निर्देशित खिताबों में से केवल एक ही कुछ हद तक अच्छी तरह से चला गया, अमेरिकी केली रीचर्ड तथा मिशेल विलियम्स’ रीयूनियन पहुंचना (ए 24) – हालांकि महान फ्रांसीसी महिला क्लेयर डेनिसजिसने केवल दूसरी बार प्रतियोगिता में एक फिल्म की थी, निश्चित रूप से उसके साथियों के बीच कई प्रशंसक हैं और इसे पूरी तरह से खारिज नहीं किया जा सकता है दोपहर में सितारे (ए 24)।

और यह वाइल्ड-कार्ड संभावना के लिए कैसा है: ईओ (अभी भी अमेरिकी वितरण की मांग कर रहे हैं), एक सर्कस में एक गधे की कहानी (से प्रेरित .) रॉबर्ट ब्रेसन 1966 फ़िल्म औ हसर्ड बल्थाज़ारी), अनुभवी पोलिश फिल्म निर्माता . से जेरज़ी स्कोलिमोव्स्की.

सर्वश्रेष्ठ निर्देशक

कान्स के निर्णायक मंडलों को बाहर करना कठिन है, क्योंकि वे अपने पुरस्कारों को यथासंभव फैलाते हैं। तो अगर, मान लीजिए, धौंट और पार्क की फिल्मों को सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है, तो यह उनके फिल्म निर्माताओं को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक की दौड़ से बाहर कर देता है।

कोई इस साल के जूरी सदस्यों का मनोविश्लेषण करने की कोशिश कर सकता है ताकि यह पता लगाया जा सके कि वे किससे/किसके साथ जुड़ने की सबसे अधिक संभावना रखते हैं – उदाहरण के लिए, कोई यह तर्क दे सकता है कि फरहादी ने ऐसी फिल्में बनाई हैं जो नैतिक प्रश्न उठाती हैं जैसे कि तोरी और लोकिता और Dardennes के अन्य (जिन्हें 2019 के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक से सम्मानित किया गया) यंग अहमद); ट्रायर का काम ओस्टलंड की तरह थोड़ा सनकी होता है दुख का त्रिकोण; और निकोलस ने ग्रे के विपरीत नहीं, बल्कि उम्र के आने वाले युवाओं के बारे में फिल्में बनाई हैं आर्मगेडन समय. लेकिन, निश्चित रूप से, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि फिल्म निर्माता अपनी जैसी फिल्मों को वोट देंगे।

एक और विचार: जब फिल्म निर्माता अपनी फिल्म के प्रीमियर के बाद पैलेस के अंदर टिप्पणियों में अपनी फिल्मों का संदर्भ देते हैं तो क्या जूरी सदस्य प्रभावित होते हैं? यदि ऐसा है तो, आरएमएन मुंगिउ (जिन्होंने 2016 के लिए यह पुरस्कार जीता) स्नातक स्तर की पढ़ाई) ने अपनी भावनात्मक टिप्पणियों से उनके उद्देश्य में मदद की हो सकती है।

अगर हम ऑस्कर के बारे में बात कर रहे थे, तो कैरियर की उपलब्धि की मान्यता के रूप में किसी को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक पुरस्कार दिए जाने की अधिक संभावना होगी – शायद भविष्य के अपराध क्रोनेंबर्ग, जिन्होंने इससे पहले फेस्ट में आधा दर्जन फिल्में की हैं अपराधोंलेकिन केवल एक बार कुछ जीता (टकरा जाना 1996 में एक जूरी पुरस्कार घर ले लिया) और मान्यता के लिए परिपक्व प्रतीत होगा; या 84 वर्षीय स्कोलिमोव्स्की, जिनके पास अब 50 वर्षों में उत्सव में आठ फिल्में हैं, केवल 1978 में एक विशेष जूरी पुरस्कार और 1982 में इसके लिए सर्वश्रेष्ठ पटकथा पुरस्कार के साथ।

लेकिन कान्स के निर्णायक मंडल इस तरह से काम नहीं करते हैं, इसके बजाय लोगों को अपने करियर के प्रमुख लोगों को गहन व्यक्तिगत जुनून परियोजनाओं के लिए पुरस्कृत करने के लिए चुनते हैं, यही कारण है कि मैं इस बात से इंकार नहीं करूंगा आर्मगेडन टाइम स्लेटी, दुख का त्रिकोण’ ओस्टलुंड या दलाल कोरे-एडा।

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता

कान्स जूरी अक्सर इस पुरस्कार को कोस्टार को प्रस्तुत नहीं करते हैं, यही वजह है कि कोई भी लड़कों से इंकार नहीं कर सकता है बंद करना, ईडन डमब्राइन तथा गुस्ताव डी वेले. लेकिन अगर वे टेबल से बाहर हैं क्योंकि उनकी फिल्म को उच्च सम्मान मिला है, तो शायद एक और युवा कलाकार, तोरी और लोकिता की पाब्लो शिल्समौका है।

हालांकि, बाल कलाकार के विजेता वास्तव में दुर्लभ होते हैं, यही वजह है कि इस पुरस्कार के जाने की संभावना बेहतर है मेहदी बजस्तानीजो ईरानी फिल्म निर्माता में एक सीरियल किलर की भूमिका निभाते हैं अली अब्बासी पवित्र मकड़ी (यूटोपिया); भविष्य के अपराध विगो मोर्टेनसेन; मारिन ग्रिगोरअपूर्ण पति और पिता आरएमएन; या कई त्योहारों के पसंदीदा लोगों के साथ मैंने बात की, किराया किराया अपने नियमित सहयोगी के लिए तारिक सालेह राजनीतिक थ्रिलर स्वर्ग से लड़का (अभी भी यूएस वितरण की मांग कर रहा है)।

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री

मैं गिनती नहीं करूंगा भविष्य के अपराध स्टार और गृहनगर पसंदीदा ली सेडौक्स (इस साल के निदेशकों के पखवाड़े चयन में भी शानदार एक अच्छी सुबह), जो केवल दो में से एक है कलाकारों जिन्होंने पाल्मे जीता है लेकिन जिन्होंने कभी भी फेस्ट की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार नहीं जीता है, जो हाल के वर्षों में कई अन्य फ्रांसीसी महिलाओं के पास गया है।

रोमानियाई अभिनेत्री जूडिथ राज्यजो काम पर और घर पर परेशानी से निपटने वाली महिला की भूमिका निभाती है आरएमएननिश्चित रूप से एक योग्य विकल्प भी है।

लेकिन स्मार्ट मनी के बीच बंटवारा होता दिख रहा है तोरी और लोकिता की पहली बार कलाकार म्बंडु जोली; दुख का त्रिकोण’ “मैं अब कप्तान हूँ” दृश्य-चोरी करने वाला डॉली डी लियोन; तथा छोड़ने का निर्णय अजेय फीमेल फेटले तांग वेइस.

सर्वश्रेष्ठ पटकथा

वे प्रतिभागी जिन्होंने पहले यह पुरस्कार जीता है और फिर से शामिल हो सकते हैं ईओ के स्कोलिमोव्स्की (1982’s .) मूनलाइटिंग), तोरी और लोकिता की डार्डेंनेस (2008’s) लोर्ना की चुप्पी) तथा आरएमएन मुंगिउ (2012’s) पहाड़ियों से परे) आर्मगेडन टाइम ग्रे और भविष्य के अपराध क्रोनेंबर्ग निश्चित रूप से उन लिपियों के लिए जीत सकते हैं, जो अलग-अलग तरीकों से गहराई से व्यक्तिगत हैं। लेकिन यह जूरी के लिए ओस्टलंड की ऑफ-द-वॉल रचनात्मकता को पहचानने की सबसे संभावित जगह की तरह लगता है दुख का त्रिकोण.

शॉट-इन-द-डार्क प्रेडिक्शन

पाल्मे डी’ओर: बंद करना (लुकास धोंट)

भव्य पुरस्कार: तोरी और लोकिता (जीन-पियरे डार्डेन और ल्यूक डार्डन)

सर्वश्रेष्ठ निर्देशक: हिरोकाज़ू कोरे-एडा (दलाल)

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: किराया किराया (स्वर्ग से लड़का)

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: तांग वेई (छोड़ने का निर्णय)

सर्वश्रेष्ठ पटकथा: दुख का त्रिकोण (रूबेन ओस्टलुंड)

जूरी पुरस्कार: ईओ (जेरज़ी स्कोलिमोव्स्की)



[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here