Home Entertainment सिनेमा 2022 की पहली छमाही में चीन का बॉक्स ऑफिस 38 प्रतिशत सिकुड़ा – हॉलीवुड रिपोर्टर

2022 की पहली छमाही में चीन का बॉक्स ऑफिस 38 प्रतिशत सिकुड़ा – हॉलीवुड रिपोर्टर

0
2022 की पहली छमाही में चीन का बॉक्स ऑफिस 38 प्रतिशत सिकुड़ा – हॉलीवुड रिपोर्टर

[ad_1]

दो साल के संक्षिप्त प्रभुत्व के बाद, चीन वैश्विक आत्मसमर्पण कर रहा है बॉक्स ऑफिस 2022 में उत्तरी अमेरिका में वापस ताज।

हॉलीवुड के लिए महामारी के सबसे काले दिनों के दौरान, जब अधिकांश प्रमुख तम्बू को रोक दिया गया था या स्ट्रीमिंग में स्थानांतरित कर दिया गया था, कुल टिकट बिक्री में चीन ने अमेरिका को पछाड़ा 2020 में फिल्म इतिहास में पहली बार। देश ने पिछले साल इस उपलब्धि को दोहराया, उत्तरी अमेरिका में सिर्फ 4.5 बिलियन डॉलर की तुलना में टिकट राजस्व में $ 7.3 बिलियन की कमाई की।

लेकिन 2022 की पहली छमाही ने बहुत अलग तस्वीर पेश की है। प्रदर्शनी उद्योग परामर्शदाता आर्टिसन गेटवे के आंकड़ों के अनुसार, चीन में टिकटों की बिक्री पिछले छह महीनों में केवल 2.6 बिलियन डॉलर रही, जो 2021 में इसी अवधि से 38 प्रतिशत कम है। महामारी के लिए चीन के सख्त “कोविड-शून्य” दृष्टिकोण का देश में चलन जारी रहा, क्योंकि शेनझेन और शंघाई जैसे प्रमुख जनसंख्या केंद्रों को ओमिक्रॉन फ्लेयरअप के जवाब में शहर भर में बंद कर दिया गया था। वाशिंगटन और बीजिंग के बीच ठंडे राजनीतिक संबंधों और चीन में तेजी से दमनकारी राजनीतिक माहौल के परिणामस्वरूप कम हॉलीवुड फिल्मों को रिलीज की तारीखें दी गईं, जिससे प्रस्ताव पर बैंक योग्य उत्पाद की मात्रा और आवृत्ति सीमित हो गई।

इस बीच, उत्तरी अमेरिका में कुल बिक्री राजस्व ने वर्ष की पहली छमाही में एक स्वस्थ वापसी की, क्योंकि स्टूडियो ने अपनी सबसे बड़ी रिलीज के लिए विशेष नाटकीय खिड़कियां बहाल करना शुरू कर दिया और महामारी प्रतिबंधों को नागरिक जीवन की पृष्ठभूमि में स्थानांतरित कर दिया। ब्लॉकबस्टर जैसे विशाल घरेलू प्रदर्शनों के लिए धन्यवाद टॉप गन: मावेरिक ($571 मिलियन और गिनती) तथा डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ़ मैडनेस ($410 मिलियन) – दो खिताब जिन्हें अस्पष्ट राजनीतिक कारणों से चीन में रिलीज की तारीखों से वंचित कर दिया गया था – आर्टिसन गेटवे के अनुमानों के अनुसार, उत्तर अमेरिकी टिकट राजस्व H1 2022 में $ 3.6 बिलियन तक पहुंच गया, जो कि 2021 में इसी अवधि के दौरान सिर्फ 1 बिलियन डॉलर था। महामारी से पहले की अवधि से अभी भी पीछे चल रहा है, हालांकि, 2019 की पहली छमाही का राजस्व 5.7 बिलियन डॉलर था)।

हॉलीवुड के लिए बुरी खबर यह है कि अमेरिकी स्टूडियो फिल्में चीन में कम कमाई कर रही हैं, जबकि उन्होंने लगभग एक दशक में नाटकीय वापसी के बावजूद दुनिया में और अन्य जगहों पर वापसी की है। H1 में हॉलीवुड स्टूडियो फिल्मों की टिकट बिक्री चीन में केवल $400 मिलियन थी, जो पिछले साल $700 मिलियन से कम थी – और महामारी से पहले, अमेरिकी फिल्मों ने 2019 की पहली छमाही में चीन में $1.9 बिलियन मूल्य के टिकट बेचे थे।

आर्टिसन गेटवे के अध्यक्ष रेंस पॉ ने कहा, “महामारी नियंत्रण उपायों ने चीन के H1 2022 सकल बॉक्स ऑफिस और 2014-2015 के स्तर तक प्रवेश को सीमित कर दिया है, जो पूर्व-महामारी 1H 2019 का लगभग 57.8 प्रतिशत है।” “और चीनी और आयातित फिल्मों की बाजार हिस्सेदारी के बीच की खाई चौड़ी हो गई,” पॉव कहते हैं, यह देखते हुए कि चीनी भाषा की फिल्मों ने पिछले छह महीनों में यूएस स्टूडियो की तुलना में $ 2.2 बिलियन की कमाई की है, जो कि चीन में तुलनात्मक रूप से मामूली $ 400 मिलियन है।

चीन का बॉक्स ऑफिस इस साल अब तक की तरह शीर्ष-भारी रहा है, जिसमें कुल राजस्व का 60 प्रतिशत शामिल आठ फिल्मों के साथ है। सबसे ज्यादा कमाई करने वाले बोना फिल्म ग्रुप के राष्ट्रवादी युद्ध महाकाव्य थे चांगजिन झील पर लड़ाई II ($626 मिलियन), जिंग वेनक्सिओनग की चीनी कॉमेडी शरारत मारने के लिए बहुत अच्छा ($217 मिलियन) और वेन मुये का हिट ड्रामा अच्छा दृश्य ($ 211 मिलियन)।

टॉप गन: मावेरिकका घरेलू कुल (अब $571 मिलियन) अंततः तक पहुंच सकता है चांगजिन झील पर लड़ाई II626 मिलियन डॉलर की प्रभावशाली चीन की दौड़ – यह कुल घरेलू बाजार की बिक्री के मामले में प्रतिद्वंद्वी प्रचारात्मक युद्ध फिल्मों की एक करीबी दौड़ है। लेकिन चीन अभी भी वैश्विक स्तर पर हॉलीवुड फिल्म निर्माण को कोई चुनौती नहीं देता है। जबकि आवारा ने उत्तरी अमेरिका के बाहर $544.5 मिलियन कमाए हैं (चीन रिलीज के बिना), चांगजिन झील पर लड़ाई II चीन की सीमाओं के बाहर से $1 मिलियन से भी कम लाया है।

आर्टिसन गेटवे ने वर्तमान में अनुमान लगाया है कि चीन का बॉक्स ऑफिस 2022 तक कुल राजस्व में लगभग $5.2 बिलियन (RMB 35 बिलियन) के साथ समाप्त होगा। कंपनी का कहना है कि उस आंकड़े पर कोई भी कमाई आयातित फिल्मों की संख्या और गुणवत्ता से प्रेरित होगी, बीजिंग नियामकों ने बाजार में अनुमति देने का फैसला किया है। कई विश्लेषकों को उम्मीद है कि इस साल उत्तर अमेरिकी टिकट राजस्व 7.5 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा।

वर्ष की दूसरी छमाही में जिन बड़े चीनी खिताबों से स्थानीय बिक्री बढ़ने की उम्मीद है, उनमें शामिल हैं: चेन सिचेंग की विज्ञान-कथा पारिवारिक कॉमेडी अंतरिक्ष में मोजार्ट (वांडा मीडिया), अलीबाबा पिक्चर्स का विज्ञान-फाई मून मैनकॉमेडी थ्रिलर ZQ का आगे बढ़ना (मजेदार उम्र); बीजिंग संस्कृति की फंतासी फ्रेंचाइजी में पहली फिल्म फ़ेंसन त्रयी3डी एनिमेशन नए देवता: यांग जियान (लाइट चेज़र), विज्ञान-फाई साहसिक गहरा समुद्र (बीजिंग एनलाइट), लंबे समय तक चलने वाला हांगकांग Sci-Fi भविष्य के योद्धा (मीडिया एशिया), क्राइम सीक्वल सफेद तूफान 3 (यूनिवर्स एंटरटेनमेंट), और बोना फिल्म ग्रुप के नवीनतम राष्ट्रवादी महाकाव्य अनाम तथा साधारण नायक।



[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here