5 Ways to Grow Potatoes at Home– News18 Hindi

0
33
5 Ways to Grow Potatoes at Home– News18 Hindi


Grow Potatoes at Home: घरों में सब्जियां उगाने (Vegetables) से एक तो लोगों को शुद्ध और ताजी सब्जियां म‍िल जाती हैं, वहीं बार-बार इनकी खरीदारी के लिए बाहर भी नहीं जाना पड़ता. यही वजह है कि आज कल घरों में सब्जियां उगाने का चलन बढ़ रहा है. लोगों की सेहत (Health) के लिहाज से भी गार्डनिंग (Gardening) का शौक बहुत अच्‍छा है. बाजार की सब्जियां ज्‍यादातर केमिकल (Chemical) वाली होती हैं. ऐसे में घरों में सब्जियां उगाने से वे इनसे बच भी जाते हैं और घर का माहौल भी पेड़ पौधों की वजह से हरा भरा बना रहता है. ऐसी कई तरह की सब्जियां हैं जिन्‍हें आप घर में उगा सकते हैं. इन्‍हीं में से एक आलू भी है. आलू हमारे किचन में रोजमर्रा काम आने वाली सब्‍जी है. इसे घर में उगा कर आप ताजा आलू पा सकते हैं. आइए जानें घर पर आलू उगाने के टिप्‍स-

अच्‍छी क्‍वालिटी का हो बीज
आलू उगाने के लिए आप अच्‍छी किस्‍म का ही बीज लें. उन्‍नत किस्‍म के बीज का इस्‍तेमाल करके ही अच्‍छे प्रकार का आलू उगाया जा सकता है. इन बीजों को आप ऑर्डर करके मंगवा सकते हैं या फिर ये आसानी से बाजार से भी खरीदे जा सकते हैं. मगर बीज अच्‍छी क्‍वालिटी का ही खरीदें.

ये भी पढ़ें – Gardening Tips: इन आसान तरीकों से गमले में उगाएं टमाटर

इस तरह भी उगाएं आलू
इसके अलावा आलुओं को लगाने का एक और तरीका है और वह यह कि आप आलुओं को के उस भाग को जहां अंकुर फूटे हों, टुकड़ों में काट कर लगा सकेते हैं.

धूप वाली जगह पर ही लगाएं
आप आलू के जमीन पर भी उगा सकते हैं और किसी बड़े गमले या कंटेनर में भी. साथ ही आलुओं को उगाने के लिए ऐसी जगह चुनें जहां पर्याप्‍त धूप आती हो. ये तभी अच्‍छी तरह उगेंगे जब इन्‍हें अधिक गरमाहट और धूप मिलेगी. आलुओं को छांव वाली जगह पर न लगाएं.

दूरी का रखें ख्‍याल
आलू उगाने के लिए इसके बीज पर्याप्‍त दूरी पर ही लगाएं. इस बात का ख्‍याल रखें कि ये न तो बहुत ज्‍यादा दूरी पर हों और न ही बिल्‍कुल सटा कर लगाए गए हों.

ये भी पढ़ें – इन 6 टिप्‍स की मदद से गमले में उगाएं पालक

खरपतवार न उगने दें
आलू को आप जिस जगह पर बोने जा रहे हैं, वहां की मिट्टी में खाद को अच्‍छी तरह मिला दें. आलू की अच्‍छी पैदावार के लिए जरूरी है कि इनके आस पास खरपतवार न उगने दें. समय समय पर इसकी भूमि की साफ सफाई करते रहें. आस पास उग आई घास आदि को निकाल कर फेंक दें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here