Wednesday, December 1, 2021
Homeहिंदी NEWSप्रौद्योगिकीAirtel will stop import of set top boxes by end of 2021...

Airtel will stop import of set top boxes by end of 2021 as manufacturing started in Noida achs


नई दिल्‍ली. भारतीय एयरटेल (Bharti Airtel) साल 2021 के आखिर तक हाई-डेफिनीशन सेट-टॉप बॉक्‍स (DH Set-Top Box) का आयात बंद कर देगी. दरअसल, कंपनी की डायरेक्‍ट टू होम इकाई (Airtel DTH Arm) ने उत्‍तर प्रदेश के नोएडा (Noida) में सेट-टॉप बॉक्‍स का उत्‍पादन शुरू कर दिया है. इसके लिए एयरटेल ने स्‍काईवर्थ इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स (Skyworth Electronics) के साथ साझेदारी की है. एयरटेल डिजिटल टीवी ने सेट-टॉप बॉक्‍स (STBs) के नए आयात अनुबंध पर रोक लगा दी है. हालांकि, कंपनी को पहले से ऑर्डर किए जा चुके एसटीबी की शिपमेंट दिसंबर 2021 के आखिर मिलेगी. तक

डीटीएच ग्राहकों को क्‍या होगा फायदा?
एयरटेल डिजिटल टीवी जनवरी 2022 से पूरी तरह से भारत में ही बने एसटीबी बेचेगी. इनमें एयरटेल एक्‍सट्रीम एंड्रॉयड 4के (Airtel Xstream Android 4K TV Box) टीवी बॉक्‍स भी शामिल होंगे. इससे ग्राहकों को लीनियर टीवी (Linear TV) और ओटीटी कंटेंट (OTT content) एक्‍सेस करने में आसानी होगी. भारती एयरटेल डीटीएच के सीईओ सुनील तलदार ने कहा कि हमारे पार्टनर्स की ओर से डिलिवर की गई प्रॉडक्ट क्वालिटी से हम काफी खुश हैं. बता दें कि इससे पहले एयरटेल डिजिटल ने नॉन-स्‍मार्ट एसटीबी की मैन्‍युफैक्‍चरिंग के लिए हीरा इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स की मायबॉक्‍स टेक (MyBox Tech) और एसटीमाइक्रोइलेक्‍ट्रॉनिक्‍स (STMicroelectronics) के साथ साझेदारी की थी. माना जा रहा है कि देश में ही उत्‍पादन होने से एसटीबी के दामों में और कमी आ सकती है.

ये भी पढ़ें- Air India के निजीकरण की प्रक्रिया तेज! कल खुल सकती हैं फाइनेंशियल बिड्स, जानें कब होगा विनिंग बिड का ऐलान

भारत में ही उत्‍पादन क्‍यों किया शुरू?
एयरटेल ने बाद में भारत में मैन्‍युफैक्‍चरिंग बंद कर दी और बेहतर प्रोडक्‍ट क्‍वालिटी सुनिश्चित करने के लिए वियतनाम व थाइलैंड (Vietnam & Thailand) से डिवाइस का आयात शुरू कर दिया था. इसके बाद कोरोना वायरस महामारी के दौरान आपूर्ति श्रृंखला (Supply Chain) में आई अड़चनों ने एसटीबी आयात (STB Import) को प्रभावित किया. फिर कंपनी ने अपनी सप्‍लाई चेन को भारत निर्भर बनाने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया. बताया जा रहा है कि कंपनी ने अब भारत में ही बने डिवाइसेस ग्राहकों को उपलब्‍ध कराने शुरू भी कर दिए हैं. हाल में एयरटेल ने नोएडा की डिक्‍सन टेक्‍नोलॉजीज के साथ मॉडम, राउटर, एसटीबी और आईओटी डिवाइस बनाने के लिए समझौता किया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds