नई दिल्ली3 घंटे पहले
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इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाने वाली भारतीय कंपनी एथर एनर्जी अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाने पर काम कर रही है। बेंगलुरु स्थित ईवी स्टार्टअप जल्द ही इंडियन मार्केट में ट्रांसपेरेंट पैनल के साथ इलेक्ट्रिक स्कूटर लाने वाली है।
कंपनी की थर्ड जनरेशन ईवी एथर 450X पर बेस्ड हो सकती है। इसे सीरीज-2 का नाम दिया जा रहा है। इसकी खास बात ये है कि स्कूटर के अंदर के एलिमेंट को भी देखा जा सकेगा। ये स्कूटर भारत में ओला, बजाज और टीवीएस जैसी कंपनियों की इलेक्ट्रिक टू-व्हीलरों को टक्कर देगी।
एथर एनर्जी के CEO और को-फाउंडर तरुण मेहता ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर की वर्चुअल इमेज शेयर की हैं। इसमें उन्होंने लिखा कि, ‘ट्रांसपेरेंट पैनल वापस आएगा, भगवान की कृपा से, यह सिर्फ पारदर्शी नहीं होगा।’

अगस्त में लाइनअप को किया था अपडेट
हालांकि, कंपनी की ओर से स्कूटर से संबंधित हार्डवेयर, डिजाइन, बैटरी और फीचर्स के बारे में जानकारी शेयर नहीं की गई हैं। कंपनी ने इस साल अगस्त में अपने लाइनअप को अपडेट किया था। इसमें 450S को 2.9 kWh के बैटरी पैक के साथ पेश किया था। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर फुल चार्ज पर 115 km चलती है।
वहीं, अपडेटेड 450X को 2.9 kWh और 3.7 kWh के बैटरी पैक के साथ आती है। इन बैटरी पैक के साथ 450X अब 111 km और 150 km की रेंज देती है। इस अपडेट के बाद कंपनी के लाइन अप में शामिल इलेक्ट्रिक स्कूटरों की कीमत अब 1.30 लाख रुपए से शुरू होती है।

सभी एक्स-शोरूम कीमतें फेम-2 सब्सिडी हटाने के बाद हैं, इनमें प्रो-पैक की कीमत शामिल नहीं है। सोर्स – एथर एनर्जी
कोस्टिंग रीगन फीचर से 7% ज्यादा बेहतर रेंज का दावा
बैटरी को घर पर 6 घंटे 36 मिनट में 0-80% तक चार्ज किया जा सकता है। एथर ग्रिड फास्ट चार्जर का उपयोग करके, 450S को 1.5 किमी/मिनट तक की स्पीड से चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा तीनों EV में कोस्टिंग रीगन फीचर मिलता है। यह रिजनरेटिव ब्रैकिंग सिस्टम तरह काम करता है।
जब स्कूटर ढलान या प्लेन सरफेस पर बिना एक्सीलरेशन के मूव करता है तो यह सिस्टम बिना ब्रैक लगाए गाड़ी को धीमा कर देता है और एनर्जी को वापस बैटरी में पहुंचाता है। ब्रांड का दावा है कि इससे 7% तक की बेहतर रेंज मिलेगी।

एथर 450S और 450X : परफॉरमेंस
एथर एनर्जी का दावा है कि मार्केट में अवेलेबल ट्रैडीशनल 125CC की पेट्रोल स्कूटर की तुलना में एथर 450S बेहतर परफॉरमेंस और बेहतर राइडिंग एक्सपीरिएंस प्रोवाइड करता है। एथर 450S में इलेक्ट्रिक हब मोटर दी गई है, जो 7.25 bhp की पावर और 22 nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। 450X में दी गई इलेक्ट्रिक मोटर 8.58 bhp की पावर और 26 nm का पीक टॉर्क जनरेट करती है।
कंपनी का दावा है कि 450S इलेक्ट्रिक स्कूटर 0-40 kmph की स्पीड मात्र 3.9 सेकेंड में हासिल कर लेती है। जबकि, 450X के दोनों वैरिएंट 3.3 सेकेंड में 40 kmph की स्पीड हासिल कर सकते हैं। तीनों EV की टॉप स्पीड 90 kmph है। स्कूटर में चार राइड मोड- ईको, राइड, स्पोर्ट और वॉर्प मिलते हैं।
हिल होल्ड असिस्ट जैसे फीचर
450X में हिल होल्ड असिस्ट, पार्क असिस्ट, GPS नेविगेशन, राइड मोड्स, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और लाइव ट्रैकिंग जैसी कई एडवांस्ड फीचर्स मिलते हैं।

डिजाइन और कलर ऑप्शन
450S और 450X के डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि इसमें कुछ कॉस्मेटिक चेंजेस मिलते हैं। 450X में कॉस्मिक ब्लैक, ट्रू रेड, लूनर ग्रे, सॉल्ट ग्रीन, स्पेस ग्रे और स्टिल वाइट कलर में अवेलेबल है। वहीं 450S में ट्रू रेड और लूनर ग्रे कलर नहीं मिलता है।