Thursday, June 24, 2021
Homeहिंदी NEWSस्वास्थ्यBenefits of jackfruit kathal ke fayde hindi me kathar ke fayde janiye...

Benefits of jackfruit kathal ke fayde hindi me kathar ke fayde janiye brmp | बढ़ेगी इम्युनिटी और पाचन क्रिया भी होगी मजबूत, जानिए Immunity Booster कटहल के चमत्कारिक फायदे


नई दिल्ली: कोरोना काल में संक्रमण से बचने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखने की सलाह दी जा रही है. कटहल एक ऐसा फल है, जो आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाता है. इसके सेवन से बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. कटहल में पाए जाने वाले विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट एक स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं.

पके हुए कटहल में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं पके हुए कटहल में फाइबर के गुण भी पाए जाते हैं, जो पाचन को बेहतर करने में मदद करते हैं. कटहल को पकाकर खाने से गजब के लाभ मिलते हैं.

कटहल के चमत्कारिक फायदे

1. पाचन क्रिया ठीक रखता है
अगर आप डाइजेशन की समस्या से परेशान रहते हैं तो पके हुए कटहल का सेवन कर सकते हैं. यह अल्‍सर और पाचन संबंधी समस्‍या को दूर करने के साथ कब्‍ज से भी छुटकारा दिलाता है.

2. वजन कम करता है कटहल
कटहल वजन कम करने में भी सहायक होता है. क्योंकि कटहल रेसवेरेट्रॉल नामक एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है. पके कटहल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मोटापे को रोकने में मदद करते हैं.

3. पेट साफ करता है कटहल
अगर आप मोटापे से परेशान है तो कटहल का सेवन कर सकते हैं.इसमें भरपूर मात्रा में  फाइबर पाया जाता है. जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. साथ ही पेट को साफ करने का भी काम करता है. आप कटहल को पानी में उबाल कर इसका सेवन कर सकते हैं.

4. हार्ट को ठीक रखता है कटहल
पका हुआ कटहल खाने से दिल की सेहत सही रहती है. क्योंकि इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है. इससे हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है. यही वजह है कि डॉक्टर भी इसे खाने की सलाह देते हैं.

5. इम्यूनिटी बढ़ाता है कटहल
कोरोना काल में शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने पर जोर दिया जा रहा है. ऐसे में आप पका हुआ कटहल आप खाना शुरू कीजिए. इसके सेवन से शरीर का इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होता है. यह इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करता है.

ये भी पढ़ें: Tips to increase height: लंबाई बढ़ाने के लिए आज से शुरू कर दें ये काम

डिस्क्लेमर- खबर में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

Today's news

Latest offer's