Tuesday, June 15, 2021
Homeहिंदी NEWSस्वास्थ्यbenefits of lemonade every morning in summer stomach problem go away pur–...

benefits of lemonade every morning in summer stomach problem go away pur– News18 Hindi


Benefits Of Lemonade: नींबू का सेवन हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. वहीं नींबू पानी (Lemonade) भी शरीर के लिए लाभदायक होता है. गर्मियों में नींबू पानी का सेनन जरूर करना चाहिए ताकि शरीर डिडाइड्रेटेड न हो और बॉडी में एनर्जी बनी रहे. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी नींबू पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. नींबू पानी में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को हेल्दी रखते हैं. वहीं सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है और पेट की समस्याओं से भी दूर रहा जा सकता है. गैस की समस्या से पीड़ित लोग सुह हल्के गर्म नींबू पानी का सेवन जरूर करें. सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है. नींबू में विभिन्न विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं. पानी में नींबू निचोड़ कर पीने से शरीर को विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर मिलता है. आइए जानते हैं खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदों के बारे में.

स्किन होगी ग्लोइंग

रोज सुबह नींबू पानी पीने से त्वचा में निखार आता है. रोजाना नींबू पानी का सेवन करने से चेहरे के दाग धब्बे भी गायब होते हैं. वहीं झुर्रियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है. ग्लोइंग त्वचा के लिए नींबू पानी काफी मददगार साबित हो सकता है.

इसे भी पढ़ेंः इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए जरूर खाएं टूना मछली, हार्ट भी रहेगा हेल्दी

बढ़ेगी इम्यूनिटी

नींबू में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. इसके कारण शरीर की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने में मदद मिलती है. रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है. कई ऐसी ड्रिंक्स हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ा सकती हैं लेकिन यह सबसे आसान और सस्ती इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक है.

पाचन होगा दुरुस्त

नींबू पाचन में काफी सहायक साबित होता है. रोज सुबह नींबू पानी पीने से पूरे दिन की पाचन क्रिया को सही बनाया जा सकता है. वहीं नींबू पानी से एसिडिटी से भी निजात पाई जा सकती है.

एनर्जी से होंगे भरपूर

भागदौड़ भरी इस जिंदगी में हर दिन लोग एनर्जी से भरपूर बने रहना चाहते हैं. इसके लिए रोज सुबह नींबू पानी पीने से शरीर को पूरे दिन के लिए एनर्जी मिलती है. नींबू पानी पीने से तनाव से लड़ने के लिए भरपूर एनर्जी मिल जाती है और मूड को हल्का बनाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः इस जूस को पीते ही बढ़ेगा इम्यूनिटी पावर, वायरल बीमारियों से रहेंगे दूर

वजन करेगा कम

बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो नींबू पानी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है. दरअसल, नींबू में पाया जाने वाला पेक्टिन फाइबर शरीर को भूख महसूस नहीं होने देता. जिसके कारण व्यक्ति असमय स्नैक्स जैसे फूड्स नहीं खाता. इससे वजन को कम करने में मदद मिलती है. वहीं नींबू पानी शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालकर वजन कम करने में मददगार साबित होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

iMac color-matched Magic Mouse and Keyboard Review

In the world of consumer tech, products usually get substantial internal upgrades or flashy design overhaul, but Apple’s new 24-inch 2021 iMac managed...

Today's news

Latest offer's