Wednesday, December 1, 2021
Homeहिंदी NEWSस्वास्थ्यBenefits of soaked raisins Raisins are beneficial for men's health its will...

Benefits of soaked raisins Raisins are beneficial for men’s health its will boost sexual stamina brmp | Benefits of soaked raisins: शादीशुदा पुरुष इस तरह करें 20 ग्राम किशमिश का सेवन, बदल जाएगी जिंदगी!, जानें जबरदस्त फायदे


Benefits of soaked raisins: आज हम आपके लिए किशमिश के फायदे लेकर आए हैं. किशमिश का ज्यादातर उपयोग पकवान बनाने में किया जाता है, लेकिन अगर आप इसे अपनी डेली डाइट में शामिल कर लेंगे तो जबरदस्त फायदे मिलेंगे. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं या फिर शरीर में खून की कमी से परेशान हैं तो किशमिश (raisin) का सेवन कीजिए. यह शरीर के लिए बेहद लाभकारी (Benefits of raisin) है. 

भीगी किशमिश में पाए जाने वाले पोषक तत्व
भीगी हुई किशमिश (soaked raisins) पोषक तत्वों से भरपूर होती है, इसमें आयरन और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन की उच्च मात्रा होती है, जो एनीमिया में लाभकारी है. किशमिश (raisin)  में मौजूद तांबा लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद कर सकता है. 

भीगी हुई किशमिश के फायदे (Benefits of soaked raisins)

1. हाई ब्लड प्रेशर के रोगी खाएं किशमिश 
भीगी हुई किशमिश के सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, जो हाइपरटेंशन से बचाने में मदद कर सकता है.

2. कब्ज और एडिसिटी से राहत
भीगी हुई किशमिश का सेवन करने से आप कब्ज, एसिडिटी और थकाम की समस्या छुटकारा पा सकते हैं. 

3. खून की कमी दूर होती है
किशमिश में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है, जिससे खून की कमी नहीं होती. आप में अगर खून की कमी है तो आप 7-10 किशमिश का सेवन रोजाना कर सकते हैं. 

4. हड्डियों के लिए लाभकारी
किशमिश में कैल्शियम पाया जाता है. कैल्शियम के जरिए हमारी हड्डियां और दांत दोनों ही तंदुरुस्त रहते हैं. इसलिए किशमिश हड्डियों को मजबूत बनाती है.

5. शादीशुदा पुरुषों के लाभकारी 
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, शादीशुदा पुरुषों के लिए दूध के साथ किशमिश का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. उन्होंने बताया कि एक रिसर्च के अनुसार किशमिश में मेल फर्टिलिटी को इंप्रूव करने का गुण मौजूद होता है. यह यौन क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकती है. किशमिश में स्पर्म मोटेलिटी को भी बढ़ाने की क्रिया सक्रिय रूप से पाई जाती है. इसलिए सलाह दी जाती है कि दूध के साथ किशमिश का सेवन करें.

कैसे करें किशमिश का सेवन
किशमिश (raisin)  को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट उसका सेवन करें. 

रोज कितनी मात्रा में खानी चाहिए किशमिश
जाने-माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, भीगी हुई किशमिश में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है. आप रोज 20 ग्राम किशमिश का सेवन कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले सभी तत्व स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद लाभकारी हैं. 

ये भी पढ़ें: Benefits of lemon: इस तरह करें 1 नींबू का सेवन, पेट से जुड़ी बीमारी होगी ठीक, घट जाएगा वजन, जानिए जबरदस्त फायदे

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

 





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

Fake KN95s masks from China are being sold on Amazon as N-95, NIOSH...

Hindi NewsTech autoFake KN95s Masks From China Are Being Sold On Amazon As N 95, NIOSH Marking Identifies The Original Masksनई दिल्ली4 मिनट...