Wednesday, December 1, 2021
Homeहिंदी NEWSखानाBesan Laddu Recipe made with gram flour desi ghee and dry fruits...

Besan Laddu Recipe made with gram flour desi ghee and dry fruits for hanuman ji on tuesday


बेसन के लड्डू रेसिपी (Besan Laddu Recipe): हनुमान जी (Hanuman Ji) को बेसन के लड्डुओं का प्रसाद बहुत पसंद है. यही कारण है कि बजरंगबली के भक्त मंगलवार (Tuesday) को पूजा करते समय उन्हें बेसन के लड्डुओं का भोग लगाते हैं ताकि भगवान खुश होकर सबकी मनोकामना पूरी करें. बेसन के लड्डू एक ऐसी मिठाई है जो हनुमान जी के साथ साथ उनके भक्तों को भी बहुत पसंद होती है. तो क्यों न इस बार बजरंगबली को आप बाजार से मिठाई का प्रसाद देने की जगह घर पर ही बेसन के लड्डू बनाएं. आइए आज आपको बनाना सिखाते हैं बेसन के लड्डू…

बेसन के लड्डू बनाने के लिए सामग्री
बेसन – 2 कप
चीनी का बूरा – 1.5 कप
देसी घी – 1 कप
बादाम – 25 (बारीक कटे हुए)
काजू – 25 (बारीक कटे हुए)
इलायची पाउडर – ½ छोटी चम्मच
पिस्ते – सजावट के लिए

बेसन के लड्डू बनाने की विधि
बेसन के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाई में डेढ़ कप देसी घी डालें. जब घी पिघलने लगे तो इसमें बेसन डाल कर चमचे से लगातार चलाते हुए इसे भूनें. जब बेसन हल्का भूरे रंग का होने लगे और बेसन से खुशबू उठने लगे तो उसमें एक टेबल स्पून पानी के छींटे मारें. इससे बेसन में झाग जैसा बनेगा. इसे चलाते हुए तब तक भूनते रहें जब तक कि इसका झाग खत्म न हो जाए. इसके बाद आंच बंद कर दें और बेसन को एक सूखी प्लेट पर ठंडा होने के लिए निकाल लें.

यह भी पढ़ें- Peanut Moong Cheela Recipe: डिनर में कुछ हेवी खाने का मन नहीं तो बनाएं पीनट मूंग चीला

ड्राई फ्रूट्स (काजू, पिस्ता और बादाम) को बारीक काट लें. जब बेसन थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसमें काटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर अच्छे से मिला लें. इसके बाद इसमें चीनी का बूरा (पिसी हुई चीनी) और इलायची पाउडर डालकर चमचे से अच्छे से मिला लें. बेसन के लड्डू बनाने के लिए मिश्रण तैयार हो चुका है. अब इस मिश्रण को हाथ पर लेकर गोल लड्डू जैसा आकार दें. जब ये गोल बन जाएं तो ऊपर से थोड़ा सा कतरे सुए पिसते से गार्निश करें. अब ये भोग लगाने के लिए तैयार है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds