Homeहिंदी NEWSखानाBhindi Masala Recipe: पंजाबी स्टाइल भिंडी मसाला का लें स्वाद, आसान है...

Bhindi Masala Recipe: पंजाबी स्टाइल भिंडी मसाला का लें स्वाद, आसान है रेसिपी


भिंडी मसाला रेसिपी (Bhindi Masala Recipe): भिंड़ी की सब्जी कई लोगों को काफी पसंद होती है. जो लोग चटपटा और मसालेदार खाना पसंद करते हैं उनकी तो भिंडी मसाला की सब्जी काफी पसंदीदा होती है. लगभग सभी घरों में भिंडी की सब्जी बनाई जाती है. आप अगर पंजाबी खाना पसंद करते हैं तो हम आज आपको पंजाबी स्टाइल में बनने वाली भिंडी मसाला की रेसिपी बताने जा रहे हैं. इस रेसिपी की मदद से आप स्वाद से भरपूर भिंडी मसाला को बनाकर खा सकते हें. ये रेसिपी लंच या डिनर में बनाई जा सकती है. किसी भी पार्टी या फंक्शन में तो भिंडी मसाला को खास तौर पर बनाया जाता है. यह एक सूखी सब्जी होती है जो बच्चे भी काफी पसंद करते हैं.

भिंडी मसाला बनाने के लिए सामग्री
भिंडी – 250 ग्राम
टमाटर – 1
प्याज – 1
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
अमचूर – 1/4 टी स्पून
कसूरी मेथी – 1/2 टी स्पून
चाट मसाला – 1/4 टी स्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
तेल – आवश्यकताअनुसार
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: Zafrani Paneer Korma Recipe: डिनर में ज़ाफ़रानी पनीर क़ोरमा का लें मज़ा, इस तरह बनाएं

मसाला भिंडी बनाने की विधि
पंजाबी स्टाइल की मसाला भिंडी बनाने के लिए सबसे पहले पहले भिंडी को धोकर सूती कपड़े से अच्छी तरह से पोछ लें. इसके बाद टमाटर और प्याज को बारीक काट लें. अब भिंडी को काटकर एक बाउल में रख लें. अब एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें कटी भिंडी डालकर हल्का सा भून लें. इस भुनी हुई भिंडी को एक प्लेट में निकाल कर रख लें.

इसे भी पढ़ें: Saunf Ka Sharbat Recipe: तेज गर्मी में भी शरीर में ठंडक घोल देगा सौंफ का शरबत, इस तरह बनाएं
अब कड़ाही में थो़ड़ा सा तेल और डाल दें और उसमें जीरा डालकर लाइट ब्राउन होने तक भून लें. इसके बाद तेल में बारीक कटा प्याज और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर करछी से चलाते हुए 2 से 3 मिनट तक भूनें. जब प्याज का रंग सनहरा होने लग जाए तो उसमें टमाटर डालकर एक मिनट तक और भूनें. फिर लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी डालकर मिक्स करें और इसे कुछ देर तक और पकने दें. इस दौरान गैस की फ्लेम को धीमा रखें.
अब प्याज टमाटर में गरम मसाला, कसूरी मेथी, अमचूर, चाट मसाला डालकर मिलाएं. इसमें स्वादानुसार नमक डालकर करछी से चलाते हुए भून लें. जब मसाला अच्छी तरह से पक जाएगा तो उसमें भिंडी डालें और कड़ाही ढककर कम से कम 10 मिनट तक और पकने दें. बीच-बीच में भिंडी को चेक करते रहें. जब भिंडी अच्छे से पक जाए तो गैस की आंच बंद कर दें. आपकी भिंड़ी मसाला की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है, इसे रोटी या पराठे के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

Kaali போஸ்டர் சர்ச்சை: கனடாவிலும் வலுக்கும் எதிர்ப்பு; இயக்குநர் லீனா மணிமேகலையின் பதில் என்ன?

கவிஞர், ஆவணப்பட இயக்குநர், சுயாதீன திரைப்பட இயக்குநர் எனப் பன்முகம் கொண்டவர் லீனா மணிமேகலை. 'செங்கடல்', 'மாடத்தி' போன்ற படங்களின் மூலம் கவனம் பெற்றவர். இவர் தற்போது கனடாவில் உள்ள யோர்க்...