HomeLatest FeedsTechnology NewsBusiness events today, Share Market all time high, petrol diesel, gold silver,...

Business events today, Share Market all time high, petrol diesel, gold silver, Indigo, Adani group | इंडिगो में अब फ्रंट-विंडो सीट के लिए ₹2,000 एक्स्ट्रा लगेंगे: तमिलनाडु में ₹42,768 करोड़ का निवेश करेगा अडाणी ग्रुप, Zee ने मर्जर कैंसिल करने की खबर को गलत बताया


  • Hindi News
  • Business
  • Business Events Today, Share Market All Time High, Petrol Diesel, Gold Silver, Indigo, Adani Group

नई दिल्ली4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर इंडिगो से जुड़ी रही। इंडिगो एयरलाइन ने सीट सिलेक्शन फीस तय कर दी है, 222 सीटों वाले A321 विमान में फ्रंट में विंडो या आइल सीट चुनने पर ₹2,000 अतिरिक्त लगेंगे। वहीं अडाणी ग्रुप ने तमिलनाडु में 42,700 करोड़ रुपए से ज्यादा का निवेश करने का ऐलान किया है।

​​​​​​कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार में आज बुधवार (10 जनवरी) को तेजी देखने को मिल सकती है।
  • वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट-2024 आज से शुरू होगी।
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. इंडिगो ने सीटों के लिए तय किए रेट्स: फ्रंट-विंडो सीट के लिए ₹2,000 एक्स्ट्रा लगेंगे, पिछले हफ्ते एयरलाइन ने फ्यूल चार्ज वसूलना बंद किया था

इंडिगो एयरलाइन ने 9 जनवरी से सीट सिलेक्शन फीस तय कर दी है। 222 सीटों वाले A321 विमान में फ्रंट में विंडो या आइल सीट चुनने पर ₹2,000 अतिरिक्त लगेंगे। उसी लाइन की मिडिल सीट के लिए यात्री को 1,500 रुपए अतिरिक्त खर्च करने पड़ेंगे। सेकेंड और थर्ड रो की सभी सीटें ₹400 की समान दर पर मिलेंगी। 232 सीटों वाले A321 विमान और 180 सीटों वाले A320 विमान के लिए चार्ज एक समान हैं।

4 जनवरी को इंडिगो ने फ्यूल सरचार्ज हटाने की घोषणा की थी जिसके बाद एयरलाइन ने सीट सिलेक्शन फीस में यह बड़ा बदलाव किया है। अक्टूबर 2023 की शुरुआत से एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की लगातार बढ़ रही कीमतों के कारण इंडिगो ने फ्यूल चार्ज वसूलना शुरू किया था। इसके लिए फ्यूल चार्ज के तौर पर 300 रुपए से लेकर 1000 रुपए तक वसूले जा रहे थे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. 42,768 करोड़ का निवेश करेगा अडाणी ग्रुप, 6-शेयरों में तेजी: अडाणी ग्रीन एनर्जी सबसे ज्यादा ₹24,500 करोड़ का इन्वेस्टमेंट करेगी

अडाणी ग्रुप की तमिलनाडु में 42,768 करोड़ रुपए की निवेश की योजना की घोषणा के बाद मंगलवार, 9 जनवरी को इसके शेयरों में मिला-जुला रुख देखने को मिला। इसकी 10 कंपनियों के शेयरों में से 6 में बढ़त और 4 में गिरावट रही।

अडाणी पोर्ट सबसे ज्यादा 2.75% चढ़ा। दिन के कारोबार में इसने 1229.90 का 52 वीक हाई बनाया। वहीं अडाणी एंटरप्राइजेज में 2% की तेजी रही। अडाणी विल्मर, अडाणी एनर्जी और एनडीटीवी में भी तेजी देखने को मिली। वहीं सबसे ज्यादा 2.24% की गिरावट ACC में रही।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. जी-एंटरटेनमेंट ने मर्जर कैंसिल करने की खबर को गलत बताया: कहा- हम सोनी के साथ मर्जर के लिए कमिटेड, सक्सेसफुल क्लोजर की दिशा में काम कर रहे

जी एंटरटेनमेंट लिमिटेड ने इकोनॉमिक्स टाइम्स की उस खबर को निराधार एवं तथ्यात्मक रूप से गलत बताया है। उस रिपोर्ट में बताया गया था कि सोनी जी एंटरटेनमेंट के साथ अपनी इंडियन यूनिट विलय के समझौते को कैंसिल करने की योजना बना रही है। 9 जनवरी को एक्सचेंज फाइलिंग में कंपनी ने कहा कि, ‘हम दोहराना चाहते हैं कि कंपनी सोनी के साथ मर्जर के लिए कमिटेड हैं। हम प्रपोज्ड मर्जर के सक्सेसफुल क्लोजर की दिशा में काम कर रहे हैं।’

मीडिया रिपोर्ट में इस डील के कैंसिल होने की वजह को लेकर दावा किया गया था कि 2021 में जब एग्रीमेंट साइन किया गया था, तब यह तय हुआ था कि पुनीत गोयनका मर्जर के बाद बनी इस नई कंपनी को लीड करेंगे। लेकिन सोनी अब नियामक जांच के कारण नहीं चाहता कि वो कंपनी के CEO बनें। पुनीत गोयनका जी ग्रुप के फाउंडर सुभाष च्रंदा के बेटे और जी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. भारत-मालदीव विवाद, दो दिन में 40% चढ़ा ‘प्रवेग’: लक्षद्वीप में कंपनी को मिला है डेवलपमेंट का काम, EaseMyTrip का शेयर भी 5.58% बढ़ा

भारत और मालदीव के बीच चल रहे विवाद का फायदा लक्षद्वीप से जुड़े स्टॉक ‘प्रवेग लिमिटेड’ में देखने को मिल रहा है। टूरिस्ट प्लेस में लग्जरी रिसॉर्ट चलाने वाली कंपनी प्रवेग का शेयर 2 दिन में करीब 40% ऊपर चढ़ गया है। आज यानी 9 जनवरी को प्रवेग लिमिटेड का शेयर 20% के अपर सर्किट के साथ 1,219.10 रुपए पर बंद हुआ।

इससे पहले कल मेक माय ट्रिप ने बताया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के बाद उनके प्लेटफार्म पर लक्षद्वीप के बारे में सर्च 3400% बढ़ गई है। इसी को देखते हुए मेक माय ट्रिप ने ‘बीचेस ऑफ इंडिया’ कैंपेन शुरू किया। वहीं, EaseMyTrip के शेयर में भी तेजी देखने को मिल रही है, जिसने विवाद शुरू होने के बाद मालदीव की सभी फ्लाइट्स बुकिंग सस्पेंड कर दी थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5. वॉट्सऐप में जल्द मिलेगा थीम फीचर: यूजर्स स्काई ब्लू, व्हाइट, पिंक और लेवेंडर कलर में चेंज कर सकेंगे ऐप का इंटरफेस

मेटा का इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए थीम फीचर टेस्ट कर रहा है, जिसके जरिए यूजर्स डिफॉल्ट ग्रीन कलर को बदलकर पांच अलग-अलग कलर में बदल सकेंगे। WABetaInfo ने अपनी एक रिपोर्ट में वॉट्सऐप के अपकमिंग फीचर के बारे में जानकारी दी है। रिपोर्ट के अनुसार, यूजर्स डिफॉल्ट ग्रीन के साथ स्काई ब्लू, व्हाइट, पिंक और लेवेंडर कलर में ऐप का इंटरफेस चेंज कर सकेंगे। यूजर्स जिस भी कलर का थीम चूज करेंगे उसी कलर में नोटिफिकेशन और अनरीड मैसेज इंडीकेटर दिखाई देगा।

कंपनी की ओर से वॉट्सऐप के थीम फीचर के बारे में ऑफिशियल रूप से कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। वहीं, अभी यह जानकारी सामने नहीं आई है कि नए थीम ऑप्शन के साथ क्या ऐप UI में भी कोई बदलाव होगा। मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि थीम में बदलाव के साथ कंपनी यूजर्स को कई कस्टमाइजेशन ऑप्शन दे सकती है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6. आसुस ROG-8 स्मार्टफोन सीरीज ₹91,500 की शुरुआती कीमत में लॉन्च:कंपनी का दावा- दुनिया का फस्टेस्ट गेमिंग स्मार्टफोन, थर्ड जनरेशन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 प्रोसेसर

ताइवान की टेक कंपनी आसुस ने 9 जनवरी को गेमिंग स्मार्टफोन ‘आसुस ROG फोन 8 सीरीज’ लॉन्च की है। इस सीरीज में आसुस ने ROG फोन 8 और ROG फोन 8 प्रो को पेश किया है। दोनों स्मार्टफोन्स में लेटेस्ट क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 Gen 3 प्रोसेसर दिया गया है। कंपनी का दावा है कि ये दुनिया के फास्टेस्ट गेमिंग स्मार्टफोन हैं, जो दो-दो स्टोरेज ऑप्शन के साथ आते हैं।

आसुस ROG फोन 8 में अपटू 24GB+1TB और 16GB+512GB की स्टोरेज ऑप्शन दी गई है, जिसकी शुरुआती कीमत ₹94,999 है। वहीं इसके बेस वैरिएंट यानी आसुस ROG फोन 8 में 16GB+256GB और 12GB+256GB का दो स्टोरेज ऑप्शन मिल जाता है। इस फोन की स्टार्टिंग प्राइस ₹91,500 है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब आपके जरूरत की खबर भी पढ़े…

टैक्स सेविंग्स FD Vs नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम: कई बैंकों ने ब्याज दरों में किया बदलाव, देखें अब कहां निवेश करना रहेगा सही

पंजाब नेशनल बैंक (PNB), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक ने हाल ही में FD पर मिलने वाले ब्याज में बढ़ोतरी की है। ऐसे में अगर आप इन बैंकों या किसी अन्य बैंक में टैक्स सेविंग्स FD कराने का प्लान बना रहे हैं तो आपको पहले पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम के जान लेना चाहिए।

इस स्कीम में फिलहाल 7.7% ब्याज मिल रहा है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको न्यूनतम 1000 रुपए निवेश करना होगा। आप NSC में कितनी भी रकम निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। NSC का लॉक इन पीरियड 5 साल का है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

Mr.Mario
Mr.Mario
I am a tech enthusiast, cinema lover, and news follower. and i loved to be stay updated with the latest tech trends and developments. With a passion for cyber security, I continuously seeks new knowledge and enjoys learning new things.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read