HomeLatest FeedsTechnology NewsBusiness events today, Share Market all time high, petrol diesel, gold silver,...

Business events today, Share Market all time high, petrol diesel, gold silver, zee sony merger | कैंसिल हो सकता है जी और सोनी का मर्जर: म्यूचुअल फंड AUM पहली बार ₹50 लाख करोड़ के पार, मर्सिडीज-बेंज GLS फेसलिफ्ट ₹1.32 करोड़ में लॉन्च


  • Hindi News
  • Business
  • Business Events Today, Share Market All Time High, Petrol Diesel, Gold Silver, Zee Sony Merger

नई दिल्ली4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर सोनी-जी से जुड़ी रही। सोनी अब जी एंटरटेनमेंट के साथ अपनी इंडियन यूनिट के विलय समझौते को कैंसिल करने की योजना बना रही है। वहीं दिसंबर 2023 में म्यूचुअल फंड का टोटल एसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) पहली बार ₹50 लाख करोड़ के पार हो गया है।

​​​​​​कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार में आज मंगलवार (9 जनवरी) को तेजी देखने को मिल सकती है।
  • ज्योति सीएनसी ऑटोमेशन लिमिटेड का IPO ओपन होगा।
  • Moto G34 5G स्मार्टफोन और आसुस ROG फोन 8 सीरीज लॉन्च होगी।
  • यामाह का लॉन्चिंग ईवेंट है, इसमें कई गाड़ियां पेश की जा सकती हैं।
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. कैंसिल हो सकता है जी और सोनी का मर्जर: लंबे समय से अटका है मामला, इस मर्जर से देश की सबसे बड़ी एंटरटेनमेंट कंपनी बनती

सोनी अब जी एंटरटेनमेंट के साथ अपनी इंडियन यूनिट के विलय समझौते को कैंसिल करने की योजना बना रही है। 8 जनवरी, सोमवार को ब्लूमबर्ग ने इसे लेकर एक रिपोर्ट पब्लिश की है। सोनी ग्रुप कॉर्प और जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड के पास इस मर्जर को बंद करने के लिए एक महीने का ग्रेस पीरियड है।

2021 में जी ने जापान के सोनी कॉर्प की सहायक कंपनी सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया के साथ विलय की घोषणा की थी, लेकिन क्रेडिटर्स की आपत्तियों सहित अन्य कारणों से ये विलय पूरा नहीं पाया है। इस मर्जर से 10 बिलियन डॉलर (करीब 83 हजार करोड़ रुपए) की कंपनी बनती। 24% से ज्यादा व्यूअरशिप के साथ जी+सोनी देश का सबसे बड़ा एंटरटेनमेंट नेटवर्क होता।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. म्यूचुअल फंड AUM पहली बार ₹50 लाख करोड़ के पार: दिसंबर में इक्विटी म्यूचुअल फंड इनफ्लो 9% बढ़कर ₹16,997 करोड़ रहा

दिसंबर 2023 में म्यूचुअल फंड का टोटल एसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) पहली बार ₹50 लाख करोड़ के पार हो गया है। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) की रिपोर्ट के मुताबिक, एक महीने पहले नवंबर में म्यूचुअल फंड का AUM ₹49.04 लाख करोड़ था, जो दिसंबर में 3.53% बढ़कर ₹50.77 करोड़ हो गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर में इक्विटी म्यूचुअल फंड इनफ्लो 9% बढ़कर ₹16,997 करोड़ रहा। वहीं, इस दौरान स्मॉलकैप फंड में ₹3,858 करोड़ का नेट इन्वेस्टमेंट किया गया है, जबकि मिडकैप म्यूचुअल फंड के इनफ्लो में 48% की गिरावट आई है। इसके अलावा पिछले महीने लार्जकैप फंड्स से 281 करोड़ रुपए की नेट विड्रॉल की गई है। लार्ज कैप, फोकस्ड फंड और ELSS फंड को छोड़कर अधिकांश कैटेगरी में निवेश हुआ है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को जारी किया नोटिस: ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों पर 1.5 लाख करोड़ रुपए GST को लेकर मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों को जारी 1.5 लाख करोड़ रुपए GST नोटिस को लेकर केंद्र सरकार से जवाब मांगा है। कोर्ट ने इसके लिए सरकार को नोटिस जारी कर दो हफ्ते में जवाब देने को कहा है। हालांकि कोर्ट ने सरकार की ओर से जारी टैक्स नोटिसों पर रोक नहीं लगाई है। यह मामला 1 अक्टूबर 2023 तक के पीरियड से जुड़ा है, जिसमें ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों की सर्विसेज पर GST 18% की बजाय 28% की दर से लगाया गया है।

ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों का कहना है कि गेमिंग पर GST की नई दर 1 अक्टूबर 2023 से मानी जाए। जबकि सरकार का कहना है कि ऑनलाइन गेमिंग पर 28% की टैक्स देनदारी अभी की नहीं है। बल्कि ये तो पहले से ही मौजूद है। इसीलिए कंपनियों को पुराना बकाया चुकाना होगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. भारत-मालदीव विवाद से लक्षद्वीप से जुड़ी कंपनी को फायदा:’प्रवेग’ का शेयर 20% चढ़ा, लक्षद्वीप के लिए सर्च 3,400% बढ़ा

भारत और मालदीव के बीच चल रहे विवाद का फायदा लक्षद्वीप से जुड़े स्टॉक ‘प्रवेग’ में देखने को मिल रहा है। टूरिस्ट प्लेस में लग्जरी रिसॉर्ट चलाने वाली कंपनी प्रवेग के शेयर ने आज यानी 8 जनवरी को 20% की तेजी के साथ ₹1,037.50 के स्तर पर 52 वीक का हाई बनाया। हालांकि, दिनभर कारोबार के बाद कंपनी का शेयर थोड़ा नीचे आकर 17.51% की तेजी के साथ ₹1,015.95 के स्तर पर बंद हुआ।

इसी बीच ट्रैवल कंपनी मेक माय ट्रिप ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के बाद उनके प्लेटफार्म पर लक्षद्वीप के बारे में सर्च 3400% बढ़ गई है। इसी को देखते हुए मेक माय ट्रिप ने ‘बीचेस ऑफ इंडिया’ कैंपेन शुरू कर दिया है। वहीं, EaseMyTrip ने मालदीव की सभी फ्लाइट्स बुकिंग सस्पेंड कर दी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

5. मर्सिडीज-बेंज GLS फेसलिफ्ट ₹1.32 करोड़ की शुरुआती कीमत में लॉन्च: SUV में कॉस्मेटिक अपग्रेड के साथ हाइब्रिड इंजन, BMW X7 से मुकाबला

लग्जरी कार मेकर मर्सिडीज-बेंज ने अपनी प्रीमियम SUV मर्सिडीज बेंज GLS का फेसलिफ्ट वर्जन इंडियन मार्केट में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने कार को 2 ट्रिम्स और 5 कलर ऑप्शन के साथ पेश किया है। इसके GLS 450 वैरिेएंट की कीमत ₹1.32 करोड़ रखी गई है और GLS 400D के प्राइस ₹1.37 करोड़ है। इसके अलावा कंपनी 85 हजार रुपए का सर्विसिंग पैकेज भी ऑफर कर रही है।

मर्सिडीज ने कार की बुकिंग चालू कर दी है और जल्द ही डिलीवरी शुरू की जाएगी। पुराने वर्जन के मुकाबले 2024 GLS की कीमत 4 लाख रुपए तक ज्यादा है। अपडेटेड मर्सिडीज बेंज GLS भारत में BMW X7, ऑडी क्यू8, वोल्वो XC90 और लैंड रोवर डिस्कवरी जैसी अन्य लक्जरी फ्लैगशिप SUV को टक्कर देगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब आपके जरूरत की खबर भी पढ़े…

PPF-सुकन्या अकाउंट्स में जमा करें मिनिमम अमाउंट: 31 मार्च तक ऐसा नहीं करने पर बंद हो जाएगा अकाउंट, यहां जानें इसको लेकर क्या हैं नियम

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) और सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए पैसा डालने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2024 है। तय तारीख तक PPF और SSY में पैसे नहीं डालने पर ये अकाउंट्स इनएक्टिव (बंद) हो सकते हैं।

इन्हें दोबारा एक्टिव करवाने के लिए आपको जुर्माना देना पड़ेगा। आपको अपनी इन योजनाओं में मिनिमम निवेश बनाए रखना होता है ताकि यह पता चल सके कि आपका खाता एक्टिव है। हम आपको बता रहे हैं कि अकाउंट में आपको कितना मिनिमम अमाउंट जमा करना होता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

Mr.Mario
Mr.Mario
I am a tech enthusiast, cinema lover, and news follower. and i loved to be stay updated with the latest tech trends and developments. With a passion for cyber security, I continuously seeks new knowledge and enjoys learning new things.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read