HomeLatest FeedsTechnology NewsBusiness events today, Share Market Close on republic day, petrol diesel, gold...

Business events today, Share Market Close on republic day, petrol diesel, gold silver, health insurance | गणतंत्र-दिवस के अवसर पर आज शेयर-बाजार बंद: हेल्थ इंश्योरेंस से अब सभी हॉस्पिटल में मिलेगा कैश-लेस इलाज, हिंडनबर्ग रिपोर्ट का एक साल; अडाणी बोले- आरोप झूठे थे


  • Hindi News
  • Business
  • Business Events Today, Share Market Close On Republic Day, Petrol Diesel, Gold Silver, Health Insurance

नई दिल्ली5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर हेल्थ इंश्योरेंस से जुड़ी रही। हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी धारक अब देश के किसी भी हॉस्पिटल में कैश-लेस इलाज करा सकेंगे। यानी बीमार होने पर किसी भी हॉस्पिटल में आपको इलाज के लिए पैसे नहीं देने पड़ेंगे। यह सुविधा 25 जनवरी से शुरू हो गई है।

वहीं अडाणी ग्रुप पर हिंडनबर्ग रिपोर्ट को 24 जनवरी को एक साल हो गया है। इस रिपोर्ट के आने के बाद कंपनी के ज्यादातर शेयरों की कीमत आधे से ज्यादा गिर गई थी। इस पर ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी ने कहा कि इस अनुभव ने कंपनी को अहम सबक सिखाया है। उन्होंने लिखा कि हमारे खिलाफ झूठ और बेबुनियाद आरोप कोई नई बात नहीं थी।

​​​​​​कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार आज शुक्रवार (26 जनवरी) को गणतंत्र दिवस की छुट्‌टी के चलते बंद रहेगा।
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. हेल्थ इंश्योरेंस से अब सभी हॉस्पिटल में मिलेगा कैश-लेस इलाज:पहले टाइ-अप वाले अस्पताल में ही मिलती थी यह सुविधा, जानें पूरी डिटेल

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी धारक अब देश के किसी भी हॉस्पिटल में कैश-लेस इलाज करा सकेंगे। यानी बीमार होने पर किसी भी हॉस्पिटल में आपको इलाज के लिए पैसे नहीं देने पड़ेंगे। यह सुविधा 25 जनवरी से शुरू हो गई है।

जनरल इंश्योरेंस काउंसिल (GIC) ने ‘कैशलेस एवरीवेयर’ नाम से नए इनिशिएटिव की शुरुआत की है। GIC को इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने 2001 में गठित किया था। यह IRDAI और लाइफ इंश्योरेंस इंडस्ट्री के बीच लिंक का काम करती है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. हिंडनबर्ग रिपोर्ट का एक साल, अडाणी बोले- आरोप झूठे थे: कहा- अनुभव शेयर कर रहा; क्योंकि ऐसा किसी और के साथ भी हो सकता है

अडाणी ग्रुप पर हिंडनबर्ग रिपोर्ट को 24 जनवरी को एक साल हो गया। इस रिपोर्ट के आने के बाद कंपनी के ज्यादातर शेयरों की कीमत आधे से ज्यादा गिर गई थी। संसद से लेकर सड़क तक हंगामा हुआ था। इस मौके पर अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी ने कहा कि इस अनुभव ने कंपनी को अहम सबक सिखाया है।

अडाणी ने लिखा कि हमारे खिलाफ झूठ और बेबुनियाद आरोप कोई नई बात नहीं थी। इसलिए विस्तार से जवाब जारी करने के बाद मैंने इसके बारे में और कुछ नहीं सोचा। अडाणी ने ये भी कहा कि हमारी कंपनियों के प्रदर्शन से पता चलता है कि आरोप निराधार थे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. स्टीलबर्ड ने ‘जय श्रीराम’ एडिशन हेलमेट लॉन्च किया: MD बोले- ये केवल प्रोडक्ट नहीं, हमारी संस्कृति का प्रतीक है; कीमत 1349 रुपए

गाड़ियों के लिए एसेसरीज बनाने वाली कंपनी स्टीलबर्ड हाई टेक इंडिया लिमिटेड ने अयोध्या में भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा के सम्मान में ‘जय श्रीराम’ स्पेशल एडिशन हेलमेट लॉन्च किया है। SBH-34 एडीशन हेलमेट पर राम मंदिर, राम नाम के झंडे और भगवान राम की धनुष-बाण वाली तस्वीर उकेरीं गईं है।

कंपनी ने हेलमेट को दो कलर ऑप्शन में मार्केट में उतारा है। इसमें ग्लोसी-ऑरेंज कलर वाले बैकग्राउंड पर ब्लैक कलर से तस्वीरें उकेरीं हैं। वहीं दूसरे ऑप्शन में मैट ब्लैक कलर बैकग्राउंड पर ऑरेंज कलर MS ये तस्वीरें बनीं हैं। कंपनी ने हेलमेट की प्राइस 1349 रुपए रखी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. अडाणी पावर के तीसरी तिमाही के नतीजे घोषित: Q3FY24 में कंपनी का नेट प्रॉफिट ₹2,738 करोड़ रहा, रेवेन्यू 67.3% बढ़ा

अडाणी ग्रुप की कंपनी अडाणी पावर लिमिटेड ने गुरुवार (25 जनवरी) को फाइनेंशियल ईयर 2023-24 की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) के नतीजे घोषित कर दिए हैं। Q3FY24 में कंपनी का नेट प्रॉफिट सालाना (YoY) आधार पर बढ़कर 2,738 करोड़ रुपए रहा।

कंपनी ने पिछले साल की समान तिमाही में 8.8 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट दर्ज किया था। ऑपरेशंस से Q3 में कंपनी का रेवेन्यू 67.3% बढ़कर ₹12,991.4 करोड़ रुपए हो गया। पिछले फाइनेंशियल ईयर की इसी अवधि में ये 7,764.4 करोड़ रुपए रहा था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5. विप्रो-फाउंडर अजीम-प्रेमजी ने बेटों को गिफ्ट किए ₹500-करोड़ के शेयर्स: अजीम प्रेमजी की फैमिली की कंपनी में 4.4% हिस्सेदारी

विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेमजी ने अपने बेटों रिशद और तारिक को लगभग 500 करोड़ रुपए के 10.2 मिलियन यानी 1.02 करोड़ शेयर्स गिफ्ट में दिए हैं। कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में इस बात की जानकारी दी है।

प्रेमजी ने अपने दोनों बेटों को 51,15,090-51,15,090 शेयर्स दिए हैं, जो कंपनी की शेयर कैपिटल का 0.2% है। रिशद प्रेमजी विप्रो के चेयरमैन हैं, जबकि तारिक प्रेमजी ‘अजीम प्रेमजी एंडोमेंट फंड’ के वाइस प्रेसिडेंट हैं। ‘अजीम प्रेमजी एंडोमेंट फंड’, अजीम प्रेमजी द्वारा उनकी परोपकारी पहलों को फंड देने के लिए स्थापित एक यूनिट है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6. रॉयल एनफील्ड बुलेट मिलिट्री सिल्वर वैरिएंट ₹1.79 लाख में लॉन्च: बाइक में टैंक पर हेंडमैड सिल्वर पिनस्ट्रिप्स, होंडा CB350 और जावा 42 से मुकाबला

रॉयल एनफील्ड ने अपनी सबसे पॉपुलर बाइक बुलेट 350 को 2 नए कलर वैरिएंट मिलिट्री सिल्वर ब्लैक और मिलिट्री सिल्वर रेड के साथ लॉन्च किया है। दोनों वैरिएंट में फ्यूल टैंक पर सिल्वर कलर के पिनस्ट्रिप्स और मैटल से बना बुलेट 350 बैज दिया गया है। ये पिनस्ट्रिप्स हाथ से पेंट किए जाते हैं। यह कॉस्मेटिक अपडेट रॉयल एनफील्ड बुलेट 350 के लुक को और अट्रेक्टिव बनाता है।

बाइक में पहले से 5 अन्य रंग विकल्प – मिलिट्री रेड, मिलिट्री ब्लैक, स्टैंडर्ड ब्लैक, स्टैंडर्ड मैरून और ब्लैक गोल्ड भी मिलते हैं। नई बुलेट 350 को जे-सीरीज प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है, जिस पर कंपनी के दूसरे 350cc मॉडल जैसे- क्लासिक रीबॉर्न, मेटियोर और हंटर मार्केट में अवेलेबल हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7. माइक्रोसॉफ्ट 3 ट्रिलियन डॉलर की कंपनी बनी: सॉफ्टवेयर कंपनी ने पहली बार यह मुकाम हासिल किया, लिस्ट में पहले नंबर पर एपल

सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने 3 ट्रिलियन डॉलर यानी करीब 249.40 लाख करोड़ रुपए के मार्केट वैल्यू को पार कर लिया है। बुधवार को ट्रेड के दौरान शेयर में 1.7% का उछाल आया और ये 405.63 डॉलर (₹33,675) पर पहुंच गए, जिससे कंपनी ने पहली बार यह आंकड़ा छुआ। हालांकि, इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट का शेयर थोड़ा नीचे आया और ये 402.56 डॉलर (₹33,472) के स्तर पर बंद हुए।

इससे कंपनी का मार्केट कैप नीचे गिरकर 2.99 ट्रिलियन डॉलर पर आ गया है। मार्केट वैल्यू के हिसाब से दुनिया की टॉप कंपनियों में माइक्रोसॉफ्ट दूसरे नंबर पर है। वैल्यूएशन के हिसाब से एपल इस लिस्ट में पहले नंबर पर है। तीसरे नंबर पर ₹170.09 लाख करोड़ मार्केट कैप से साथ ऑयल और गैस कंपनी सऊदी अरामको, चौथे पर गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट और पांचवें नंबर पर ई-कॉमर्स बिजनेस प्लेटफॉर्म अमेजन है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब आपके जरूरत की खबर भी पढ़े…

रूफटॉप सोलर सिस्टम से ₹8 प्रति-दिन में मिलेगी बिजली: जानें इसे लगवाने की प्रोसेस, सरकार ने ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ भी लॉन्च की

अगर हर महीने आपके घर की बिजली का बिल 2,500 से 3,000 रुपए आ रहा है तो यह घटकर 8 रुपए प्रतिदिन यानी 240 रुपए महीना हो सकता है। इसके लिए आपको घर पर 3Kw का रूफटॉप सोलर सिस्टम लगवाना होगा। इसकी लाइफ 25 साल की है और लगाने का खर्च 72,000 रुपए। इसे आप महीने में बांटें तो यह 8 रुपए प्रतिदिन ही होगा।

केंद्र सरकार इसके लिए साल 2014 से ‘नेशनल रूफटॉप स्कीम’ चला रही है। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने हाल ही में ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ का भी ऐलान किया है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार देशभर में एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाएगी। ऐसे में इस स्टोरी में हम बता रहे हैं कि सरकारी योजना के तहत आप अपने घर पर रूफटॉप सोलर सिस्टम कैसे लगवा सकते हैं…

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

Mr.Mario
Mr.Mario
I am a tech enthusiast, cinema lover, and news follower. and i loved to be stay updated with the latest tech trends and developments. With a passion for cyber security, I continuously seeks new knowledge and enjoys learning new things.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read