HomeLatest FeedsTechnology NewsBusiness events today, Share Market, petrol diesel, gold silver, bharat mobility global...

Business events today, Share Market, petrol diesel, gold silver, bharat mobility global expo 2024 | भारत मोबिलिटी एक्सपो में टाटा ने पेश कीं ईको-फ्रेंडली कारें: टेस्ला ने अमेरिका में रिकॉर्ड 22 लाख गाड़ियां वापस बुलाईं, तीसरी तिमाही में टाटा मोटर्स का नेट प्रॉफिट 138% बढ़ा


  • Hindi News
  • Business
  • Business Events Today, Share Market, Petrol Diesel, Gold Silver, Bharat Mobility Global Expo 2024

नई दिल्ली6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 से जुड़ी रही। भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे। यहां उन्होंने अलग-अलग स्टॉल्स पर जाकर व्हीकल्स की जानकारी ली। वहीं अमेरिका में एलन मस्क की कंपनी टेस्ला ने 22 लाख गाड़ियां वापस बुलाई हैं। यह किसी भी कंपनी की तरफ से अब तक का सबसे बड़ा रिकॉल है।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार आज शनिवार (3 फरवरी) की छुट्‌टी के चलते बंद रहेगा।
  • भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 का आज आखिरी दिन है।
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. भारत मोबिलिटी एक्सपो में पहुंचे पीएम मोदी: टाटा ने पेश कीं ईको-फ्रेंडली कारें, मारुति ने भी फ्लेक्स-फ्यूल से चलने वाली कार दिखाई

भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे। यहां उन्होंने अलग-अलग स्टॉल्स पर जाकर व्हीकल्स की जानकारी ली। दिल्ली के भारत मंडपम में ये एक्सपो 1 फरवरी से शुरू हुआ है जो 3 फरवरी तक चलेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहां अपने संबोधन कहा कि आज का भारत 2047 तक विकसित भारत का लक्ष्य लेकर चल रहा है। इस लक्ष्य की प्राप्ति में मोबिलिटी सेक्टर महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला है। आज का भारत भविष्य की नीतियों को ध्यान में रखते हुए नई नीतियां बना रहा है और इसमें निश्चित तौर पर मोबिलिटी सेक्टर के लिए विशेष जगह है। कल जो बजट पेश हुआ है आप उसमें भी इसका विजन देख पाते होंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. टेस्ला ने अमेरिका में रिकॉर्ड 22 लाख गाड़ियां वापस बुलाईं: डैशबोर्ड पर गलत फॉन्ट साइज था, इससे एक्सीडेंट होने का खतरा; कंपनी खराबी दूर करेगी

अमेरिका में एलन मस्क की कंपनी टेस्ला ने 22 लाख गाड़ियां वापस बुलाई हैं। यह किसी भी कंपनी की तरफ से अब तक का सबसे बड़ा रिकॉल है। अमेरिका के नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) ने शुक्रवार को बताया कि गाड़ियों के डेशबोर्ड में वार्निंग लाइट्स के इनकरेक्ट फॉन्ट साइज की वजह से गाड़ियों के क्रैश होने का खतरा है।

टेस्ला ने 2 महीने पहले भी 20.3 लाख गाड़ियों को वापस बुलाया था। तब ऑटोपायलट एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम में नए सुरक्षा उपाय इंस्टॉल करने के लिए यह रिकॉल किया गया था। यह भी उस समय का सबसे बड़ा रिकॉल था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. इंडिगो का तीसरी तिमाही में मुनाफा 110% बढ़ा: कंपनी ने ₹17,157 करोड़ रुपए के टिकट बेचे, एविएशन मार्केट में 60% हिस्सेदारी

भारत में सबसे ज्यादा फ्लाइट ऑपरेट करने वाली एयरलाइन इंडिगो ने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के नतीजे घोषित कर दिए हैं। Q3FY24 में इंडिगो का नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 110.7 % बढ़कर ₹2,998 करोड़ रहा। पिछले साल की समान तिमाही में इंडिगो ने 1,422.6 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट दर्ज किया था।

इस तिमाही में ऑपरेशंस से कंपनी का रेवेन्यू सालाना आधार पर 30.26 % बढ़कर 19,452 करोड़ रुपए रहा। पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में ये 14,933 करोड़ रुपए रहा था। कंपनी ने तीसरी तिमाही में टिकट बेचकर ₹17,157 करोड़ का रेवेन्यू जनरेट किया। पिछले साल की समान तिमाही के मुकाबले इसमें करीब 30.30% की ग्रोथ हुई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. टाटा मोटर्स का नेट प्रॉफिट 138% बढ़ा: तीसरी तिमाही में यह ₹7,025 करोड़ रहा, रेवेन्यू भी 25% बढ़कर ₹1.10 लाख करोड़ हुआ

टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा मोटर्स ने फाइनेंशियल ईयर 2023-24 के तीसरे तिमाही के नतीजे जारी किए हैं। FY24 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान कंपनी का नेट प्रॉफिट सालान आधार पर 138% बढ़कर ₹7,025 करोड़ हो गया है।

एक साल पहले समान तिमाही में टाटा मोटर्स ने ₹2,958 करोड़ का नेट प्रॉफिट दर्ज किया था। Q3FY24 में कंपनी का रेवेन्यू भी सालाना आधार पर 25% बढ़कर ₹1,10,577 करोड़ रुपए रहा। पिछले फाइनेंशियल ईयर की इसी अवधि में ये 88,489 करोड़ रुपए रहा था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5. एपीजे सुरेंद्र होटल्स का IPO 5 फरवरी से ओपन होगा: 12 फरवरी को होगी शेयर की लिस्टिंग, मिनिमम ₹14,880 करने होंगे इन्वेस्ट

एपीजे सुरेंद्र पार्क होटल्स लिमिटेड का IPO अगले हफ्ते 5 फरवरी से ओपन होगा। रिटेल निवेशक इसके लिए 7 फरवरी तक बोली लगा सकेंगे। इस IPO का प्राइस बैंड ₹147-₹155 प्रति शेयर रखा गया है। इस इश्यू के जरिए कंपनी ₹920 करोड़ जुटाना चाहती है। इसमें से कंपनी ₹600 करोड़ के नए शेयर जारी करेगी बांकी ₹320 करोड़ के शेयर कंपनी के प्रमोटर्स बेचेंगे।

IPO के जरिए जुटाए गए पैसे का इस्तेमाल कंपनी अपना पुराना कर्ज चुकाने और कॉर्पोरेट पर्पस के लिए करेगी। कंपनी के शेयर 12 फरवरी को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर लिस्ट होंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब आपके जरूरत की खबर भी पढ़े…

रूफटॉप सोलर से हर महीने 300 यूनिट तक फ्री बिजली: 1 करोड़ परिवारों को मिलेगी सुविधा, जानें इसे लगवाने की प्रोसेस

1 फरवरी को पेश हुए अंतरिम बजट में सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए नई घोषणा हुई। इसके तहत रूफटॉप सोलर के जरिए एक करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक फ्री बिजली दी जाएगी। हालांकि, ये कैसे होगा इसके बारे में सरकार ने अभी जानकारी नहीं दी है।

सरकार साल 2014 से ‘नेशनल रूफटॉप स्कीम’ चला रही है। वहीं PM मोदी ने भी हाल ही में ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ का भी ऐलान किया है। इसमें 1 करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर सिस्टम लगेंगे। अगर हर महीने आपके घर की बिजली का बिल 2,500 से 3,000 रुपए आ रहा है तो यह घटकर 8 रुपए प्रतिदिन यानी 240 रुपए महीना हो सकता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

Mr.Mario
Mr.Mario
I am a tech enthusiast, cinema lover, and news follower. and i loved to be stay updated with the latest tech trends and developments. With a passion for cyber security, I continuously seeks new knowledge and enjoys learning new things.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read