Home Latest Feeds Technology News Business events today, Share Market, petrol diesel, gold silver, DA, ujjwala yojana, tata motors | केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4% बढ़ा: उज्ज्वला योजना पर 300 रुपए सब्सिडी एक साल बढ़ी, 10 ग्राम सोना पहली बार 65 हजार पहुंचा

Business events today, Share Market, petrol diesel, gold silver, DA, ujjwala yojana, tata motors | केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4% बढ़ा: उज्ज्वला योजना पर 300 रुपए सब्सिडी एक साल बढ़ी, 10 ग्राम सोना पहली बार 65 हजार पहुंचा

0
Business events today, Share Market, petrol diesel, gold silver, DA, ujjwala yojana, tata motors | केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4% बढ़ा: उज्ज्वला योजना पर 300 रुपए सब्सिडी एक साल बढ़ी, 10 ग्राम सोना पहली बार 65 हजार पहुंचा

[ad_1]

  • Hindi News
  • Business
  • Business Events Today, Share Market, Petrol Diesel, Gold Silver, DA, Ujjwala Yojana, Tata Motors

नई दिल्ली6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर DA से जुड़ी रही। केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते (DA) में सरकार ने बढ़ोतरी कर दी है। 7 मार्च को हुई कैबिनेट मीटिंग में सरकार ने 4% DA बढ़ाने का ऐलान किया है। यह 1 जनवरी 2024 से लागू होगा। कर्मचारियों का भत्ता 46% से बढ़कर 50% हो गया है। वहीं सोने का भाव पहली बार 65,000 रुपए के पार पहुंच गया। चांदी भी 555 रुपए महंगी होकर 72,265 रुपए प्रति किलो ग्राम के भाव पर पहुंच गई है।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार आज शुक्रवार (8 मार्च) को महाशिवरात्रि के अवसर पर छुट्‌टी के चलते बंद रहेगा।
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4% बढ़ा: उज्ज्वला योजना पर 300 रुपए सब्सिडी एक साल बढ़ी, 10 करोड़ परिवार को फायदा

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते (DA) में सरकार ने बढ़ोतरी कर दी है। 7 मार्च को हुई कैबिनेट मीटिंग में सरकार ने 4% DA बढ़ाने का ऐलान किया है। यह 1 जनवरी 2024 से लागू होगा। DA बढ़ने के बाद कर्मचारियों का भत्ता 46% से बढ़कर 50% हो गया है। इसका फायदा करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनर्स को होगा।

DA 46% से बढ़कर 50% होने के कारण अब मकान किराया भत्ता भी बढ़ जाएगा। इसे 27, 18 और 9% से बढ़ाकर 30, 20 और 10% किया जाएगा। ग्रेजुएटी सीमा भी 20 लाख से 25 लाख हो गई है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि DA में 4% की बढ़ोतरी से सरकार पर 12,868 करोड़ रुपए का बोझ आएगा। इससे पहले सरकार ने अक्टूबर 2023 में DA 4% बढ़ाकर 46% किया था। महंगाई भत्ता साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ाया जाता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. 10 ग्राम सोना पहली बार 65 हजार पहुंचा: इस साल 67 हजार के पार पहुंचने की उम्मीद, चांदी 72,265 रुपए प्रति किलो बिक रही

सोने का भाव गुरुवार (7 मार्च) को पहली बार 65,000 रुपए के पार पहुंच गया। हालांकि, दिनभर के कारोबार के बाद ये थोड़ा नीचे आया। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, 10 ग्राम सोना 462 रुपए बढ़कर 64,955 रुपए पर बंद हुआ।

वहीं, आज के कारोबार में चांदी में भी तेजी देखी गई। ये 555 रुपए महंगी होकर 72,265 रुपए प्रति किलो ग्राम के भाव पर बंद हुई। इससे पहले बीते दिन चांदी का भाव 71,710 रुपए था। चांदी ने बीते साल यानी 2023 में 4 दिसंबर को 77,000 का ऑलटाइम हाई बनाया था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. सेंसेक्स 74,245 और निफ्टी ने 22,525 का ऑलटाइम हाई बनाया: मीडिया और मेटल शेयर्स में सबसे ज्यादा तेजी रही, टाटा कंज्यूमर निफ्टी का टॉप गेनर रहा

शेयर बाजार ने 7 मार्च को नया ऑल टाइम हाई बनाया है। कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 74,245 का और निफ्टी ने 22,525 का लेवल छुआ। इससे पहले कल भी शेयर बाजार ने ऑल टाइम हाई बनाया था। हालांकि, बाद में ये नीचे आया और सेंसेक्स 33 अंक की तेजी के साथ 74,119 के स्तर पर बंद हुआ।

वहीं, निफ्टी में भी 19 पॉइंट की तेजी रही। ये 22,493 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी मीडिया और मेटल के शेयर्स में सबसे ज्यादा तेजी रही। निफ्टी मीडिया में 2.54% और निफ्टी मेटल में 1.38% की तेजी रही। जबकि, निफ्टी ऑयल एंड गैस में सेक्टर में सबसे ज्यादा 1.20% की गिरावट रही।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. टाटा मोटर्स ने कॉमर्शियल व्हीकल्स के दाम 2% बढ़ाए: नई कीमतें 1 अप्रैल से लागू होंगी, कंपनी का शेयर 2% बढ़कर ₹1,038 पर पहुंचा

टाटा मोटर्स ने अपने कॉमर्शियल व्हीकल्स की कीमतों में 2% की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। नई कीमतें 1 अप्रैल से गाड़ियों के अलग-अलग मॉडल और वैरिएंट के अनुसार अलग-अलग लागू होंगी।

भारत की सबसे बड़ी कॉमर्शियल व्हीकल मैन्युफैक्चरर टाटा मोटर्स ने एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि इनपुट कॉस्ट बढ़ने के चलते कीमतें बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5. यूको-बैंक से जुड़े स्कैम में 67 ठिकानों पर CBI छापा: मोबाइल, हार्ड डिस्क सीज किए; ₹850 करोड़ के IMPS ट्रांजैक्शन से जुड़ा है मामला

CBI ने यूको बैंक से जुड़े 820 करोड़ रुपए के IMPS स्कैम केस में बुधवार को राजस्थान और महाराष्ट्र में छापेमारी की। ये छापेमारी इन दोनों राज्यों के सात शहरों में 67 स्थानों पर की गई है। इन शहरों में जोधपुर, जयपुर, जालोर, नागौर, बाड़मेर और पुणे शामिल है।

रेड के दौरान जांच एजेंसी ने 130 डॉक्यूमेंट्स, 40 मोबाइल, 2 हार्ड डिस्क और एक इंटरनेट डोंगल सीज किए हैं। केंद्रीय एजेंसी यूको बैंक में पिछले साल 10 नवंबर से 13 नवंबर के बीच हुए 8,53,049 IMPS (तत्काल भुगतान प्रणाली) ट्रांजैक्शन की जांच कर रही है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6. नितिन गडकरी बोले-रोड सेफ्टी के लिए आम भागीदारी जरूरी: नियमों का करें पालन, लोगों में कानून का डर और उसका सम्मान होना जरूरी

रोड सेफ्टी को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए नई दिल्ली के द पार्क होटल में “रोड रक्षक” पहल का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में सड़क परिवहन और मार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि रोड सेफ्टी के लिए आम भागीदारी जरूरी है। रोड सेफ्टी के नियमों का पालन करें, लोगों में कानून का डर होना चाहिए और सम्मान भी होना चाहिए। रेड सिग्नल है तो रूकना चाहिए।

आजकल लोग आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस हासिल कर लेते हैं, लेकिन उसके लिए नियम कड़े होने चाहिए। ड्राइविंग लाइसेंस लेने से पहले एक टेस्ट होना चाहिए, जिसे आप घर में कहीं भी बैठ कर दे सकते हैं। आपसे तुरंत सवाल पूछा जाएगा और तुरंत उसका नंबर मिलेगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब आपके जरूरत की खबर पढ़ें…

बेहतर रिटर्न और टैक्स-छूट के लिए ELSS में करें निवेश: 1 साल में मिला 59% तक का रिटर्न, 3 साल के लिए ब्लॉक रहता है पैसा​​​​​​​

वित्त वर्ष 2023-24 का आखिरी महीना शुरू हो चुका है और इसको खत्म होने में महज 24 दिन बचे हैं। ऐसे में अगर आपने अभी तक टैक्स सेविंग्स प्लानिंग नहीं की है तो अभी भी इसके लिए निवेश कर सकते हैं। अगर आप टैक्स बचाने के साथ निवेश पर अच्छा रिटर्न चाहते हैं तो इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम यानी ELSS म्यूचुअल फंड में निवेश करने का ऑप्शन चूज कर सकते हैं।

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, ELSS कैटेगिरी के म्यूचुअल फंड ने एक साल में 58.98% तक का रिटर्न दिया है। आइए अब सबसे पहले ELSS फंड के बारे में जानते हैं और उसके बाद एक साल में सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले टॉप-10 ELSS म्यूचुअल फंड के बारे में भी जानते हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए …

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here