HomeLatest FeedsTechnology NewsBusiness events today, Share Market, petrol diesel, gold silver, GDP, budget 2024...

Business events today, Share Market, petrol diesel, gold silver, GDP, budget 2024 | अगले साल 7% रह सकती है भारत की GDP: सोनी के खिलाफ क्रिमिनल केस कर सकते हैं सुभाष चंद्रा, बायजूस ने लॉन्च किया ₹1,663 करोड़ का राइट्स इश्यू


  • Hindi News
  • Business
  • Business Events Today, Share Market, Petrol Diesel, Gold Silver, GDP, Budget 2024

नई दिल्ली5 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर GDP से जुड़ी रही। 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश किए जाने से 2 दिन पहले, वित्त मंत्रालय ने 29 जनवरी को बताया कि भारत की GDP अगले साल 7% रह सकती है। वहीं जी के मानद चेयरमैन सुभाष चंद्रा गोयनका ने कहा है कि वे सोनी के खिलाफ क्रिमिनल केस करने पर विचार कर रहे हैं।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार में आज मंगलवार (30 जनवरी) को तेजी देखने को मिल सकती है।
  • अडाणी टोटल गैस लिमिटेड के तीसरी तिमाही के नतीजे जारी किए जाएंगे।
  • BLS ई-सर्विसेस लिमिटेड का IPO आज ओपन होगा।
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. भारत की GDP अगले साल 7% रह सकती है: अंतरिम बजट से पहले वित्त मंत्रालय ने जारी की रिपोर्ट, इकोनॉमिक सर्वे नहीं आएगा

2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश किए जाने से 2 दिन पहले, वित्त मंत्रालय ने 29 जनवरी को बताया कि भारत की GDP अगले साल 7% रह सकती है। मंत्रालय ने ‘द इंडियन इकोनॉमी: ए रिव्यू’ नाम की एक रिपोर्ट जारी की है। इसे मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंत नागेश्वरन के ऑफिस के अधिकारियों ने तैयार किया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मजबूत घरेलू मांग ने पिछले 3 साल में इकोनॉमी को 7% से ज्यादा की विकास दर पर पहुंचा दिया है। पिछले 10 सालों में सरकार की ओर से उठाए गए कदमों के कारण निजी खपत और निवेश में मजबूती आई है। मैन्युफैक्चरिंग को बूस्ट देने के लिए उठाए कदम और इंफ्रास्ट्रक्चर में इन्वेस्टमेंट से सप्लाई साइड भी मजबूत हुई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. सोनी के खिलाफ क्रिमिनल केस कर सकते हैं सुभाष चंद्रा: जी में अपनी हिस्सेदारी 4% से बढ़ाकर 26% करना चाहती है प्रमोटर फैमिली

जी के मानद चेयरमैन सुभाष चंद्रा गोयनका ने कहा है कि वे सोनी के खिलाफ क्रिमिनल केस करने पर विचार कर रहे हैं। यह बात सुभाष चंद्रा ने इकोनॉमिक टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में कही है। सुभाष चंद्रा ने अपनी कंपनी द्वारा पुनित गोयनका को CEO पद से हटाने की पेशकश के बावजूद 10 बिलियन डॉलर की डील कैंसिल करने के पीछे सोनी की मंशा पर सवाल भी उठाया है।

सुभाष चंद्रा ने इंटरव्यू में सोनी पर जानबूझकर डील में बाधा डालने और कंपनी के खिलाफ क्रिमिनल एक्शन यानी आपराधिक कार्रवाई की धमकी देने का आरोप लगाया है। चंद्रा ने दावा किया कि जी ने सोनी के साथ डील में निर्धारित सभी शर्तों को पूरा किया था। यह सोनी की जी के साथ जुड़ने और बाद में पीछे हटने की रणनीति थी। सोनी ऐसा करके जी को कमजोर कंपनी के रूप में चित्रित करना चाहता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. बायजूस ने लॉन्च किया राइट्स इश्यू: निवेशकों से 225 मिलियन डॉलर की वैल्यूएशन पर ₹1,663 करोड़ जुटाएगी कंपनी

बायजूस की पेरेंट कंपनी थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड के बोर्ड ने मौजूदा निवेशकों से 200 मिलियन डॉलर यानी 1,663 करोड़ रुपए जुटाने के लिए राइट्स इश्यू को मंजूरी दे दी है। सूत्रों के मुताबिक, यह राइट्स इश्यू 29 जनवरी को लॉन्च हुआ है और अगले 30 दिनों के लिए वैलिड रहेगा।

सूत्रों ने कहा कि यह राइट्स इश्यू 225 मिलियन डॉलर यानी 1,871 करोड़ रुपए की पोस्ट-मनी वैल्यूएशन पर होगा। यह कंपनी के पिछले फंडिंग राउंड की तुलना में 99% कम है, जो 22 बिलियन डॉलर यानी 1.82 लाख करोड़ रुपए की वैल्यूएशन पर हुआ था। इसका मतलब यह भी होगा कि बायजूस का प्री-मनी वैल्यूएशन अब 25 मिलियन डॉलर यानी 207 करोड़ रुपए होगा, जो पिछले फंडिंग राउंड की तुलना में 99.9% कम है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. कोर्ट ने स्पाइसजेट को ₹33.26-करोड़ पेमेंट करने का आदेश दिया: कहा- 15 फरवरी तक इंजन के पट्टेदारों का पेमेंट करो, नहीं तो परिचालन रोक देंगे

दिल्ली हाई कोर्ट ने बजट एयरलाइन स्पाइसजेट को उसके एयरक्राफ्ट्स के लिए इंजन देने वाले पट्टेदारों को 4 मिलियन डॉलर यानी करीब ₹33.26 करोड़ रुपए भुगतान करने का आदेश दिया है। एयरलाइन को यह पेमेंट 15 फरवरी तक करना होगा। भुगतान नहीं करने की स्थिति में कोर्ट ने परिचालन रोकने की चेतावनी दी है।

पिछले साल (2023) दिसंबर में दिल्ली HC ने स्पाइसजेट को 4.5 लाख डॉलर (करीब ₹3.74 करोड़) का भुगतान करने का आदेश दिया था। एयरलाइन ने यह पेमेंट कर दिया था। हालांकि, पट्टेदारों ने बकाया राशि के पेमेंट के लिए फिर से दबाव बनाया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5. अडाणी ग्रीन एनर्जी के तीसरी तिमाही के नतीजे घोषित: Q3FY24 में कंपनी का नेट प्रॉफिट 148.5% बढ़कर ₹256 करोड़ रहा, रेवेन्यू 17.25% बढ़ा

अडाणी ग्रुप की कंपनी अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) के नतीजे जारी कर दिए हैं। Q3FY24 में कंपनी का नेट प्रॉफिट सालाना (YoY) आधार पर 148.5% बढ़कर ₹256 करोड़ रुपए रहा। कंपनी ने पिछले साल की समान तिमाही में ₹103 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट दर्ज किया था। ऑपरेशंस से Q3 में कंपनी का रेवेन्यू 17.25% बढ़कर 2,311 करोड़ रुपए हो गया।

पिछले फाइनेंशियल ईयर की इसी अवधि में ये 1,973 करोड़ रुपए रहा था। अडाणी ग्रीन एनर्जी का ऑपरेटिंग प्रॉफिट (EBITDA) सितंबर तिमाही में सालाना आधार पर 95.31% बढ़कर 1,667 करोड़ रुपए रहा। पिछले साल की समान तिमाही में यह 853 करोड़ रुपए रहा था। वहीं EBITDA मार्जिन की बात करें तो यह 16.17 बेसिस पॉइंट्स (bph) बढ़कर पिछले साल के Q3 के 59.2% के मुकाबले 75.37% हो गया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6. रियलमी 12 प्रो 5G स्मार्टफोन सीरीज लॉन्च: 120X सुपरजूम के साथ 50MP का सोनी IMX890 कैमरा सेंसर, शुरुआती कीमत ₹26 हजार

चाइनीज टेक कंपनी रियलमी ने भारत में मिड रेंज सेग्मेंट में ‘रियलमी 12 प्रो 5G समार्टफोन सीरीज को लॉन्च कर दिया है। पुणे में हुए लॉन्चिंग इवेंट में कंपनी ने इस स्मार्टफोन सीरीज में दो मॉडल रियलमी 12 प्रो 5G और रियलमी 12 प्रो+ 5G पेश किए हैं।

रियलमी 12 प्रो स्मार्टफोन सीरीज में 120X सुपरजूम के साथ सोनी का IMX890 OIS सेंसर और पेरिस्कोप टेलीफोटो लेंस दिया गया है। दोनों ही डिवाइस सबमरीन ब्लू और नेविगेटर बेज कलर में अवेलेबल हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7. सिट्रॉन-C3 एयरक्रॉस का ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मॉडल ₹12.85 लाख में लॉन्च: 1.2 लीटर टर्बो-पेट्रोल और 6-स्पीड AT के साथ दो ट्रीम्स में अवेलेबल

फ्रांस की ऑटो मेकर कंपनी सिट्रॉन ने भारत में ‘सिट्रॉन C3 एयरक्रॉस’ SUV का ऑटो ट्रांशमिशन वर्जन लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने पिछले साल सितंबर में इसे सिंगल पेट्रोल मैनुअल पावरट्रेन के साथ भारतीय बाजार में उतारा था।

कंपनी ने SUV को दो ट्रीम्स प्लस और मैक्स में लॉन्च किया है। इसके प्लस वर्जन की प्राइस ₹12.85 लाख और मैक्स की ₹13.50 लाख है। कंपनी ने मैक्स का 7-सीटर वर्जन भी लॉन्च किया है, जिसकी (एक्स-शोरुम) प्राइस ₹13.85 लाख रखी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

बजट से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें…

बजट एक्सप्लेनर पार्ट-1: घर के बजट से समझें सरकार का बजट, भारी-भरकम शब्दों के आसान मायने; इस बार का बजट क्यों अलग

रिपब्लिक डे से बस एक शाम पहले की बात है। घर पर सब लोग परेड में जाने की तैयारी कर रहे थे। सिर्फ 14 साल की आलिया टेंशन में बैठी थी। पापा ने पूछा तो आलिया बोली- मैं परेड देखने नहीं जाऊंगी। परसों असाइनमेंट की लास्ट डेट है और मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

बजट एक्सप्लेनर पार्ट-2: पैसा आता कहां से है और जाता कहां है, ₹1 में से 20 पैसे ब्याज पर खर्च करती है सरकार

बजट एक्सप्लेनर के पार्ट-1 में हमने जाना कि बजट होता क्या है। अब पार्ट-2 में जानिए कि सरकार के पास खर्च करने के लिए पैसा कहां से आता है…

सरकार के खजाने में हर एक रुपए में से सबसे ज्यादा 34 पैसे कर्ज से आते हैं। वहीं ब्याज चुकाने पर सबसे ज्यादा 20 पैसे सरकार खर्च करती है। आज यहां हम ये इसलिए बता रहे हैं, क्योंकि 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करेंगीं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

Mr.Mario
Mr.Mario
I am a tech enthusiast, cinema lover, and news follower. and i loved to be stay updated with the latest tech trends and developments. With a passion for cyber security, I continuously seeks new knowledge and enjoys learning new things.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read