HomeLatest FeedsTechnology NewsBusiness events today, Share Market, petrol diesel, gold silver, halwa ceremony |...

Business events today, Share Market, petrol diesel, gold silver, halwa ceremony | वित्त-मंत्री की मौजूदगी में हुई हलवा सेरेमनी: एअर इंडिया पर DGCA ने ₹1.1 करोड़ का जुर्माना लगाया, सिट्रॉन eC3 शाइन ₹13.20 लाख शुरुआती कीमत में लॉन्च


  • Hindi News
  • Business
  • Business Events Today, Share Market, Petrol Diesel, Gold Silver, Halwa Ceremony

नई दिल्ली5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर हलवा सेरेमनी से जुड़ी रही। 1 फरवरी को केंद्रीय अंतरिम बजट 2024-25 पेश किया जाएगा, इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है। बजट से संबंधित डॉक्यूमेंट्स की प्रिंटिग शुरू होने के साथ ही पारंपरिक हलवा सेरेमनी मनाई गई। ये इवेंट दिल्ली के नॉर्थ ब्लॉक स्थित केंद्रीय वित्त मंत्रालय के हेडक्वार्टर में हुआ। वहीं भारत के एविएशन रेगुलेटर DGCA ने सेफ्टी से जुड़े नियमों के उल्लंघन को लेकर एअर इंडिया पर ₹1.1 करोड़ का जुर्माना लगाया है।

​​​​​​कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार में आज गुरुवार (25 जनवरी) को तेजी देखने को मिल सकती है।
  • अडाणी पावर और टाटा टेक्नोलॉजीज के तिसरी तिमाही के नतीजे आएंगे।
  • नोवा एग्रीटेक लिमिटेड का IPO आज बंद हो जाएगा।
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. वित्त मंत्री की मौजूदगी में हुई हलवा सेरेमनी: केंद्रीय बजट 2023-24 की तैयारी पूरी, मंत्री सीतारमण ने अधिकारियों का मुंह मीठा कराया

1 फरवरी को केंद्रीय अंतरिम बजट 2024-25 पेश किया जाएगा। इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है। बजट से संबंधित डॉक्यूमेंट्स की प्रिंटिग शुरू होने के साथ ही 24 जनवरी को पारंपरिक हलवा सेरेमनी मनाई गई। ये इवेंट दिल्ली के नॉर्थ ब्लॉक स्थित केंद्रीय वित्त मंत्रालय के हेडक्वार्टर में हुआ।

यहां वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक बड़ी लोहे की कड़ाही को ओपन करते हुए देखा गया, जिसमें हलवा था। इसके बाद वित्त मंत्री ने मंत्रालय के अधिकारियों को हलवा परोसा। इस मौके पर केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ भागवत किशनराव कराड, पंकज चौधरी और वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. एअर इंडिया पर DGCA ने ₹1.1 करोड़ का जुर्माना लगाया: सेफ्टी नियमों के उल्लंघन पर कार्रवाई, एयरलाइन आदेश के खिलाफ अपील करेगी

भारत के एविएशन रेगुलेटर DGCA ने सेफ्टी से जुड़े नियमों के उल्लंघन को लेकर एअर इंडिया पर ₹1.1 करोड़ का जुर्माना लगाया है। एअर इंडिया ने बोइंग B777 एयरक्राफ्ट की कुछ फ्लाइट्स में ऑक्सीजन से जुड़े तय जरूरी नियमों और सुरक्षा मैनुअल का पालन नहीं किया था।

एअर इंडिया ने DGCA के जारी आदेश पर असहमति जताई हैं। एअर इंडिया ने बताया कि उसने बाहरी एक्सपर्ट के साथ मिलकर जांच की और निष्कर्ष निकाला कि सेफ्टी से कोई समझौता नहीं किया गया है। हम अपील समेत उपलब्ध सभी विकल्पों की समीक्षा करेंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. सोनी के खिलाफ नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल पहुंची Zee: मर्जर के टर्मिनेशन को कैंसिल करने की मांग, सिंगापुर इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सेंटर में भी की अपील

कल्वर मैक्स एंटरटेनमेंट (पहले सोनी पिक्सर्स इंडिया) के खिलाफ जी एंटरटेनमेंट अब नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) के पास पहुंच गई है। कंपनी ने NCLT से मर्जर के टर्मिनेशन को कैंसिल करने की मांग की है।

जी ने ट्रिब्यूनल से कहा है कि कल्वर मैक्स के पास मर्जर एग्रीमेंट को कैंसिल करने का अधिकार नहीं है। वहीं, कल्वर टर्मिनेशन फीस के रूप में 90 मिलियन यानी करीब 748 करोड़ रुपए मांगने का हकदार नहीं है। इसके साथ ही जी ने सिंगापुर इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सेंटर (SIAC) में भी सोनी के फैसले के खिलाफ अपील की है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. MG मोटर्स इंडिया में JSW की 38% हिस्सेदारी होगी: बर्मन फैमिली को भी CCI ने रेलिगेयर एंटरप्राइजेज में हिस्सा खरीदने की मंजूरी दी

कॉम्पिटिशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) ने मंगलवार को JSW वेंचर्स सिंगापुर को MG मोटर्स इंडिया में करीब 38% शेयर कैपिटल के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही डाबर इंडिया को चलाने वाले बर्मन फैमिली को भी CCI ने रेलिगेयर एंटरप्राइजेज में 5.27% हिस्सेदारी खरीदने की मंजूरी दी है।

JSW वेंचर्स के अधिग्रहण मामले में CCI ने कहा कि इस सौदे में बायर यानी खरीदने वाला नई एंटिटी है, जो आज तक किसी भी एक्टिविटी में शामिल नहीं है। इसका मालिकाना हक पूरी तरह से JSW इंटरनेशनल ट्रेडकॉर्प के पास है। वहीं, JSW जिस कंपनी में हिस्सेदारी खरीद रही है, उसका भारत में ऑटोमोबाइल ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरिंग (OEM) बिजनेस है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5. सिट्रॉन eC3 शाइन ₹13.20 लाख शुरुआती कीमत में लॉन्च: इलेक्ट्रिक कार में सिंगल चार्ज पर 320km की रेंज का दावा, टाटा पंच ईवी से मुकाबला

सिट्रॉन eC3 इलेक्ट्रिक कार का नया शाइन मॉडल लॉन्च कर दिया गया है। नया मॉडल 4 वैरिएंट में आया है और इसकी शुरुआती कीमत 13.20 लाख रुपए है। eC3 का नया मॉडल इसकी लॉन्चिंग के 11 महीने बाद भारतीय मार्केट आया है। सिट्रोएन ने इसे फरवरी-2023 में 11.50 लाख रुपए की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया था। इसके बाद दो बार प्राइस बढ़ाए जा चुके हैं।

फ्रांसीसी कार मेकर सिट्रॉएन ने इसमें 15 इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील, रियर वाइपर और रियर कैमरा जैसे नए फीचर्स जोड़े हैं। ये कार 29.2 किलोवॉट के नॉन-रिमूवल बैटरी पैक के साथ आती है और कंपनी का दावा है कि यह सिंगल चार्ज में 320 किलोमीटर रेंज देगी। 100% डीसी चार्जिंग वाली सेगमेंट की यह पहली कार है। ये कार टाटा टियागो ईवी और टाटा पंच ईवी को टक्कर देती है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6. रिवोल्ट RV400 BRZ इलेक्ट्रिक बाइक 1.38 लाख में लॉन्च: फुल चार्ज पर 150 किमी तक की रेंज का दावा, टॉर्क क्रेटोस से मुकाबला

रिवोल्ट मोटर्स ने इंडियन मार्केट में नई इलेक्ट्रिक बाइक RV400 BRZ को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसकी कीमत 1.38 लाख रुपए रखी है। कंपनी ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है और बायर्स रिवोल्ट की ऑफिशियल वेबसाइट या डीलरशिप पर जाकर इसे बुक कर सकते हैं।

भारत में इस इलेक्ट्रिक बाइक का मुकाबला प्योर ईकोड्रिफ्ट 350, टॉर्क क्रेटोस और ओरक्सा मेंटिस से होगा। कंपनी का दावा है कि बाइक एक फुल चार्ज पर 150 किलोमीटर की रेंज देती है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब आपके जरूरत की खबर भी पढ़े…

रिकरिंग डिपॉजिट में छोटे निवेश से बनाएं बड़ा फंड: फिक्स्ड डिपॉजिट की तरह सेफ, 7.75% तक मिल रहा सालाना ब्याज; यहां जानें पूरी डिटेल​​​​​​​

अगर आप हर महीने एक स्मॉल अमाउंट इन्वेस्ट कर बड़ा फंड बनाना चाहते हैं, तो रिकरिंग डिपॉजिट (RD) आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है। रिकरिंग डिपॉजिट, फिक्स डिपॉजिट की तरह ही एक सुरक्षित निवेश योजना है।

रिकरिंग डिपॉजिट खाते को आप किसी भी बैंक और डाकघर में ओपन कर सकते हैं। इसमें आप 6 महीने से लेकर 10 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं। जिसके लिए आपको अलग-अलग अवधि के लिए अलग-अलग रेट्स पर निश्चित ब्याज मिलेगा। यहां हम आपको इस स्कीम में निवेश से जुड़ी जानकारी दे रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

Mr.Mario
Mr.Mario
I am a tech enthusiast, cinema lover, and news follower. and i loved to be stay updated with the latest tech trends and developments. With a passion for cyber security, I continuously seeks new knowledge and enjoys learning new things.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read