HomeLatest FeedsTechnology NewsBusiness events today, Share Market, petrol diesel, gold silver, IMF GDP, budget...

Business events today, Share Market, petrol diesel, gold silver, IMF GDP, budget 2024, neuralink | IMF ने भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान 0.20% बढ़ाया: वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 6.5% किया, न्यूरालिंक ने इंसानी दिमाग में चिप लगाई


  • Hindi News
  • Business
  • Business Events Today, Share Market, Petrol Diesel, Gold Silver, IMF GDP, Budget 2024, Neuralink

नई दिल्ली5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर GDP से जुड़ी रही। अंतरिम बजट से पहले इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) ने वित्त-वर्ष 2024-25 और वित्त वर्ष 2025-26 के लिए भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान 0.20% बढ़ाकर 6.5% कर दिया है। वहीं टेस्ला के मालिक एलन मस्‍क के स्टार्टअप न्यूरालिंक ने इंसान के दिमाग में सर्जरी के जरिए चिप इम्प्लांट की है।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार में आज बुधवार (31 जनवरी) को तेजी देखने को मिल सकती है।
  • अडाणी विल्मर लिमिटेड के तीसरी तिमाही के नतीजे जारी किए जाएंगे।
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. IMF ने भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान 0.20% बढ़ाया: वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 6.5% किया, यह वित्त मंत्रालय के अनुमान से कम

अंतरिम बजट से पहले इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) ने वित्त-वर्ष 2024-25 और वित्त वर्ष 2025-26 के लिए भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान 0.20% बढ़ाकर 6.5% कर दिया है। वहीं वित्त वर्ष 2023-24 के लिए GDP अनुमान 6.7% बताया है।

हालांकि 2024-25 का IMF का यह अनुमान भारत के वित्त मंत्रालय के अनुमान से 0.50% कम है। एक दिन पहले मंत्रालय ने ‘द इंडियन इकोनॉमी: ए रिव्यू’ नाम की एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें बताया गया था कि भारत की GDP अगले साल 7% रह सकती है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. न्यूरालिंक ने इंसानी दिमाग में चिप लगाई: मस्क बोले- पेशेंट की रिकवरी बेहतर; पैरालिसिस का मरीज चल-फिर सकेगा, दृष्टिहीन देख पाएंगे

टेस्ला के मालिक एलन मस्‍क के स्टार्टअप न्यूरालिंक ने इंसान के दिमाग में सर्जरी के जरिए चिप इम्प्लांट की है। यह डिवाइस एक छोटे सिक्के के आकार की है, जो ह्यूमन ब्रेन और कंप्यूटर के बीच सीधे कम्युनिकेशन चैनल बनाएगी।

अगर ह्यूमन ट्रायल कामयाब रहा तो चिप के जरिए दृष्टिहीन लोग देख पाएंगे। पैरालिसिस के मरीज चल-फिर सकेंगे और कंप्यूटर भी चला सकेंगे। कंपनी ने इस चिप का नाम ‘लिंक’ रखा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. जी-सोनी मर्जर मामले में कल सिंगापुर में सुनवाई: सोनी का दावा- जी ने शर्तों का उल्लंघन किया, 22 जनवरी को कैंसिल हुआ था मर्जर

जी और सोनी का मर्जर कैंसिल होने के मामले में कल यानी बुधवार को सिंगापुर इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सेंटर में सुनवाई होगी। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है। सोनी ने जी एंटरटेनमेंट पर शर्तों के कथित उल्लंघन का आरोप लगाते हुए मध्यस्थता कार्यवाही शुरू की थी।

जवाब में, जी ने सिंगापुर आर्बिट्रेशन सेंटर में सोनी के दावों के रिस्पॉन्स में कानूनी कार्रवाई शुरू की है। यदि इमरजेंसी अंतरिम राहत के लिए आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है, तो एक दिन के भीतर एक इमरजेंसी आर्बिट्रेटर नियुक्त किया जाएगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. मारुति-सुजुकी को पीछे छोड़कर सबसे वैल्युएबल ऑटो कंपनी बनी टाटा-मोटर्स: मार्केट कैप ₹3.15 लाख करोड़ के पार, शेयर ने ₹885 का ऑल-टाइम हाई भी बनाया

मारुति सुजुकी को पीछे छोड़कर टाटा मोटर्स अब सबसे वैल्युएबल ऑटो कंपनी बन गई है। टाटा मोटर्स ने 7 साल बाद मारुति सुजुकी को मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में पीछे छोड़ा है। टाटा मोटर्स का मार्केट कैपिटलाइजेशन बढ़कर 3.15 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया है। वहीं 3.13 लाख करोड़ रुपए रह गया है।

टाटा मोटर्स के शेयर ने आज यानी मंगलवार (30 जनवरी) को ऑल-टाइम हाई बनाया जिसके चलते कंपनी ने यह मुकाम हासिल किया है। कारोबार के दौरान टाटा के शेयर ने 5% से ज्यादा की तेजी के साथ 885.95 रुपए के स्तर को छुआ। हालांकि, मार्केट क्लोज होने पर कंपनी का शेयर 2.84% की तेजी के साथ 864.90 रुपए पर बंद हुआ। वहीं मारुति सुजुकी का शेयर आज 0.41% गिरकर 9,950 रुपए पर बंद हुआ है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5. अडाणी टोटल गैस के तीसरी तिमाही के नतीजे घोषित: Q3FY24 में नेट प्रॉफिट 18% बढ़कर ₹177 करोड़ रहा, रेवेन्यू 4.89% बढ़ा

अडाणी ग्रुप की कंपनी अडाणी टोटल गैस लिमिटेड ने मंगलवार (30 जनवरी) को फाइनेंशियल ईयर 2023-24 की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) के नतीजे घोषित कर दिए हैं। Q3FY24 में कंपनी का नेट प्रॉफिट सालाना (YoY) आधार पर 18% बढ़कर 177 करोड़ रुपए रहा।

कंपनी ने पिछले साल की समान तिमाही में 150 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट दर्ज किया था। ऑपरेशंस से Q3 में कंपनी का रेवेन्यू 4.89% बढ़कर 1,244 करोड़ रुपए हो गया। पिछले फाइनेंशियल ईयर की इसी अवधि में ये 1,186 करोड़ रुपए रहा था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6. टोयोटा दुनिया की टॉप-सेलिंग कार मेकर कंपनी: 2023 में 1.12 करोड़ कार बेचीं, फॉक्सवैगन को लगातार चौथी बार पीछे छोड़ा

टोयोटा मोटर कॉर्प 2023 में दुनिया की टॉप-सेलिंग कार मेकर कंपनी बन गई है। इस दौरान कंपनी ने दुनियाभर में 11.2 मिलियन (1.12 करोड़) गाड़िया बेचीं। टोयोटा ने लगातार चौथे साल जर्मन कार कंपनी फॉक्सवैगन को पीछे छोड़ा है। बिक्री के मामले में दूसरे नंबर पर रही फॉक्सवैगन ने 12% की सालाना (ईयर-ऑन-ईयर) ग्रोथ के साथ 92.4 लाख कारें बेचीं।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी की इस बिक्री में उसकी सहायक कंपनियां दाइहात्सू और हिनो की भी हिस्सेदारी रही है। टोयोटा की गाड़ियों की बिक्री में 2022 की तुलना में 7.2% की बढ़ोतरी दर्ज हुई है। इसके साथ ही टोयोटा का प्रोडक्शन 2022 की तुलना में 2023 में 8.6% बढ़कर 1.15 करोड़ हो गया। सप्लाई चेन में सुधार के साथ नॉर्थ अमेरिका और यूरोप जैसे बाजारों में स्थिर मांग ने टोयोटा की बिक्री बढ़ाने मदद की है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7. रेंज रोवर इवोक फेसलिफ्ट ₹67.90 लाख में लॉन्च: लग्जरी SUV में माइल्ड हाइब्रिड के साथ पेट्रोल-डीजल इंजन का ऑप्शन, ऑडी Q5 से मुकाबला

जगुआर लैंड रोवर (JLR) इंडिया ने रेंज रोवर पोर्टफोलियो में एंट्री-लेवल रेंज रोवर इवोक का 2024 एडिशन लॉन्च किया है। कंपनी ने फेसलिफ्टेड रेंज रोवर इवोक को कॉस्मेटिक अपडेट के साथ 67.90 लाख रुपए की कीमत में पेश किया है।

लग्जरी SUV में Pivi प्रो सॉफ्टवेयर के साथ नया टचस्क्रीन दिया गया है। नई रेंज रोवर इवोक 2 इंजन ऑप्शन के साथ डायनेमिक SE ट्रिम में अवेलेबल है। कंपनी ने लग्जरी SUV के सिग्नेचर डिजाइन को बरकरार रखते हुए एक्सटीरियर और इंटीरियर में चेंजेस किए हैं। इवोक का भारत में ऑडी Q5, मर्सिडीज-बेंज GLC, BMW X3 और वोल्वो XC60 से है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

बजट से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें…

बजट एक्सप्लेनर पार्ट-3: कर्ज का ब्याज चुकाने में जाता है 20% बजट; सरकार को कौन देता है कर्ज, ये बढ़ता जा रहा

बजट एक्सप्लेनर के पार्ट-2 में हमने जाना कि सरकार के पास पैसा आता कहां से है और जाता कहां है। अब पार्ट-3 में जानें कि आखिर सरकार को कर्ज कौन देता है?

सरकार का कुल बजट अगर 100 रुपए है, तो 20 रुपए तो सिर्फ कर्ज और उसके ब्याज चुकाने में जाता है। ये देश के कुल रक्षा बजट का ढाई गुना, हेल्थ बजट का 10 गुना और एजुकेशन बजट का 7 गुना है। अभी केंद्र सरकार पर 161 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का कर्ज है। केंद्र पर कर्ज देश की GDP की तुलना में 60% से ज्यादा हो गया है, लेकिन क्या आपको पता है, ये कर्ज आता कहां से है। इस स्टोरी में उसी का हिसाब-किताब जानते हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

बजट एक्सप्लेनर पार्ट-4: बजट लीक हुआ तो वित्त मंत्री ने इस्तीफा दिया, सीतारमण के नाम है सबसे लंबे भाषण का रिकॉर्ड

बजट एक्सप्लेनर के पार्ट-3 में हमने जाना कि सरकार को कर्ज कहां से मिलता है। अब पार्ट-4 में बजट से जुड़ी रोचक बातें…

साल था 1950। तब जॉन मथाई भारत के वित्त मंत्री थे। देश का बजट पेश किया जाना था। सभी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी थीं। तभी बजट के लीक होने की खबर आ गई। इस चूक के कारण जॉन मथाई को इस्तीफा देना पड़ा। इसने बजट छपने की परंपरा को बदल दिया। उस साल तक बजट राष्‍ट्रपति भवन में छपता था। इस घटना के बाद छपाई नई दिल्ली के मिंटो रोड शिफ्ट करनी पड़ी। 1980 में एक बार फिर छपाई की जगह बदली गई और बजट नॉर्थ ब्‍लॉक के बेसमेंट में छपने लगा।

तब से बजट में बहुत ज्यादा एहतियात बरती जाती है। अब हलवा सेरेमनी के बाद बजट प्रिंट होने की प्रक्रिया शुरू होती है। इसके पेश होने तक प्रिंटिंग में शामिल सभी अधिकारियों और सपोर्ट स्‍टाफ को मंत्रालय में बंद कर दिया जाता है। इस दौरान अधिकारियों को अपने फोन का इस्‍तेमाल करने की अनुमति नहीं होती है। बजट पेश होने तक वे अपने परिवार से भी नहीं मिल सकते हैं। बजट से जुड़े इसी तरह के और भी कई रोचक फैक्ट्स हैं। चलिए एक-एक कर उन्हें जानते हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब आपके जरूरत की खबर भी पढ़े…

आधार के गुम या खराब होने पर न हों परेशान: घर बैठे ऑर्डर करें नया कार्ड, इसके लिए देनी होगी 50 रुपए फीस; देखें प्रोसेस

आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। ऐसे में आधार कार्ड अगर गुम या खराब हो जाए तो लोगों के कई जरूरी काम रुक सकते हैं। अगर आपको आधार भी गुम या खराब हो गया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, आप घर बैठे ही नया आधार कार्ड मंगवा सकते हैं। आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI लोगों को पॉलिविनाइल क्लोराइड कार्ड्स या PVC आधार कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर करने की सुविधा देता है। यह एक तरह का प्लास्टिक कार्ड होता है,​ जिस पर आधार कार्ड की जानकारियों को प्रिंट किया जाता है।

इस कार्ड में सिक्योर QR कोड, होलोग्राम, माइक्रो टेक्स्ट, कार्ड जारी करने और प्रिंट करने की तारीख और अन्य जानकारियां होती हैं। यह आपके एटीएम या डेबिट कार्ड की तरह आसानी से वॉलेट में आ जाएगा। इसके जल्दी खराब होने की भी चिंता नहीं होगी। इस कार्ड को UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए 50 रुपए फीस देकर ऑर्डर कर सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे PVC आधार कार्ड मंगवा सकते हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

Mr.Mario
Mr.Mario
I am a tech enthusiast, cinema lover, and news follower. and i loved to be stay updated with the latest tech trends and developments. With a passion for cyber security, I continuously seeks new knowledge and enjoys learning new things.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read