Home Latest Feeds Technology News Business events today, Share Market, petrol diesel, gold silver, Paytm Payments Bank fined ₹5.49 crore | पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर ₹5.49 करोड़ का जुर्माना: फरवरी में GST से ₹1.68 लाख करोड़ का कलेक्शन, सेंसेक्स और निफ्टी ने ​​​​​​​ऑलटाइम हाई बनाया

Business events today, Share Market, petrol diesel, gold silver, Paytm Payments Bank fined ₹5.49 crore | पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर ₹5.49 करोड़ का जुर्माना: फरवरी में GST से ₹1.68 लाख करोड़ का कलेक्शन, सेंसेक्स और निफ्टी ने ​​​​​​​ऑलटाइम हाई बनाया

0
Business events today, Share Market, petrol diesel, gold silver, Paytm Payments Bank fined ₹5.49 crore | पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर ₹5.49 करोड़ का जुर्माना: फरवरी में GST से ₹1.68 लाख करोड़ का कलेक्शन, सेंसेक्स और निफ्टी ने ​​​​​​​ऑलटाइम हाई बनाया

[ad_1]

  • Hindi News
  • Business
  • Business Events Today, Share Market, Petrol Diesel, Gold Silver, Paytm Payments Bank Fined ₹5.49 Crore

नई दिल्ली6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़ी रही। फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट-इंडिया (FIU-IND) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड पर 5.49 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। यह कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग नियमों का उल्लंघन करने पर की गई है। वहीं सरकार ने फरवरी-2024 में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स यानी GST से 1.68 लाख करोड़ रुपए जुटाए हैं। यह एक साल पहले यानी फरवरी 2023 के मुकाबले 12.5% ज्यादा है।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार आज 2 मार्च यानी शनिवार को छुट्‌टी के दिन भी ओपन रहेगा।
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर ₹5.49 करोड़ का जुर्माना: मनी लॉन्ड्रिंग केस में कार्रवाई; इनके बिजनेस नेटवर्क पर ऑनलाइन गैम्बलिंग का भी आरोप

फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट-इंडिया (FIU-IND) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड पर 5.49 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। यह कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग नियमों का उल्लंघन करने पर की गई है। FIU-IND ने रिजर्व बैंक सहित दूसरी एजेंसियों के एक्शन की समीक्षा के बाद ये फैसला लिया है। वित्त मंत्रालय की जांच एजेंसी FIU-IND ने शुक्रवार को बयान जारी कर बताया कि उसने लॉ एनफोर्समेंट एजेंसियों से जानकारी मिलने के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक की जांच शुरू कर दी है।

इनकी कुछ संस्थाएं और बिजनेस नेटवर्क ऑनलाइन गैम्बलिंग सहित अवैध गतिविधियों में लगे हुए थे। इन अवैध गतिविधियों से जनरेटेड फंड्स को कुछ संस्थाओं ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के जरिए भेजा था, जिसने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) का उल्लंघन किया। उधर, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के प्रवक्ता ने कहा कि जुर्माना जिस बिजनेस सेगमेंट पर लगा है, उसे दो साल पहले बंद कर दिया गया था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. फरवरी में GST से ₹1.68 लाख करोड़ का कलेक्शन: यह पिछले साल से 12.5% ज्यादा, लेकिन पिछले महीने से 4 हजार करोड़ कम

सरकार ने फरवरी-2024 में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स यानी GST से 1.68 लाख करोड़ रुपए जुटाए हैं। यह एक साल पहले यानी फरवरी 2023 के मुकाबले 12.5% ज्यादा है। तब GST से 1.49 लाख करोड़ रुपए जुटाए गए थे। वहीं एक महीने पहले जनवरी से 4 हजार करोड़ कम है। जनवरी में सरकार ने GST से 1.72 लाख करोड़ रुपए जुटाए थे।

लगातार 12वीं बार ऐसा हुआ है कि रेवेन्यू कलेक्शन 1.5 लाख करोड़ से ऊपर रहा है। अब तक सबसे ज्यादा GST कलेक्‍शन अप्रैल 2023 में हुआ था, तब यह आंकड़ा 1.87 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया था। इसके अलावा लगातार 23 महीने से देश का GST कलेक्‍शन 1.4 लाख करोड़ रुपए से ऊपर बना हुआ है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. सेंसेक्स 73,819 और निफ्टी ने 22,353 का ऑलटाइम हाई बनाया: ऑयल-गैस, बैंकिंग और ऑटो शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी, टाटा स्टील निफ्टी का टॉप गेनर रहा

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन 1 मार्च को शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली। सेंसेक्स ने 73,819 का और निफ्टी ने 22,353 का ऑल टाइम हाई बनाया। हालांकि, बाद में ये थोड़ा नीचे आया और सेंसेक्स 1245 अंक की तेजी के साथ 73,745 के लेवल पर बंद हुआ।

वहीं, निफ्टी में भी 355 पॉइंट की तेजी रही। ये 22,338 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 23 में तेजी और 7 में गिरावट देखने को मिली। ऑयल-गैस, बैंकिंग और ऑटो शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली। टाटा स्टील निफ्टी का टॉप गेनर रहा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. PM मोदी से मिले बिल गेट्स: AI, एग्रीकल्चर और हेल्थ सेक्टर में इनोवेशन पर हुई चर्चा; मोदी बोले- वंडरफुल मीटिंग​​​​​​​

माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। दोनों को बीच इस दौरान कई वैश्विक मुद्दों और बदलाव के जरूरतों पर चर्चा हुई। बिल गेट्स भारत के दौरे पर हैं और यह मुलाकात दिल्ली में हुई है।

इस मुलाकात के बाद बिल गेट्स ने अपने सोशल मीडिया हैंडल X पर लिखा, ‘प्रधानमंत्री मोदी से मिलना हमेशा प्रेरणादायक होता है। उनके साथ चर्चा करने के लिए बहुत कुछ था। हमने, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), वुमन-लेड डेवलपमेंट, DPI (इनकम), एग्रीकल्चर, हेल्थ और क्लाइमेट एडॉप्टेशन में इनोवेशन और ‘दुनिया भारत से क्या सीख सकती है’ पर चर्चा की।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5. गूगल ने 10-भारतीय कंपनियों के ऐप्स को प्ले-स्टोर से हटाया: इनमें भारत मैट्रिमोनी, शादी डॉट कॉम, नौकरी.कॉम और 99-एकर्स जैसी कंपनियों के नाम शामिल

गूगल ने उसकी ऐप बिलिंग पॉलिसी को नहीं मान रही 10 से ज्यादा भारतीय कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की है। गूगल ने 1 मार्च (शुक्रवार) को कहा कि बढ़े हुए पीरियड के लिए ऐप बिलिंग पॉलिसी के अनुपालन यानी कंप्लायंस के ऑप्शन को जो कंपनियां नहीं चुन रही हैं, उनके खिलाफ एक्शन लिया जा रहा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, गूगल ने अब तक भारत मैट्रिमोनी, शादी डॉट कॉम, नौकरी.कॉम, 99-एकर्स.कॉम, Altt, स्टेज, अहा, ट्रूली मैडली, क्वैक क्वैक, कुकू FM और FRND जैसी कंपनियों के ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटाया है। गूगल ने कहा कि इन कंपनियों के पास पर्याप्त समय था, लेकिन फिर भी इन्होंने बिलिंग पॉलिसी पर हामी नहीं भरी तो अब एक्शन ही लेना पड़ रहा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6. मस्क ने OpenAI और सैम अल्टमैन पर मुकदमा दायर किया: कॉन्ट्रेक्चुअल एग्रीमेंट्स का उल्लंघन करने का आरोप लगाया

टेस्ला और X के मालिक एलन मस्क ने OpenAI और उसके चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) सैम अल्टमैन समेत कंपनी के कई अन्य लोगों पर मुकदमा दायर किया है। सैन फ्रांसिस्को में गुरुवार को दायर एक लॉसूट के अनुसार, मस्क ने OpenAI-अल्टमैन समेत सभी लोगों पर 2015 में ChatGPT-मेकर को स्थापित करने में मदद करने के दौरान किए गए कॉन्ट्रेक्चुअल एग्रीमेंट्स का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है।

लॉसूट में कहा गया है कि अल्टमैन ने OpenAI के को-फाउंर ग्रेग ब्रॉकमैन के साथ मिलकर एक ओपन सोर्स, नॉन-प्रॉफिट कंपनी बनाने के लिए मस्क से संपर्क किया था। यह कंपनी इंसानों के फायदे के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी डेवलप करती।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7. रोल्स-रॉयस ने पेश की दुनिया की सबसे महंगी कार: अर्काडिया ड्रॉपटेल की कीमत करीब ₹257 करोड़, 8000 घंटे में लकड़ी से इंटीरियर तैयार हुआ

रोल्स-रॉयस ने दुनिया की सबसे महंगी गाड़ी कार ‘अर्काडिया ड्रॉपटेल’ पेश की है। इसकी कीमत 31 मिलियन डॉलर यानी करीब 257 करोड़ रुपए है। इससे पहले रोल्स-रॉयस की ही ला रोज नोयर ड्रॉपटेल दुनिया की सबसे महंगी कार थी, जिसकी कीमत 249.48 करोड़ रुपए है।

लग्जरी कार मेकर ने इसका नाम ग्रीक शहर अर्काडिया से लिया है, जिसका अर्थ ‘पृथ्वी पर स्वर्ग’ होता है। इस अल्ट्रा-कस्टमाइज्ड कार का आकर्षक लुक और प्रीमियम फीचर इसके नाम को सही साबित करते हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब आपके जरूरत की खबर पढ़ें…

कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 25.50 रुपए महंगा हुआ: KYC न होने पर फास्टैग हो जाएगा डीएक्टिवेट, आज से हुए 3 बड़े बदलाव​​​​​​​

नया महीना यानी मार्च अपने साथ कई बदलाव लेकर आया है। इन बदलावों का असर आपकी जिंदगी और जेब पर भी होगा। 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर आज से 25.50 रुपए तक महंगे हो गए हैं। वहीं अगर आपने फास्टैग की KYC नहीं कराई है तो आज से फास्टैग डीएक्टिवेट हो जाएगा। इसके अलावा GST के नियमों में भी बदलाव हुआ है।​​​​​​​ हम आपको आज से हुए ऐसे ही 3 बदलावों के बारे में बता रहे हैं…

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए …

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here