HomeLatest FeedsTechnology NewsBusiness events today, Share Market, petrol diesel, gold silver, RBI MPC meeting,...

Business events today, Share Market, petrol diesel, gold silver, RBI MPC meeting, ZEE sony, Airtel | RBI मॉनेटरी पॉलिसी की मीटिंग आज से शुरू होगी: सिंगापुर-ट्रिब्यूनल ने जी के खिलाफ सोनी की याचिका की खारिज, Q3FY24 में एयरटेल का नेट प्रॉफिट 54% बढ़ा


  • Hindi News
  • Business
  • Business Events Today, Share Market, Petrol Diesel, Gold Silver, RBI MPC Meeting, ZEE Sony, Airtel

नई दिल्ली6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर ZEE से जुड़ी रही। सिंगापुर की आर्बिट्रेशन ट्रिब्यूनल (SIAC) ने जी के खिलाफ सोनी की याचिका को खारिज कर दिया है। याचिका में सोनी ने 10 अरब डॉलर की मर्जर डील को कैंसिल करने के बाद भारत में अदालती कार्यवाही पर रोक लगाने की मांग की थी। वहीं भारती एयरटेल ने FY 2023-24 की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) के नतीजे घोषित किए। Q3FY24 में कंपनी का कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट सालाना (YoY) आधार पर 54% बढ़कर 2,442.2 करोड़ रुपए रहा।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार में आज मंगलवार (6 फरवरी) को तेजी देखने को मिल सकती है।
  • RBI मॉनेटरी पॉलिसी की मीटिंग आज से शुरू होगी।
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. सिंगापुर-ट्रिब्यूनल ने जी के खिलाफ सोनी की याचिका खारिज की:कहा- उसके पास जी को NCLT में जाने से रोकने का अधिकार नहीं

सिंगापुर की आर्बिट्रेशन ट्रिब्यूनल (SIAC) ने जी के खिलाफ सोनी की याचिका को खारिज कर दिया है। याचिका में सोनी ने 10 अरब डॉलर की मर्जर डील को कैंसिल करने के बाद भारत में अदालती कार्यवाही पर रोक लगाने की मांग की थी।

सोनी ने कहा कि वह सिंगापुर इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सेंटर (एसआईएसी) के फैसले से “निराश” है। ये अदालती कार्यवाही पुनित गोयनका के नेतृत्व वाली जी और मैड मेन फिल्म वेंचर्स ने शुरू की है। मैड मेन फिल्म वेंचर्स जी का शेयरधारक है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. भारती एयरटेल के तीसरी तिमाही के नतीजे घोषित: Q3FY24 में नेट प्रॉफिट 54% बढ़कर ₹2,442 करोड़ रहा, रेवेन्यू 5.8% बढ़ा

टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने फाइनेंशियल ईयर 2023-24 की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) के नतीजे घोषित कर दिए हैं। Q3FY24 में कंपनी का कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट सालाना (YoY) आधार पर 54% बढ़कर 2,442.2 करोड़ रुपए रहा।

कंपनी ने पिछले साल की समान तिमाही में 1,588.2 करोड़ रुपए का कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट दर्ज किया था। ऑपरेशंस से Q3 में कंपनी का कंसोलिडेटेड रेवेन्यू भी सालाना आधार पर 5.8% बढ़कर 37,899.5 करोड़ रुपए रहा। पिछले फाइनेंशियल ईयर की इसी अवधि में ये 35,804.4 करोड़ रुपए रहा था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. शार्क टैंक में झूठा दावा, Sony से मांगे ₹100 करोड़: खुद को क्रिकेट बैट बनाने में नंबर-1 बताया, कश्मीरी कारोबारियों ने भेजा लीगल नोटिस

कश्मीर की क्रिकेट बैट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ने सोनी टीवी और ट्रैंबू स्पोर्ट्स को 100 करोड़ रुपए का लीगल नोटिस भेजा है। सोनी पर आने वाले रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया में कश्मीर से आए हमाद और साद ने अपनी कंपनी ट्रैंबू को कश्मीर विलो बैट बनाने में नंबर-1 ब्रांड बताया था। इस पर आपत्ति जताते हुए एसोसिएशन ने यह नोटिस भेजा है।

क्रिकेट बैट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ कश्मीर, यानी CBMAK ने उसी टीवी शो में 15 दिन के अंदर माफी मांगने और नुकसान के लिए मुआवजे की मांग की है। एसोसिएशन ने कहा- अगर चैनल ने समयसीमा के अंदर माफी नहीं मांगी तो उसे 100 करोड़ रुपए का हर्जाना देना होगा। शार्क टैंक इंडिया पर ये शो 30 जनवरी 2024 को ब्रॉडकास्ट हुआ था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. हुंडई i20 स्पोर्टज का नया वैरिएंट भारत में लॉन्च: ₹8.73 लाख में इलेक्ट्रिक सनरूफ और वायरलेस चार्जर जैसे फीचर्स, टाटा अल्ट्रोज से मुकाबला

हुंडई मोटर कंपनी ने अपनी पॉपुलर हैचबैक i20 का नया स्पोर्टज (ऑप्शनल) वैरिएंट भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। नया ऑप्शनल वैरिएंट स्पोर्टस ट्रिम पर बेस्ड है, जो सिंगल और डुअल-टोन कलर ऑप्शन के साथ मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएगा। नए वैरिएंट की कीमत 8.73 लाख रुपए रखी गई है। इसकी कीमत स्टैंडर्ड स्पोर्ट्ज ट्रिम से 35,000 रुपए ज्यादा है।

i20 अब पांच वैरिएंट में अवेलेबल है। इसमें एरा, मैग्ना, स्पोर्ट्ज, स्पोर्ट्ज (O), एस्टा और एस्टा (O) शामिल है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 7.04 लाख रुपए से शुरू होती है, जो टॉप एंड वैरिएंट में 11.21 लाख रुपए तक जाती है। सेगमेंट में इसका मुकाबला टाटा अल्ट्रोज, मारुति बलेनो और टोयोटा ग्लांजा से है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5. पेटीएम का शेयर 3 दिन में 50% टूटा: सेंसेक्स 354 अंक फिसलकर 71,731 पर बंद, टाटा मोटर्स का शेयर 6% चढ़ा

शेयर बाजार में सोमवार (5 जनवरी) को गिरावट देखने को मिली। सेंसेक्स 354 अंक फिसलकर 71,731 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी में भी 82 अंक की गिरावट रही। ये 21,771 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 23 में गिरावट और 7 में तेजी देखने को मिली है। टाटा मोटर्स के शेयर में 5.80% की तेजी रही।

LIC के शेयर ने पहली बार 1000 रुपए का लेवल पार किया। वहीं कंपनी का मार्केट कैप 6 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा भी हो गया। कारोबार के दौरान यह 1028 रुपए की ऊंचाई तक पहुंचा था। वहीं इसके बाद इसमें थोड़ी गिरावट देखने को मिली और ये 50.30 रुपए (5.32%) की बढ़त के साथ 995.75 पर बंद हुआ। करीब दो साल पहले मई 2022 में इसके शेयर 949 रुपए के भाव पर जारी हुए थे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब आपके जरूरत की खबर भी पढ़े…

एपीजे सुरेंद्र होटल्स का IPO ओपन: 7 फरवरी तक बोली लगा सकेंगे, मिनिमम ₹14,880 करने होंगे इन्वेस्ट

एपीजे सुरेंद्र पार्क होटल्स लिमिटेड का IPO 5 फरवरी से ओपन हो गया है। रिटेल निवेशक इसके लिए 7 फरवरी तक बोली लगा सकेंगे। इस IPO का प्राइस बैंड ₹147-₹155 प्रति शेयर रखा गया है। इस इश्यू के जरिए कंपनी ₹920 करोड़ जुटाना चाहती है। इसमें से कंपनी ₹600 करोड़ के नए शेयर जारी करेगी बाकी ₹320 करोड़ के शेयर कंपनी के प्रमोटर्स बेचेंगे।

IPO के जरिए जुटाए गए पैसे का इस्तेमाल कंपनी अपना पुराना कर्ज चुकाने और कॉर्पोरेट पर्पस के लिए करेगी। कंपनी के शेयर 12 फरवरी को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर लिस्ट होंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए …

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

Mr.Mario
Mr.Mario
I am a tech enthusiast, cinema lover, and news follower. and i loved to be stay updated with the latest tech trends and developments. With a passion for cyber security, I continuously seeks new knowledge and enjoys learning new things.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read