HomeLatest FeedsTechnology NewsBusiness events today, Share Market, petrol diesel, gold silver, Reliance, jio |...

Business events today, Share Market, petrol diesel, gold silver, Reliance, jio | आज शनिवार को शेयर-बाजार में पूरे दिन का कारोबार होगा: रिलायंस को Q3FY24 में ₹17,265 करोड़ का नेट प्रॉफिट, रोल्स-रॉयस ‘स्पेक्टर-EV’ भारत में ₹7.5 करोड़ में लॉन्च


  • Hindi News
  • Business
  • Business Events Today, Share Market, Petrol Diesel, Gold Silver, Reliance, Jio

नई दिल्ली5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर रिलायंस इंडस्ट्रीज से जुड़ी रही। फाइनेंशियल ईयर 2023-24 की तीसरी तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्रीज का नेट प्रॉफिट सालाना (YoY) आधार पर 9.3% बढ़कर 17,265 करोड़ रुपए रहा। वहीं भारतीय शेयर बाजार सोमवार (22 जनवरी) को राम मंदिर उद्घाटन के मौके पर बंद रहेगा। इस वजह से शनिवार को बाजार में पूरे दिन सुबह 9:00 से दोपहर 3:30 बजे तक कारोबार होगा।

​​​​​​कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार में आज शनिवार (20 जनवरी) को पूरे दिन का कारोबार होगा।
  • ICICI बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के तीसरी तिमाही के नतीजे आएंगे।
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. रिलायंस के तीसरी तिमाही के नतीजे घोषित: Q3FY24 में RIL का नेट प्रॉफिट ₹17,265 करोड़ रहा, जियो का मुनाफा 12% बढ़ा

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने शुक्रवार (19 जनवरी) को फाइनेंशियल ईयर 2023-24 की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) के नतीजे घोषित कर दिए हैं। Q3FY24 में कंपनी का नेट प्रॉफिट सालाना (YoY) आधार पर 9.3% बढ़कर 17,265 करोड़ रुपए रहा।

कंपनी ने पिछले साल की समान तिमाही में 15,792 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट दर्ज किया था। वहीं पिछली तिमाही यानी Q2FY24 में कंपनी का नेट प्रॉफिट 17,394 करोड़ रहा था। वहीं रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड का Q3FY24 में नेट प्रॉफिट सालाना (YoY) आधार पर 12% बढ़कर 5,208 करोड़ रुपए रहा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. राम-मंदिर उद्घाटन के चलते 22-जनवरी को बंद रहेगा शेयर बाजार: इस वजह से शनिवार को पूरे दिन सुबह 9:00 से 3:30 बजे तक होगा कारोबार

भारतीय शेयर बाजार सोमवार (22 जनवरी) को राम मंदिर उद्घाटन के मौके पर बंद रहेगा। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर इस दिन कोई कारोबार नहीं होगा। अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के चलते महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में 22 जनवरी को अवकाश घोषित किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस वजह से ही स्टॉक मार्केट में भी छुट्‌टी घोषित की गई है।

हालांकि, इसकी जगह अब शेयर बाजार को शनिवार (20 जनवरी) को खोलने का आदेश जारी हुआ है। अभी तक शनिवार को बस दो घंटे के लिए बाजार को खोलने की योजना थी। हालांकि, नए सर्कुलर के मुताबिक, शनिवार को अब पूरे दिन -सुबह 9:00 से दोपहर 3:30 बजे तक बाजार में कारोबार होगा, जबकि इस दिन बाजार की छुट्‌टी रहती है। वहीं रविवार (21 जनवरी) को छुट्‌टी के चलते हमेशा की तरह बाजार बंद रहेगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. कॉमर्शियल पेपर्स और राइट्स इश्यू से ₹6,500 करोड़ जुटाएगी टाटा-कंज्यूमर: इससे कैपिटल फूड्स और ऑर्गेनिक इंडिया को खरीदने के लिए पेमेंट करेगी कंपनी

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (TCPL) कॉमर्शियल पेपर और राइट्स इश्यू के जरिए 6,500 करोड़ रुपए जुटाएगी। इसमें कॉमर्शियल पेपर्स जारी कर कंपनी ₹3500 करोड़ जुटाएगी। वहीं, राइट्स इश्यू के जरिए TCPL इक्विटी शेयर्स इश्यू कर ₹3000 करोड़ की राशि जुटाएगी।

कंपनी इससे कैपिटल फूड्स और ऑर्गेनिक इंडिया के अधिग्रहण के लिए पेमेंट करेगी। TCPL ने शुक्रवार (19 जनवरी) को इस बात की जानकारी दी है। एक हफ्ते पहले 12 जनवरी को टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने चिंग्स सीक्रेट और स्मिथ एंड जोन्स ब्रांड की ओनर कंपनी कैपिटल फूड्स में 100% स्टेक्स खरीदने का ऐलान किया था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. जल्द दुनिया भर में UPI का इस्तेमाल कर सकेंगे इंडियन-टूरिस्ट: गूगल इंडिया और NPCI इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड ने इसके लिए MoU साइन किया

इंडियन टूरिस्ट जल्द ही गूगल पे के जरिए दुनियाभर में UPI के जरिए लेन-देन कर पाएंगे। इसके लिए गूगल इंडिया डिजिटल सर्विसेज और NPCI इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) ने एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MoU) साइन किया है।

इस MoU से UPI की ग्लोबल प्रजेंस मजबूत होगी। विदेशी व्यापारियों की उन इंडियन कस्टमर्स तक पहुंच होगी, जिन्हें अभी डिजिटल पेमेंट के लिए केवल फॉरेन करेंसी, क्रेडिट और फॉरेन करेंसी कार्ड पर निर्भर रहना पड़ता है। गूगल पे ने बयान जारी करते हुए कहा, ‘इस MoU के तीन प्रमुख उद्देश्य हैं….

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5. भविष्य के AI मॉडल अनकम्फर्टेबल होंगे: दावोस में सैम ऑल्टमैन का दावा, बोले- AI हमारी सोचने की क्षमता बढ़ाएगा

ओपन AI के CEO सैम ऑल्टमैन का कहना है कि नया एआई मॉडल मौजूदा मॉडलों की तुलना में ज्यादा सक्षम होगा। गुरुवार को ऑल्टमैन ने दावोस में चल रहे वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बात करते हुए कहा की भविष्य के एआई मॉडल अनकम्फर्टेबल हो सकते हैं। उन्होंने आगे कहा की लोग अब समझ चुके हैं की उन्हें चैट जीपीटी का इस्तेमाल किस तरह करना है।

ऑल्टमैन ने कहा कि लोगों ने चैट जीपीटी को अपने लिए उपयोगी बनाने के तरीके ढूंढ लिए हैं और वे समझ गए हैं कि क्या उपयोग नहीं करना है। एआई का रहस्य कुछ हद तक खत्म हो गया है, क्योंकि लोग अब वास्तव में इसका उपयोग करते हैं। यह हमेशा नई तकनीक के साथ दुनिया को आगे बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6. रोल्स-रॉयस ‘स्पेक्टर-EV’ भारत में ₹7.5 करोड़ में लॉन्च: कंपनी का दावा- सिंगल चार्ज में 530km चलेगी, DC फास्ट चार्जर से 34 मिनट में 80% तक चार्ज होगी

लग्जरी कार मैकर रोल्स-रॉयस ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार ‘स्पेक्टर’ अब भारत में लॉन्च कर दी है। अल्ट्रा-लग्जरी इलेक्ट्रिक सुपर कूपे स्पेक्टर EV की एक्स शोरूम प्राइस 7.5 करोड़ रुपए रखी गई है। स्पेक्टर में 102kWh का बैटरी पैक दिया गया है। कंपनी का दावा है कि स्पेक्टर सिंगल चार्ज में 530km चलेगी। इसके बैटरी पैक में डुअल इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप दिया गया है। जिससे कार के चारों पहियों को पावर मिलती है। ​​​

स्पेक्टर के फ्रंट ऐक्सल को 254bhp पावर मिलती है। वहीं इसका रियर ऐक्सल 482bhp की पावर जनरेट करता है। इसके अलावा स्पेक्टर टोटल 576bhp और 900Nm का पीक टॉर्क जनरेट करती है। कंपनी का दावा है कि स्पेक्टर 0 से 100kmph की स्पीड 4.5 सेकंड में पकड़ लेती है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

Mr.Mario
Mr.Mario
I am a tech enthusiast, cinema lover, and news follower. and i loved to be stay updated with the latest tech trends and developments. With a passion for cyber security, I continuously seeks new knowledge and enjoys learning new things.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read