HomeLatest FeedsTechnology NewsBusiness events today, Share Market, petrol diesel, gold silver, Sovereign Gold Bond,...

Business events today, Share Market, petrol diesel, gold silver, Sovereign Gold Bond, Ola S1X, mukesh ambani | सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में 12-16 फरवरी तक लगा सकेंगे पैसा: मुकेश अंबानी दुनिया के दूसरे पावरफुल CEO, ओला S1X बड़ी बैटरी पैक के साथ लॉन्च


  • Hindi News
  • Business
  • Business Events Today, Share Market, Petrol Diesel, Gold Silver, Sovereign Gold Bond, Ola S1X, Mukesh Ambani

नई दिल्ली18 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड से जुड़ी रही। सरकार आपको एक बार फिर सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने का मौका दे रही है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-24 के तहत 12 से 16 फरवरी तक सोने में निवेश का मौका मिलेगा।

ओला इलेक्ट्रिक ने भारत में S1X इलेक्ट्रिक स्कूटर का एक नया वैरिएंट बड़े बैटरी पैक के साथ लॉन्च किया है। इसमें 4kWh बैटरी मिलेगी। कंपनी का दावा है कि इसे फुल चार्ज करने पर 190km की रेंज मिलेगी।

वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स 2024 में लगातार दूसरे साल सेकेंड पोजिशन हासिल की है। उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला, गूगल के CEO सुंदर पिचाई, एपल के टिम कुक और टेस्ला के एलन मस्क पीछे छोड़ा।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार में आज सोमवार (5 फरवरी) को तेजी देखने को मिल सकती है।
  • पतंजलि ऐड केस की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।
  • एपीजे सुरेंद्र होटल्स का IPO ओपन होगा।
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश का मौका : 12 से 16 फरवरी तक लगा सकेंगे पैसा, यहां जानें इससे जुड़ी खास बातें

सरकार आपको एक बार फिर सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने का मौका दे रही है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-24 के तहत 12 से16 फरवरी तक सोने में निवेश का मौका मिलेगा। हालांकि, गोल्ड बॉन्ड किस रेट पर जारी किए जाएंगे, इसकी जानकारी नहीं दी गई है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड होता है। इसे डीमैट के रूप में परिवर्तित कराया जा सकता है। ये बॉन्ड 1 ग्राम सोने का होता है, यानी 1 ग्राम सोने की जितनी कीमत होगी, उतनी ही बॉन्ड की कीमत होगी। इसे RBI की तरफ से जारी किया जाता है। ऑनलाइन अप्लाय करने और डिजिटल पेमेंट करने पर प्रति ग्राम 50 रुपए का डिस्काउंट मिलता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. ओला S1X इलेक्ट्रिक स्कूटर 4kWh बैटरी पैक के साथ लॉन्च : फुल चार्ज में 190KM की रेंज का दावा, 8 साल की वॉरंटी के साथ ₹1.10 लाख कीमत

ओला इलेक्ट्रिक ने भारत में S1X इलेक्ट्रिक स्कूटर का एक नया वैरिएंट बड़े बैटरी पैक के साथ लॉन्च किया है। इसमें 4kWh बैटरी मिलेगी। कंपनी का दावा है कि इसे फुल चार्ज करने पर 190km की रेंज मिलेगी। कंपनी ने ई-स्कूटर के नए वैरिएंट की कीमत 1.10 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) रखी है।

S1X को अगस्त-2023 में 2kWh और 3kWh बैटरी पैक ऑप्शन के साथ लॉन्च किया गया था। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनी ने बुकिंग शुरू कर दी है। इनकी डिलीवरी अप्रैल में शुरू होगी। इसी के साथ कंपनी ने देशभर में ओला सर्विस सेंटर, चार्जिंग नेटवर्क और बैटरी वारंटी बढ़ाने की भी घोषणा की है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. मुकेश अंबानी दुनिया के दूसरे पावरफुल CEO : एलन मस्क और सुंदर पिचाई को पीछे छोड़ा, ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स 2024 जारी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स 2024 में लगातार दूसरे साल सेकेंड पोजिशन हासिल की है। उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला, गूगल के CEO सुंदर पिचाई, एपल के टिम कुक और टेस्ला के एलन मस्क पीछे छोड़ा।

इसके साथ ही वे ‘डायवर्सिफाइड’ ग्रुप की कैटेगिरी में टॉप रैंक वाले CEO भी बन गए हैं। ब्रांड फाइनेंस की ओर से जारी की गई लिस्ट में मुकेश अंबानी को भारतीयों की लिस्ट में पहले और ग्लोबल लेवल पर दूसरे स्थान पर रखा गया है। इस लिस्ट में टेसेंट के CEO हुआतेंग मा पहले नंबर पर रहे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. एक हफ्ते में रिलायंस की वैल्यूएशन ₹1.38 लाख करोड़ बढ़ी : टॉप-10 में से 8 कंपनियों का कंबाइन मार्केट-कैप ₹2.90 लाख करोड़ बढ़ा, ITC सबसे बड़ी लूजर

जनवरी के आखिरी कारोबारी हफ्ते में रिलायंस इंडस्ट्रीज की मार्केट वैल्यूएशन में ₹1.38 लाख करोड़ की बढ़ोतरी हुई है। अब कंपनी का मार्केट कैप ₹19.72 लाख करोड़ हो गया है। पिछले हफ्ते रिलायंस के शेयरों में 7.54% की तेजी रही थी।

रिलायंस के साथ-साथ देश की टॉप-10 कंपनियों में से 8 का कंबाइन्ड मार्केट कैपिटलाइजेशन ₹2.90 लाख करोड़ बढ़ गया है। इसमें TCS का मार्केट कैप करीब ₹58 हजार करोड़, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का ₹33,467 करोड़ और LIC का ₹26,153 करोड़ बढ़ा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5. JSFB सहित तीन IPO में निवेश का मौका : 7 से 9 फरवरी के बीच कर सकेंगे अप्लाई, रिटेल निवेशकों के लिए 35% हिस्सा रिजर्व

इस हफ्ते 7 फरवरी को 3 मेन स्ट्रीम कंपनी जना स्मॉल फाइनेंस बैंक (JSFB), राशि पेरिफेरल्स लिमिटेड और कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक अपना IPO यानी इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग लेकर आ रही हैं।

रिटेल निवेशक इन तीनों IPO में 7 फरवरी से 9 फरवरी तक बिडिंग कर सकते हैं। तीनों कंपनी के शेयर 14 फरवरी को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर लिस्ट होंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब आपके जरूरत की खबर…

बैलेंस एडवांटेज फंड से पाएं कम रिस्क में बेहतर रिटर्न : मिलेगा मार्केट की तेजी का लाभ, 3 साल में दिया 24.35% तक का सालाना रिटर्न

बीते एक साल से मार्केट में काफी तेजी देखने को मिल रही है। ऐसे में लोगों की बाजार में दिलचस्पी बढ़ी है, लेकिन स्टॉक मार्केट में सीधे निवेश का मतलब है, रिस्क। ऐसे में फंड की सुरक्षा के साथ-साथ बेहतर रिटर्न के लिए बैलेंस्ड एडवांटेज फंड (BAF) एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। यहां आपका फंड डेट और इक्विटी दोनों तरह के मार्केट में लगाया जाता है। इक्विटी में आपको पॉजिटिव रिटर्न मिलता है, जबकि डेट में निवेश से रिस्क कम हो जाता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

शनिवार और रविवार की छुट्‌टी के चलते बाजार बंद था, तो शुक्रवार के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

खबरें और भी हैं…
Mr.Mario
Mr.Mario
I am a tech enthusiast, cinema lover, and news follower. and i loved to be stay updated with the latest tech trends and developments. With a passion for cyber security, I continuously seeks new knowledge and enjoys learning new things.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read