Home Latest Feeds Technology News Business News Update; Adani-Ambani partnership for power project | पावर प्रोजेक्ट के लिए अडाणी-अंबानी में पार्टनरशिप: सोना 66,971 पर पहुंचा, अब तक का सबसे महंगा, किआ EV9 को वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर अवॉर्ड

Business News Update; Adani-Ambani partnership for power project | पावर प्रोजेक्ट के लिए अडाणी-अंबानी में पार्टनरशिप: सोना 66,971 पर पहुंचा, अब तक का सबसे महंगा, किआ EV9 को वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर अवॉर्ड

0
Business News Update; Adani-Ambani partnership for power project | पावर प्रोजेक्ट के लिए अडाणी-अंबानी में पार्टनरशिप: सोना 66,971 पर पहुंचा, अब तक का सबसे महंगा, किआ EV9 को वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर अवॉर्ड

[ad_1]

नई दिल्ली6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर अडाणी-अंबानी की पार्टनरशिप से जुड़ी रही। मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने गौतम अडाणी की अडाणी पावर से मध्यप्रदेश पावर प्रोजेक्ट में 26% हिस्सेदारी खरीदी है।

वहीं, सोना गुरुवार को 66,971 रुपए के ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया है। वहीं, चाइनीज टेक कंपनी शाओमी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार SU7 को चीन में लॉन्च कर दिया है।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • गुड फ्राइडे के कारण शेयर बाजार बंद रहेगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. गौतम अडाणी और मुकेश अंबानी पहली बार साथ आए:रिलायंस ने अडाणी पावर से मध्यप्रदेश पावर प्रोजेक्ट में 26% हिस्सेदारी खरीदी

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने गौतम अडाणी की अडाणी पावर से मध्यप्रदेश पावर प्रोजेक्ट में 26% हिस्सेदारी खरीदी है। इसके साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज ने प्लांट की 500 मेगावाट बिजली (इलेक्ट्रिसिटी) का खुद इस्तेमाल (कैप्टिव यूज) करने के लिए एक एग्रीमेंट साइन किया है।

यह पहला मौका है जब दो कॉम्पिटिटिव बिलेनियर इंडस्ट्रियलिस्ट के बीच किसी तरह की पार्टनरशिप हुई है। दोनों कंपनियों ने अलग-अलग स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में इसके बारे में जानकारी दी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

2. सोना 66,971 पर पहुंचा, अब तक का सबसे महंगा:इसी महीने 4 हजार से ज्यादा बढ़ी कीमत, चांदी फिर 74 हजार के पार निकली

सोना गुरुवार 28 मार्च को ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया है। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक, 10 ग्राम सोना 137 रुपए महंगा होकर 66,971 रुपए का हो गया है। इससे पहले इसी महीने 21 मार्च को सोने ने 66,968 रुपए प्रति 10 ग्राम का ऑल टाइम हाई बनाया था।

चांदी में आज मामूली तेजी देखने को मिली है। ये 14 रुपए महंगी होकर 74,011 रुपए प्रति किलो ग्राम पर पहुंच गई है। इससे पहले ये 73,997 रुपए पर थी। चांदी ने बीते साल, यानी 2023 में 4 दिसंबर को 77,073 का ऑल टाइम हाई बनाया था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

3. अडाणी ग्रुप की ‘कच्छ कॉपर’ ने प्रोडक्शन शुरू किया:हर साल 10 लाख टन कॉपर का प्रोडक्शन करेगी कंपनी; 7,000 लोगों को मिलेगा रोजगार

अडाणी ग्रुप की कंपनी ‘कच्छ कॉपर’ ने मुंद्रा स्थित ग्रीनफील्ड कॉपर रिफाइनरी प्रोजेक्ट में प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। कंपनी ने इस रिफाइनरी से कैथोड का पहला बैच कस्टमर्स को भेज भी दिया है। इसके साथ ही ग्रुप ने मेटल इंडस्ट्री में अपना पहला कदम भी रख लिया है।

अडाणी ग्रुप ने इस प्लांट में 1.2 बिलियन डॉलर (करीब 10,008 करोड़ रुपए) इन्वेस्ट किया है। कॉपर स्मेल्टिंग के इस प्लांट को दो फेज में पूरा किया जाना है, जिसके पहले फेज में 5 लाख टन कॉपर का सालाना प्रोडक्शन होगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

4. 2500 वेरिफाइड फॉलोअर्स वाले X-यूजर्स को फ्री प्रीमियम सर्विस:ऐसे 5000 फॉलोअर्स हुए तो प्रीमियम प्लस सर्विस मुफ्त; इसमें AI चैट बॉट सुविधा

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर जिनके 2500 या इससे ज्यादा वेरिफाइड फॉलोअर्स हैं, कंपनी उन्हें अब फ्री में प्रीमियम सर्विस देगी। जिनके 5000 या इससे ज्यादा वेरिफाइड फॉलोअर्स हैं, उन्हें प्रीमियम प्लस की सुविधा मुफ्त मिलेगी।

टेस्ला, स्पेस एक्स और X के ओनर एलन मस्क ने इस बात का ऐलान किया है। X के प्रीमियम सर्विस वाले यूजर्स को ऐड-फ्री, पोस्ट के लिए ज्यादा वर्ड लिमिट और पोस्ट को एडिट करने के साथ कई अन्य फीचर्स मिलते हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

5. शाओमी की पहली इलेक्ट्रिक कार SU7 चीन में लॉन्च:इसमें ऑटोनॉमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी और 830km की रेंज, शुरुआती कीमत ₹25 लाख

चाइनीज टेक कंपनी शाओमी (Xiaomi) गुरुवार (28 मार्च) को अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार SU7 को चीन में लॉन्च कर दिया है। शाओमी के CEO लेई जून ने एक लाइवस्ट्रीम के दौरान टेस्ला मॉडल 3 से सीधी तुलना की और कहा कि यह कार मई तक चीनी शहरों में अवेलेबल होगी।

कंपनी ने इलेक्ट्रिक सेडान को 3 वैरिएंट (SU7, SU7 Pro, SU7 Max) में उतारा है और इसकी शुरुआती कीमत 215,900 युआन यानी लगभग 24.90 लाख रुपए रखी गी है। हालांकि भारत में कार को लॉन्च किए जाने की जानकारी अभी कंपनी नहीं दी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

6. किआ EV9 बनी 2024 की ‘वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर’:डिजाइन और परफॉर्मेंस में वोल्वो EX30 को पीछे छोड़ा, इस साल भारत आ सकती है EV

साउथ कोरियन कंपनी की इलेक्ट्रिक कार किआ EV9 SUV को ‘वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर’ का अवॉर्ड मिला है। न्यूयॉर्क में आयोजित ऑटो-शो में इस कार को दो अलग-अलग कैटेगरी में पुरस्कार मिला है।

किआ EV9 को यूनिक डिजाइन और इंप्रेसिव परफॉर्मेंस में सबसे बेहतर पाया गया। वोल्वो EX30 को मामूली अंतर से पीछे छोड़ कर यह पुरस्कार हासिल किया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए …

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here