Home Latest Feeds Technology News Business News Update; Foreign ETFs Investment Ban | Rupee All Time Low Record | विदेशी-ETF में निवेश वाली म्यूचुअल-फंड स्कीम में इन्वेस्टमेंट पर रोक: रुपया रिकॉर्ड ऑल टाइम लो पर आया, स्पाइसजेट ने समर शेड्यूल में 26% उड़ानें कम कीं

Business News Update; Foreign ETFs Investment Ban | Rupee All Time Low Record | विदेशी-ETF में निवेश वाली म्यूचुअल-फंड स्कीम में इन्वेस्टमेंट पर रोक: रुपया रिकॉर्ड ऑल टाइम लो पर आया, स्पाइसजेट ने समर शेड्यूल में 26% उड़ानें कम कीं

0
Business News Update; Foreign ETFs Investment Ban | Rupee All Time Low Record | विदेशी-ETF में निवेश वाली म्यूचुअल-फंड स्कीम में इन्वेस्टमेंट पर रोक: रुपया रिकॉर्ड ऑल टाइम लो पर आया, स्पाइसजेट ने समर शेड्यूल में 26% उड़ानें कम कीं

[ad_1]

  • Hindi News
  • Business
  • Business News Update; Foreign ETFs Investment Ban | Rupee All Time Low Record

नई दिल्ली4 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर म्यूचुअल फंड से जुड़ी रही। अगले महीने यानी 1 अप्रैल से आप उन म्यूचुअल फंड स्कीम्स में निवेश नहीं कर पाएंगे जो फॉरेन ETF यानी एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में पैसा लगाते हैं। शेयर मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने म्यूचुअल फंड्स को इस तारीख से नया निवेश लेने पर रोक लगा दी है।

रुपया अपने रिकॉर्ड ऑल टाइम लो पर पहुंच गया है। शुक्रवार (22 मार्च) को इसमें अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 35 पैसे की गिरावट देखने को मिली और यह 83.48 रुपए प्रति डॉलर के अब तक के सबसे निचले स्तर पर बंद हुआ।

नकदी के संकट से जूझ रही एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट ने अपकमिंग समर सेड्यूल में अपने साप्ताहिक फ्लाइट ऑपरेशन को 26% तक कम करने का फैसला किया है।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार आज शनिवार (22 मार्च) को बंद रहेगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. विदेशी-ETF में निवेश वाली म्यूचुअल-फंड स्कीम में इन्वेस्टमेंट पर रोक : SEBI बोली- निवेश मैक्सिमम लिमिट के करीब, 1 अप्रैल से नहीं लें नया निवेश

अगले महीने यानी 1 अप्रैल से आप उन म्यूचुअल फंड स्कीम्स में निवेश नहीं कर पाएंगे जो फॉरेन ETF यानी एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में पैसा लगाते हैं। शेयर मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने म्यूचुअल फंड्स को इस तारीख से नया निवेश लेने पर रोक लगा दी है।

SEBI का आदेश इसलिए आया है क्योंकि, फॉरेन ETF में निवेश की मैक्सिमम लिमिट 1 बिलियन डॉलर (करीब ₹8,332 करोड़) तय है। इसमें निवेश अब इस लिमिट के करीब पहुंच गया है। इसको लेकर सेबी ने देश में म्यूचुअल फंड हाउसेज को हेड करने वाली संस्था एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) को लेटर भी लिखा है।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

2. रुपया रिकॉर्ड ऑल टाइम लो पर आया : डॉलर के मुकाबले 35 पैसे गिरकर 83.48 पर बंद हुआ, विदेशी वस्तुएं महंगी होंगी

रुपया अपने रिकॉर्ड ऑल टाइम लो पर पहुंच गया है। शुक्रवार (22 मार्च) को इसमें अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 35 पैसे की गिरावट देखने को मिली और यह 83.48 रुपए प्रति डॉलर के अब तक के सबसे निचले स्तर पर बंद हुआ। इससे पहले 13 दिसंबर 2023 को डॉलर के मुकाबले रुपया 83.40 के अपने सबसे निचले स्तर पर बंद हुआ था।

रिसर्च एनालिस्ट अनुज चौधरी के मुताबिक, कमजोर यूरो और पाउंड के कारण अमेरिकी डॉलर मजबूत हुआ। डॉलर की मजबूती के साथ-साथ चीनी युआन की गिरावट ने रुपए पर दबाव डाला। इसके अलावा, बाजार में डॉलर की कमी हो गई, जिसका असर भी रुपए पर पड़ा है।

अब आपके जरूरत की खबर पढ़ें…

3. स्पाइसजेट ने समर शेड्यूल में 26% उड़ानें कम कीं : पायलट की कमी और एयरक्राफ्ट किराया को ठहराया जिम्मेदार, 1,657 फ्लाइट ही ऑपरेट करेगी कंपनी

नकदी संकट से जूझ रही एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट ने अपकमिंग समर सेड्यूल में अपने साप्ताहिक फ्लाइट ऑपरेशन को 26% तक कम करने का फैसला किया है। कंपनी के मुताबिक, पायलट की कमी और एयरक्राफ्ट के लीज के किराया में बढ़ोतरी के चलते फ्लाइट ऑपरेशन बढ़ाने में दिक्कत हो रही है।

2024 का समर शेड्यूल 31 मार्च से शुरू होकर 26 अक्टूबर तक रहेगा। इस दौरान एयरलाइन मौजूदा विंटर शेड्यूल के 2,240 उड़ानों के मुकाबले 1,657 फ्लाइट्स का ही ऑपरेशन करेगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

4. एअर इंडिया पर DGCA ने ₹80 लाख का जुर्माना लगाया : एयरलाइन ने क्रू को पर्याप्त आराम नहीं दिया, ट्रेनिंग रिकॉर्ड भी गलत तरीके से मार्क किए

एअर इंडिया पर डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने 80 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। ये जुर्माना फ्लाइट ड्यूटी टाइम लिमिटेशन्स (FDTL) और फटीग मैनेजमेंट सिस्टम (FMS) से संबंधित नियमों के उल्लंघन के लिए लगाया गया है।

DGCA ने हाई लेवल की सेफ्टी सुनिश्चित करने के लिए, FDTL और FMS नियमों के अनुपालन को लेकर जनवरी महीने में एअर इंडिया का स्पॉट ऑडिट किया था। ऑडिट के दौरान DGCA ने पाया कि कंपनी ने नियमों का उल्लंघन करते हुए उड़ानें संचालित कीं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

5. अमेरिका में एपल के खिलाफ आईफोन मोनोपॉली को लेकर मुकदमा : कंपनी बोली- तथ्यों और कानून के आधार पर यह गलत, इसको हम डिफेंड करेंगे

अमेरिका ने एपल के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। टेक दिग्गज पर स्मार्टफोन मार्केट पर मोनोपॉली करने और कॉम्पिटिशन को कुचलने का आरोप लगाया गया है। एपल ने मुकदमा दायर होने के बाद उसपर लगे इन आरोपों से इनकार किया है।

लीगल एक्शन में, जस्टिस डिपार्टमेंट ने ये भी आरोप लगाया कि कंपनी ने आईफोन ऐप स्टोर पर अपने कंट्रोल का दुरुपयोग किया। इसमें कॉम्पिटिटर के प्रोडक्ट्स को कम आकर्षक बनाने के लिए अवैध कदम उठाने की बात कही गई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

6. किआ की प्रीमियम सेडान K4 रिवील : न्यूयॉर्क ऑटो शो में 27 मार्च को पेश करेगी कंपनी, होंडा सिविक से मुकाबला

कार मैकर किआ ने ग्लोबल मार्केट में अपनी सेकेंड जनरेशन के K4 को रिवील कर दिया है। यह सेडान कंपनी के नए ‘ऑपोजिट्स यूनाइटेड’ डिजाइन पर बेस्ड है। हालांकि कार के टेक्निकल स्पेसिफिकेशन्स का खुलासा नहीं किया गया है। कंपनी इसे 27 मार्च को न्यूयॉर्क ऑटो शो में इसे शोकेज करने की तैयारी कर रही है।

इस साल के अंत तक अमेरिका में कार की बिक्री शुरू हो सकती है, जहां इसका मुकाबला होंडा सिविक, टोयोटा कोरोला और हुंडई एलांट्रा से होगा। इस प्रीमियम सेडान को भारतीय बाजार में उतारे जाने की जानकारी नहीं दी गई है। किआ फिलहाल, यहां एक नई सब-4 मीटर SUV क्लैविस लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

अब आपके जरूरत की खबर पढ़ें

छोटी-छोटी राशि जमा कर बनाएं बड़ा फंड : SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश से जेब पर बोझ कम और रिस्क कम; पर रिटर्न बेहतर

अगर म्यूचुअल फंड में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी SIP के जरिए निवेश करना एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। इसके जरिए आप छोटी-छोटी राशि जमा कर आसानी से बड़ा फंड बना सकते हैं।

SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में पैसे लगाने को लेकर लोगों के मन में इससे जुड़ी कुछ गलतफहमियां हैं। हम आपको SIP से जुड़ी कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं। ताकि आप भी बिना झीझक म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकें…

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए …

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here