Home Latest Feeds Technology News Business News Update; Paytm Wallet | Gold Siver – Petrol Diesel Price | पेटीएम वॉलेट में अब डिपॉजिट बंद: T+0 सेटलमेंट का बीटा वर्जन 28 मार्च को लॉन्च होगा, रिश्वतखोरी को लेकर US-एजेंसी कर रही अडाणी ग्रुप की जांच

Business News Update; Paytm Wallet | Gold Siver – Petrol Diesel Price | पेटीएम वॉलेट में अब डिपॉजिट बंद: T+0 सेटलमेंट का बीटा वर्जन 28 मार्च को लॉन्च होगा, रिश्वतखोरी को लेकर US-एजेंसी कर रही अडाणी ग्रुप की जांच

0
Business News Update; Paytm Wallet | Gold Siver – Petrol Diesel Price | पेटीएम वॉलेट में अब डिपॉजिट बंद: T+0 सेटलमेंट का बीटा वर्जन 28 मार्च को लॉन्च होगा, रिश्वतखोरी को लेकर US-एजेंसी कर रही अडाणी ग्रुप की जांच

[ad_1]

नई दिल्ली14 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर पेटीएम से जुड़ी रही। 16 मार्च से आप पेटीएम वॉलेट में पैसे जमा नहीं कर सकेंगे। ऐसे में अगर आपके पास पेटीएम का फास्टैग (FASTag) है तो आपको इसे बदलना होगा। आपने ऐसा नहीं किया तो आपको दोगुना टोल भी चुकाना पड़ सकता है। वहीं शेयर मार्केट रेगुलेटर SEBI ने 28 मार्च से ऑप्शनल बेसिस पर T+0 सेटलमेंट के बीटा वर्जन लागू करने को मंजूरी दे दी है।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार आज रविवार (17 मार्च) की छुट्‌टी के चलते बंद रहेगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. पेटीएम वॉलेट में डिपॉजिट बंद: वॉलेट में रखे पैसे अब भी सुरक्षित, बैलेंस नहीं होने पर FASTag नहीं करेगा काम

RBI की गाइडलाइन के मुताबिक, 16 मार्च से आप पेटीएम वॉलेट में पैसे जमा नहीं कर सकेंगे। ऐसे में अगर आपके पास पेटीएम का फास्टैग (FASTag) है तो आपको इसे बदलना होगा। आपने ऐसा नहीं किया तो आपको दोगुना टोल भी चुकाना पड़ सकता है। नियमों के अनुसार फास्टैग से पेमेंट न होने पर दोगुना टोल देना होता है।

हालांकि, अगर आपके पेटीएम वॉलेट में पहले से पैसे पड़े हुए हैं तो इससे फास्टैग के जरिए टोल पेमेंट कर सकेंगे। भारत में पेटीएम के सबसे ज्यादा FASTag यूजर्स हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. T+0 सेटलमेंट का बीटा वर्जन 28 मार्च को लॉन्च होगा: अभी मार्केट में T+1 सेटलमेंट साइकल; SEBI ने FPI के लिए एडिशनल डिस्क्लोजर में भी छूट दी

शेयर मार्केट रेगुलेटर ‘सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया’ (SEBI) ने 28 मार्च से ऑप्शनल बेसिस पर T+0 सेटलमेंट के बीटा वर्जन लागू करने को मंजूरी दे दी है। शुक्रवार को बोर्ड की मीटिंग के बाद SEBI ने कहा कि बोर्ड ने 25 शेयरों के सीमित सेट के लिए और ब्रोकर्स के एक सीमित सेट साथ T+0 सेटलमेंट के बीटा वर्जन को लॉन्च करने की मंजूरी दी है।

सेबी ने बताया कि पहले 3 और 6 महीने की प्रोग्रेस देखी जाएगी जिसके बाद T+0 सेटलमेंट सिस्टम को लेकर आगे फैसला लिया जाएगा। इसके साथ ही सेबी ने ट्रेड करने में आसानी लाने के लिए फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स (FPI) के लिए कई छूटों को भी मंजूरी दी है। मार्केट रेगुलेटर ने बयान जारी करते हुए कहा कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के तहत जिस FPI का 50% से अधिक इंडियन इन्वेस्टमेंट किसी एक कॉर्पोरेट में है, उनके लिए एडिशनल डिस्क्लोजर में छूट दी गई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. रिश्वतखोरी को लेकर US-एजेंसी कर रही अडाणी ग्रुप की जांच: ग्रुप ने कहा- हमें ऐसी किसी भी जांच की जानकारी नहीं है

अमेरिका में अडाणी ग्रुप और ग्रुप के चेयरपर्सन गौतम अडाणी के खिलाफ जांच की जा रही है। यह जांच इस बात को लेकर हो रही है कि अडाणी ग्रुप, गौतम अडाणी या उनसे जुड़े लोगों ने क्या भारतीय अधिकारियों को एक एनर्जी प्रोजेक्ट में मन मुताबिक काम करवाने के लिए रिश्वत दी थी?

इसके साथ ही गौतम अडाणी के आचरण को भी जांच के दायरे में शामिल किया गया है। अमेरिकी न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि रिन्यूएबल एनर्जी कंपनी एज्योर पावर ग्लोबल भी जांच के दायरे में शामिल है। न्यूयॉर्क के पूर्वी डिस्ट्रिक्ट का अटॉर्नी ऑफिस और वाशिंगटन के न्याय विभाग की फ्रॉड यूनिट इस मामले की जांच कर रही है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. स्कोडा ने एपिक का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया: एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक SUV फुल चार्ज पर 400km दौड़ेगी, एक्सपेक्टेड प्राइस ₹23 लाख

कार मैकर कंपनी स्कोडा ऑटो ने अपनी एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक कार एपिक का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश कर दिया है। ये कंपनी की अब तक की सबसे छोटी और सबसे सस्ती कार होगी। कंपनी इसे 2025 तक ग्लोबल मार्केट में लॉन्च करेगी, इसके बाद भारतीय बाजार में उतारा जाएगा।

कंपनी के अनुसार, नई इलेक्ट्रिक कार की कीमत करीब 25,000 यूरो (लगभग 23 लाख रुपए) होगी। ग्लोबल मार्केट में इसका मुकाबला फॉक्सवैगन ID.2 इलेक्ट्रिक हैचबैक और भारत में टाटा नेक्सॉन से होगा। कंपनी की दूसरी इलेक्ट्रिक कार होगी। भविष्य में इसका और भी सस्ता मॉडल उतारा जा सकता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब आपके जरूरत की खबर पढ़ें…

PM सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना में 1 करोड़ रजिस्ट्रेशन हुए: इसमें घरों को 300-300 यूनिट मुफ्त बिजली, सालाना 15 हजार की इनकम भी होगी

PM सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना में एक महीने से भी कम में 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है। इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर दी है। इस योजना के तहत 1 करोड़ घरों को 300-300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 फरवरी 2024 को इस योजना को लॉन्च किया था। इस योजना के तहत रूफ टॉप सोलर पैनल लगाने वाले एक करोड़ परिवारों को 15 हजार रुपए की सालाना आमदनी भी होगी। हम आपको इस योजना के बारे में बता रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए …

कल शनिवार की छुट्‌टी के चलते बाजार बंद था, तो शुक्रवार के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here