Celery is very beneficial for a healthy body ajwain ke fyade mpap | अजवाइन का इस तरह करें इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

0
41
Celery is very beneficial for a healthy body ajwain ke fyade mpap | अजवाइन का इस तरह करें इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान


नई दिल्लीः कोरोनाकाल में खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए हम कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं. खास बात यह है कि कई चीजों पर हम पैसा भी बहुत खर्च करते हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि लोगों के घर में रखी कुछ चीजें ऐसी होती है, जिनके इस्तेमाल से उन्हें इन बीमारियों से निजात मिल सकती है. जी हां आज हम आपको ऐसी ही एक चीज के बारे में बताने जा रहे हैं. बात कर रहे है अजवाइन की, जो घर-घर में पाई जाती है. अजवाइन के इस्तेमाल से आप कई बीमारियों से खुद को दूर रख सकते हैं. हम आपको  अजवाइन के ऐसे ही कई फायदे बताने जा रहे हैं. 

अजवाइन से दूर होता है मोटापा 
मोटापा आज के वक्त में एक बड़ी समस्या बनती जा रही हैं. लेकिन मोटापा दूर करने में अजवाइन एक अच्छा पदार्थ माना जाता है. अजवाइन का सेवन करने से मोटापा नहीं बढ़ता है. एक चम्मच अजवाइन पानी में भिगो कर रातभर के लिए रख दीजिए. सुबह उठकर इस पानी को उबालकर उसमें थोड़ी सी शहद मिलाकर पीना से शरीर को फायदा मिलता है. 

अजवाइन से दूर होता है  पेट दर्द 
अगर किसी का पेट दर्द कर रहा है तो अजवाइन इसके लिए रामबाण इलाज है. गैस, अपच और कब्ज बनने की स्थिति में अजवाइन को काले नमक में मिलाकर खाने से तुरंत आराम मिलता है. ऐसा इसलिए क्योंकि अजवाइन में  एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव के साथ थाइमोल नामक कंपाउंड पाया जाता है. जो शरीर में बनी गैस, अपच और कब्ज दूर करने में मदद करता है जिससे इंसान को तुरंत राहत मिलती है. इसलिए जिन लोगों का पेट दर्द ठीक नहीं होता है उन्हें हर दिन एक चुटकी  अजवाइन खाने की सलाह दी जाती है. 
 
अस्थमा की बीमारी में सहायक अजवाइन 
आपको शायद ही इस बात की जानकारी होगी की आपके घर में रखी अजवाइन अस्थमा की बीमारी की बेहद कारकर दवा मानी जाती है. जिन लोगों को अस्थमा है उन्हें हर दिन कम से कम एक चम्मच अजवाइन जरूर खाना चाहिए. क्योंकि अजवाइन में एंटी-इन्फ्लेमेशन का गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो अस्थमा दूर करने में असरदार माना जाता है. ऐसे में अस्थमा के मरीजों को अजवाइन का सेवन करने की सलाह दी जाती है. तो अगर किसी को अस्थमा की परेशानी है तो वह डॉक्टर की सलाह पर अजवाइन का सेवन कर सकता है. 

ये भी पढ़ेंः Health: कब्ज और गैस की समस्या से हैं परेशान, इन फूड्स का करें इस्तेमाल, मिलेंगे गजब के फायदे

मुंहासे दूर करने में सहायक अजवाइन 
अगर आपके मुंह में भी मुंहासे हैं और कई चीजों का इस्तेमाल करने के बाद भी आपको फायदा नहीं मिल रहा है, तो आप अजवाइन का इस्तेमाल करिए. मुंहासे दूर करने के लिए अजवाइन के पाऊडर से पेस्ट बनाएं और मुंह में जहां-जहां भी मुंहासे वहां यह पेस्ट लगाए. कुछ देर के बाद मुंह को ठंडे पानी से थो ले. क्योंकि अजवाइन का पेस्ट लगाने से मुंहासे में तुरंत आराम मिलता है. 

अजवाइन से गाठिया के दर्द में मिलता है आराम 
गठिया की बीमारी भी एक बड़ी परेशानी बनती जा रही है. लेकिन अजवाइन का इस्तेमाल करना चाहिए गठिया के दर्द में सहायक माना जाता है. इसके लिए एक उपाय बताया जाता है पहले एक कप पानी को उबाले और फिर उसमें एक चम्मच सोंठ मिक्स कर दें, इसके बाद अजवाइन को एक कपड़े में बांधकर इस पानी में भिगो ले. इसके बाद शरीर में जिस जगह पर गाठियां वहां सिंकाई करने से आराम मिलता है. तो जिन लोगों को गाठिया बीमारी की शिकायत होती है वह अजवाइन का सेवन कर सकते हैं. 

अजवाइन के ये भी फायदे 
इसके अलावा भी अजवाइन कई बीमारियों को दूर रखने में सहायक होती है. तो दोस्तों देखा आपके किचन में खाना बनाने में काम आने वाली अजवाइन कई समस्याओं को दूर करने में भी सहायक होती है. यह जितना आपने खाने का स्वाद बढ़ाती है उतना ही आपको बीमारियों से भी दूर रखती है. 

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ेंः Health News: लहसुन का इस तरह करें इस्तेमाल, इन बीमारियों से रहेंगे दूर

WATCH LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here