Tuesday, September 27, 2022

எண்ணம் போல் வாழ்க்கை..!

Dal Kachori Recipe: मूंग दाल की चटपटी कचौड़ी बनाने के लिए फॉलो करें ये रेसिपी


दाल कचौड़ी रेसिपी (Dal Kachori Recipe): जब कुछ चटपटा मसालेदार स्नैक्स खाने का मन होता है तो पारंपरिक तौर पर कचौड़ी का स्वाद जेहन में घूमने लगता है. स्ट्रीट फूड (Street Food) के तौर पर सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली फूड रेसिपी में से एक दाल कचौड़ी का स्वाद लाजवाब है. शायद ही ऐसा कोई हो जिसने कचौड़ी का स्वाद ना लिया हो और एक बार खाने के बाद दूसरी बार इसका स्वाद लेने की चाहत ना हुई हो. कचौड़ी एक ऐसी फूड डिश है जो कई तरह से बनाई जा सकती है. मूंग दाल कचौड़ी, आलू कचौड़ी, कॉर्न कचौड़ी, प्याज की कचौड़ी सहित इसकी ढ़ेरों वैराइटीज़ है जिसे बनाकर खाया जाता है. आज हम आपको पारंपरिक तौर पर बनायी जाने वाली दाल कचौड़ी की रेसिपी बताने जा रहे हैं.
दाल कचौड़ी बनाने के लिए स्टफिंग में मूंग दाल और बेसन का प्रयोग किया जाता है. इसे आप किसी भी वक्त बनाकर खा सकते हैं. इस रेसिपी की खासियत है कि बच्चे भी इसे काफी चाव से खाते हैं.

दाल कचौड़ी बनाने के लिए सामग्री
मैदा – ढाई कप
मूंग दाल – आधा कप
बेसन – 1/4 कप
घी – 4 टेबलस्पून
जीरा – 1 टी स्पून
सौंफ कुटी – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1 टी स्पून
अमचूर – 1 टी स्पून
अदरक पाउडर – 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
हरी मिर्च – 2
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: दिल्ली के फेमस आलू-पनीर कुलचा का लेना है स्वाद तो इस तरह बनाएं

दाल कचौड़ी बनाने की विधि
दाल कचौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में मैदा डाल दें. इसमें थोड़ा सा नमक और 3 टेबलस्पून घी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. अब इसमें थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालना शुरू करें और आटा गूंदें. ध्यान रहे कि आटा नरम गूंदे. इसके बाद आटे पर तेल लगाकर उसे कपड़े से ढाककर 30 मिनट के लिए अलग रख दें. इसके पूर्व एक कटोरे में मूंग दाल को भिगोकर दो घंटे के लिए रख दें.
तय समय के बाद मूंग दाल को लें और उसे मिक्सर जार में डालकर पीस लें और मोटा पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को एक बर्तन में निकालकर अलग रखे दें. एक कड़ाही लें और उसमें 1 टी स्पून घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब घी पिघल जाए तो उसमें सौंफ, जीरा और चुटकी भर हींग डालकर भूनें. जब मसालों की खुशबू आने लग जाए तो उसमें हल्दी, लाल मिर्च, धनिया पाउडर, अमचूर, गरम मसाला सहित अन्य मसाले और स्वादनुसार नमक डाल दें.

इसे भी पढ़ें: Makhana Bhel Recipe: स्वाद और पौष्टिकता से भरी मखाना भेल है हेल्दी स्नैक्स
जब मसाले अच्छे से फ्राई हो जाए तो इसमें बेसन डालकर धीमी आंच पर करछी से चलाते हुए भूनें. इसके बाद इस मिश्रण में पहले से तैयार किया मूंग दाल का पेस्ट डालकर 5 मिनट तक सॉट कर लें. इस तरह कचौड़ी के लिए स्टफिंग तैयार हो गई है.
अब मैदे का आटा लें और इसकी लोई बना लें. एक लोई लेकर उसे गोल बॉल की तरह बनाएं. फिर इसे अंगूठे से दबाकर गहरा करें और उसमें मूंग दाल की तैयार स्टफिंग रखें. इसके बाद स्टफिंग को बंद कर अतिरिक्त आटा निकालकर गोल बॉल बनाएं. फिर इसे हथेलियों के बीच रखकर दबाएं. इसी तरह सारे मसाले की कचौड़ियां तैयार कर लें.
अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो आंच धीमी कर कचौड़ियों को डालकर फ्राई करें. कचौड़ियों को दोनों ओर से सुनहरा होने तक तलें. इसे अच्छी तरह से फ्राई होने में 10-15 मिनट का वक्त लगेगा. इसके बाद इसे एक प्लेट में उतार लें. आपकी स्वाद से भरी दाल कचौड़ी बनकर तैयार हो चुकी है.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

Today's Feeds

Want to submit Guest Post ?

Submit your guest / Sponsored Post on below form 👇🏻👇🏻

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Continue reading