Monday, November 29, 2021
Homeहिंदी NEWSखानाDelhi NCR Food Outlets Veg and Non veg Paratha at number one...

Delhi NCR Food Outlets Veg and Non veg Paratha at number one uncles Paratha restaurant in South Exe Rada


Delhi NCR Food Outlets: (डॉ. रामेश्वर दयाल) राजधानी दिल्ली (Delhi) का दक्षिणी इलाका साउथ एक्सटेंशन को सुपर पॉश क्षेत्रों में गिना जाता है. यह इलाका रिहायशी और कमर्शियल दोनों है, साथ ही यहां एजुकेशनल इंस्टीट्यूट भी खूब हैं. कुछ साल पहले यहीं रहने वाली 30 वर्षीय शिवांगी वोहरा के परिवार की फोटोस्टेट की दुकान पर स्टूडेंट्स खूब आते थे. अपनेपन में वह पूछ लेते थे कि आंटी क्या बनाया है? वह कहती कि आज राजमा-चावल बनाए हैं, या पराठे (Paratha) बन रहे हैं तो स्टूडेंट्स कहते कि आंटी खिलाओ तो सही. वे खाते और आंटी के खाने की तारीफ करते. परिवार वालों ने शिवांगी से कहा कि तुम्हारे खाने की बहुत तारीफ होती है, खाने-पीने का कोई ठिया ही खोल दो. उन्होंने पराठो का ठिया खोल लिया. पंजाबी स्वाद (Punjabi taste) और अपनेपन में लिपटे ये पराठे चले निकले. आज इस दुकान पर इतनी वैरायटी के पराठे मिलते हैं कि दिल्ली में शायद ही कहीं और मिलते हों.

वेज, नॉनवेज पराठे मिलते हैं

रिंग रोड के किनारे ही बसा हुआ है साउथ एक्स. इसी के पार्ट-1 स्थित एफ ब्लॉक में ‘नंबर-1 अंकल्स पराठां’ (No.1 Uncle’s Parathan) रेस्तरां है. रेस्तरां क्या है, बस पराठो की खान है. पारंपरिक पराठे जैसे आलू, प्याज, गोभी, मिक्स और पनीर के तो मिलते ही हैं, इसके अलावा मटर, टमाटर, मैगी, बीकानेरी, पंजाबी, दाल, मिर्च, अजवायन, पुदीना, चिली गारलिक, चीज़ और इनके मिक्स तो मौजूद है ही, इसके अलावा इनके स्पेशल पराठे जैसे ड्राई फ्रूट्स पराठा, खोए वाला शाही मीठा पराठा और पिज्जा के स्वाद वाला चीज़-चिली-गारलिक पराठा भी मिलेगा.

इस रेस्तरां की एक और विशेषता यह है कि यहां अंडा पराठा तो मिलता ही है साथ ही चिकन और मटन पराठा भी मिलेगा. लोग इनको भी खूब पसंद करते हैं. इसके अलावा अंडा पराठा तो है ही.

इसे भी पढ़ें:  शाकाहारी ‘चिकन टिक्का’ और ‘मटन चाप’ का लेना है स्वाद? सुभाष नगर में ‘सरदार जी मलाई चाप वाले’ के यहां पहुंचे

80 वैरायटी के पराठें होते हैं सर्व

इस रेस्तरां में पराठो की करीब 80 वैरायटी मिलती है. यहां के पराठो में स्वाद इसलिए भी अलग और जानदार है क्योंकि उसमें भरे जाने वाले स्टफ्ड में खास प्रकार के मसाले डाले जाते हैं. जब इस स्टफ्ड से भरा पराठा तवे पर ऑयल में सेंका जाता है तो मसाले अलग स्वाद छोड़ते हैं. मसालों का यही स्वाद इनके पराठो की यूएसपी है. चिकन या मटन पराठा बनाते समय विशेष प्रकार से पकाए गए नॉनवेज में मसाले डालकर उन्हें पूरे तौर पर गला लिया जाता है. उसके बाद ही उन्हें पराठो में भरा जाता है.

इस रेस्तरां में पराठो की करीब 80 वैरायटी मिलती है.

इस रेस्तरां में पराठो की करीब 80 वैरायटी मिलती है.

ये पराठे बाहर से क्रिस्पी व अंदर से मुलायम होंगे. गरमा-गरम पराठो को सर्व करते समय उनके साथ रेस्तरां वालों की खुद की बनाई हरी चटनी, हरी मिर्च का अचार व मक्खन की छोटी टिक्की दी जाती है. एक पराठे की कीमत 50 रुपये से लेकर 180 रुपये तक है.

इसे भी पढ़ें: सोयाचाप और फ्रेंच फ्राइज से लेकर कई तरह के पकौड़े, हरी नगर में ‘ब्रिंदा पकौड़ेवाला’ पर चखें स्वाद

पूरी दिल्ली के पराठे चख की रिसर्च

इस रेस्तरां की पूरी जिम्मेदारी शिवांगी वोहरा के पास है. उनके पति अंकुश वोहरा उनकी मदद करते हैं. हम बता चुके हैं कि उन्होंने रेस्तरां कैसे शुरू किया. शिवांगी के अनुसार पराठे का रेस्तरां खोलने से पहले उन्होंने पूरी दिल्ली में बिकने वाले पराठो की जानकारी ली. पुरानी दिल्ली से लेकर यमुनापार तक जाकर पराठे खाए और उनकी वैरायटी व स्वाद को परखा. उसके बाद उन्होंने अपने मसाले तैयार किए और पराठो में पंजाबी स्वाद ‘भरकर’ उन्हें पेश किया. लोगों के मन भा गए. वर्ष 2016 में शुरू किए गए इस रेस्तरां में सुबह 8 बजे पराठे मिलने शुरू हो जाते हैं और अगली सुबह 4 बजे तक मिलते हैं. कोई अवकाश नहीं है. इस रेस्तरां की मालवीय नगर व अक्षरधाम के पास भी ब्रांच है.

नजदीकी मेट्रो स्टेशन: साउथ एक्सटेंशन

Tags: Delhi, Food, Lifestyle





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds