Sunday, June 13, 2021
Homeहिंदी NEWSस्वास्थ्यDiet for Diabetes Doctor told special diet for diabetic patients brmp |...

Diet for Diabetes Doctor told special diet for diabetic patients brmp | Diet for Diabetes: मधुमेह के मरीजों के लिए डॉक्टर ने बताई स्पेशल डाइट, कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल


नई दिल्ली: मधुमेह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें हमारा डेली का आहार ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. डेली रूटीन की डाइट से ही रोगी का ब्लड शुगर लेवल कम ज्यादा होता है. क्योंकि अगर कोई एक बार डायबिटीज की चपेट में आ गया तो उसे लाइफटाइम तक अपने खान-पान खास ध्यान देना पड़ता है. 

इस खबर में हम मधुमेह के रोगियों के लिए आयुर्वेदिक डॉक्टर द्वारा सुझाए गए 4 ऐसे सुपर फूड बता रहे हैं, जिनके सेवन से उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा और जायके का लुत्फ भी उठा पाएंगे.

देश के मशहूर आयुर्वेद डॉ. अबरार मुल्तानी कहते हैं कि हाई फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिज, प्रोटीन से समृद्ध इन सुपर फूड्स को आप अपनी डाइट में शामिल कर और भी तमाम तरह के फायदे पा सकते हैं. 1. 

1. कुंदरू का सेवन 

आयरन, विटामिन और फाइबर से भरपूर कुंदरू मधुमेह के रोगियों के लिए लाभकारी है. इसका उपयोग तमाम तरह की दवाइयां बनाने में किया जाता है.  इस बारे में आयुर्वेद डॉ. अबरार मुल्तानी का कहना है कि कुंदरू डायबिटीज मरीज के लिए सबसे बेहतरीन सुपर फूड है. इसके सेवन से सिरदर्द और कान के दर्द से राहत मिलती है.

2. करेले का सेवन का फायदेमंद
आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि अगर मधुमेह के रोगी अगर शिकायत की शुरुआत में ही रोजाना करेले के जूस का सेवन करते हैं तो उनकी ये बीमारी दूर हो सकती है. जूस को खाली पेट पीने से अधिक फायदे मिलते हैं. करेले में इंसुलिन की उच्च मात्रा होती है, साथ ही पोटेशियम का भी यह अच्छा स्रोत माना जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं.

3. चुकंदर का सेवन लाभकारी
मधुमेह के रोगियों के लिए चुकंदर बेहद महत्वपूर्ण होता है. चुकंदर में फाइबर, विटामिन के, ए, बी1, बी2, बी6, सी, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है और इसलिए ये मधुमेह के रोगी के लिए फायदा पहुंचाता है. आयुर्वेद डॉक्टर अबररा मुल्तानी कहते हैं कि चुकंदर में मौजूद नेचुरल शुगर का सेवन करने पर यह शरीर में बहुत जल्दी ग्लूकोज में परिवर्तित नहीं होती है.

4. त्रिफला का सेवन फायदेमंद
त्रिफला में एंटी डायबेटिक गुण पाया जाता पाए जाते है, जो रोगी के शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसका सेवन नियमित रूप से करने से आपके शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ेगी, जिससे ब्लड में शुगर की मात्रा धीरे-धीरे कम हो जाएगी. खास बात ये है कि आयुर्वेद में त्रिफला का प्रयोग कई तरह की दवाइयों में किया जाता है. इसके लिए रात को सोने से पहले 1 चम्मच त्रिफला चूर्ण का सेवन पानी के साथ करें.

ये भी पढ़ें: Tips to increase height: हाइट बढ़ाने के लिए आज से ही शुरू कर दें ये काम





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

Today's news

Latest offer's