Wednesday, July 28, 2021
Homeहिंदी NEWSखानाdogra snacks shop famous ram ladoo at delhi chandni chowk rada– News18...

dogra snacks shop famous ram ladoo at delhi chandni chowk rada– News18 Hindi


(डॉ. रामेश्वर दयाल)

Dogra Snacks Shop Famous Ram Ladoo Delhi: लड्डुओं से तो हम सभी लोग परिचित हैं. अमूमन यह मीठे लड्डू (Laddu) भगवान के भोग में चढ़ाए जाते हैं या सामाजिक व विवाह समारोह (Marriage Ceremony) के लिए ‘समर्पित’ होते हैं. इनके नाम तो आप जानते ही हैं, जैसे बूंदी के लड्डू, बेसन के और मोतीचूर के लड्डू वगैरह. लेकिन आज हम आपको अलग ही तरह के लड्डू से रूबरू करवा रहे हैं, जो नमकीन हैं और उन्हें खट्टी-मीठी चटनी व मूली के लच्छ़ों के साथ परोसा जाता है. उनको देखकर ही मुंह में पानी आने लगता है. तो आप मान लीजिए कि इनका स्वाद (Taste) कितना लाजवाब और दिलफरेब होगा.

चने की दाल के लड्डुऊपर से खट्टी-मीठी चटनी व मूली के लच्छे

पुरानी दिल्ली का एचसी सेन मार्ग जो चांदनी चौक और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन को जोड़ता है, वहीं पर न्यू बापू मार्केट है. जिसमें सालों पुरानी दुकान ‘डोगरा स्नैक्स शॉप’ खुली हुई है. वैसे तो इस दुकान पर पनीर पकौड़ा के अलावा मोटी मिर्ची व गोभी के पकौड़े भी मिलते हैं, लेकिन असली जलवा तो दाल के मिश्रण (Batter) से बने नमकीन लड्डूओं का है. जब यह लड्डू तेल में पककर, फिर उसके बाद दोने में डालकर ऊपर से मूली के लच्छे और खट्टी मीठी चटनी लपेटकर साथ में ऊपर से हाथ के बने स्पेशल मसाले डालकर पेश किए जाते हैं तो दिल हूम-हूम करने लगता है. लड्डुओं का दोना भरा-भरा सा लगता है.

इसे भी पढ़ेंः मौसम के हिसाब से बदलता है 180 रुपये की इस शाकाहारी थाली का मेन्यू

स्पेशल मसाले डालकर सोयाबीन के तेल में तले जाते हैं लड्डू

अब इन लड्डुओं की कहानी भी सुन लीजिए. दुकानदार रात को चने की दाल का मिश्रण बनाते हैं ताकि सुबह तक उसमें हलका खमीरा उठ जाए. इस मिश्रण में खास तरह के मसाले भी डाले जाते हैं ताकि उनका स्वाद उभर आए. तलने के लिए सोयाबीन का तेल इस्तेमाल किया जाता है. पहले कड़ाही में एक बार हलकी आंच में इन लड्डुओं को तल लिया जाता है. ग्राहक के मांगने पर उसे दोबारा से कुरकुरा होने तक तला जाता है. तो बताइए, स्वाद तो उभरेगा ही न. मात्र 30 रुपये में गरमा-गरम लड्डू खुशबू उड़ाते हुए जब दोने में आते हैं तो जीभ का लपलपाना लाजिमी है.

इसे भी पढ़ेंः दिल्ली में ये है बंटा लेमन की सबसे पहली दुकान, आजादी से पहले कर रही सबके गले तर

पनीरहरी मिर्च व गोभी के पकौड़ों का भी मजा लिया जा सकता है

इस दुकान को करीब 52 साल पहले ठीया लगाकर पंडित ताराचंद शर्मा ने बगल की हरदयाल म्युनिसिपल लाइब्रेरी के पास बेचना शुरू किया था. जब लड्डू चल निकले तो न्यू बापू मार्केट में दुकान ले ली गई. अब दुकान को उनके दो बेटे नरेश डोगरा व गुरदेव डोगरा संभाल रहे हैं. दुकान में लड्डुओं के 30 रुपये में एक पनीर पकौड़ा और 30 रुपये में चार मोटी भरवां हरी मिर्च और गोभी के पकौड़ों का भी रस्वास्वादन लिया जा सकता है. व्यजनों में प्याज और लहसुन का प्रयोग नहीं होता. सर्दी में आप इस दुकान पर आएंगे तो मस्त काली गाजर वाली कांजी भी पीने को मिलेगी. दुकान सुबह 10 बजे खुल जाती है और रात नौ बजे तक गरमा-गरम लड्डू व अन्य पकौड़े खाए जा सकते हैं. हर पूर्णमासी को दुकान की छुट्टी रहती है.

नजदीकी मेट्रो स्टेशन: चांदनी चौक



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

Today's news

Latest offer's