Tuesday, June 15, 2021
Homeहिंदी NEWSखानाdrumsticks a useful and healthy option for your kitchen viv– News18 Hindi

drumsticks a useful and healthy option for your kitchen viv– News18 Hindi


(विवेक कुमार पांडेय)

मौसम बदल रहा है और इस मौसम में खाने पीने का खास ख्याल रखते हैं. पिछले दिनों हमने चटोरेपन की बहुत सी बातें की लेकिन आज सिर्फ स्वास्थ्य की बात करेंगे. लेकिन, हां अगर स्वास्थ्य के साथ खाना हो तो यह मेरी जिम्मेदारी है कि उसका स्वादिष्ट होना भी मैं जरूर बताऊं.

आज बात सहजन की

तो आइए आज मैं ऐसी सब्जी की चर्चा करने जा रहा हूं जिसके बारे में आप परिचित तो होंगे लेकिन इसके फायदों के बारे में कम ही जानते होंगे. सहजन (Drumsticks) अपने आप में एक सूपर फूड है. इसे अगर खास तरीकों से बनाया जाय तो स्वाद आपको बहुत ही मजेदार लगेगा. पौष्टिकता से तो यह भरा ही हुआ है.

सहजन के सभी हिस्से हैं कमाल के

ऐसे बहुत ही कम फल या सब्जियां होती हैं जिनके सभी हिस्से लाभकारी होते हैं. सहजन उन्हीं में से एक है. इसकी फली तो कमाल की है ही लेकिन इसके पत्ते और तने भी बहुत लाभकारी होते हैं. साथ ही इनके फूलों का भी इस्तेमाल खाने में होता है. यही नहीं खाने के साथ इसके सभी हिस्सों की दवाइयां भी बनती हैं.

इसे भी पढ़ेंः क्या बिहार के ‘चंपारण मीट’ का स्वाद चखा है आपने? अब मिलने जा रहा है GI टैग

पूरी तरह से भारतीय और पौष्टिकता का किंग

सहजन पूरी तरह से भारतीय सब्जी है. हमारे देश के हर हिस्से में इसे चाव से खाया जाता है. पूर्वी से लेकर दक्षिण भारत तक यह सब्जी अलग-अलग ढंग से खाई जाती है. बिना इसके एक तरफ सांभर नहीं बनता तो दूसरी तरफ पीसे हुए सरसों में सहजन फ्राई कर चावल संग खाते हैं. मांसाहारी लोग भी इस सब्जी के मुरीद होते हैं.

स्वास्थ्य के लाभ

सहजन में विटामिन और मिनिरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके साथ ही ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में यह गजब की भूमिका निभाता है. यह एक नैचुरल ब्लड प्यूरीफायर है. इसके साथ ही यह इम्यूनिटी भी बढ़ाता है और आजकल तो इम्यूनिटी के बारे में सबसे ज्यादा ख्याल रखा जा रहा है. साथ ही हड्डियों के लिए भी यह बेहतर होता है.

इसे भी पढ़ेंः अगर नाश्ते में मिल जाए ये ‘चाऊ चाऊ भात’, तो दिन की शुरुआत होगी शानदार

भारत करता है सबसे ज्यादा प्रोडक्शन

भारत पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा सहजन का प्रोडक्शन करता है. 380 वर्ग किलोमीटर में भारत में इसकी पैदावार होती है. करीब 1.2 मीलियन टन ड्रम स्टिक का उत्पादन होता है. अब अपने गुणों के कारण यह दुनियाभर में उगाया जाता है. कई स्थानों पर इसकी फलियों से ज्यादा जोर इसकी पत्तियों पर दिया जाता है….तो आप तैयार हो जाइए. जब भी सब्जी की दुकान पर आपको यह दिखे तो जरूर रख लिजिए. किचन में इसका पकना आपके स्वास्थ्य को सुनिश्चित करेगा.



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

ஈடுசெய்ய முடியாத இழப்பு.. பிரபல நடிகை வீட்டில் நிகழ்ந்த துயரம்.. ஆறுதல் கூறும் பிரபலங்கள்! | Actress...

<!----> நான் சிகப்பு மனிதன் இவன் வேறமாதிரி, நான் சிகப்பு மனிதன், என்ன சத்தம் இந்த நேரம், சென்னை உங்களை அன்புடன் வரவேற்கிறது, வில் அம்பு ஆகிய திரைப்படங்களிலும் துணை நடிகையாக நடித்துள்ளார். <!----> காதல் திருமணம் சீரியல் நடிகையான இவர் சினிமா நடிகர் கணேஷ் வெங்கட்ராமனை காதல் திருமணம் செய்து கொண்டார். சமூக வலைத்தளங்கில் மிகவும் ஆக்டிவாக இருக்கும் நிஷா அவ்வப்போது தனது போட்டோக்களையும் வீடியோக்களையும் பகிர்ந்து வருகிறார். <!----> நிஷா பாட்டி மரணம் இந்நிலையில் நடிகை நிஷா தனது இன்ஸ்டா பக்கத்தில் ஷேர் செய்துள்ள பதிவு ஒன்று ரசிகர்கள் மற்றும் பிரபலங்கள் இடையே பெரும் சோகத்தை ஏற்படுத்தியுள்ளது. அதாவது நிஷா தனது பாட்டி உடல் நலக்குறைவால் உயிரிழந்து உள்ளதாக தனது தெரிவித்துள்ளார். ...

Today's news

Latest offer's