Eat these 5 food in breakfast the body will get many benefit naste me kya khanachahiye brmp | Breakfast tips: नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें, आस-पास भी नहीं भटकेगी थकान और कमजोरी, जानिए गजब के फायदे

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Eat these 5 food in breakfast the body will get many benefit naste me kya khanachahiye brmp | Breakfast tips: नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें, आस-पास भी नहीं भटकेगी थकान और कमजोरी, जानिए गजब के फायदे


नई दिल्ली: सुबह का नाश्ता शरीर के लिए बेहद लाभाकारी होता है, क्योंकि शरीर को सुबह ऐसी चीजों की जरूरत होती है, जो दिनभर उसे एक्टिव और एनर्जेटिक रख सकें. इसलिए आपका नाश्ता हेल्दी होना बेहद जरूरी है. अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि नाश्ते में आखिर ऐसा क्या खाया जाए जो दिनभर ऊर्जा देता रहे? इस खबर में हम आपके इसी सवाल का जवाब लेकर आए हैं.

डाइट एक्सपर्ट्स डॉ. रंजना सिंह बताती हैं कि नाश्ते में आपको प्रोटीन वाली चीजें लेना जरूरी हैं. जैसे मूंगफली, स्प्राउट्स, उबला अंडा, चना, सोयाबीन, दूध. इन चीजों से भूख कम लगेगी और शरीर दिनभर एनर्जी से भरा रहेगा. 

नाश्ते में इन 5 चीजों का सेवन करें

1. मूंगफली का सेवन फायदेमंद
नाश्ते में मूंगफली का सेवन लाभकारी होता है. इसके लिए आप रात में सोने से पहले मूंगफली को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उसका सेवन करें. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो पोटेशियम, कॉपर, केल्शियम, आयरन और सेलेनियम जैसे गुणों से भरपूर मूंगफली को भिगोकर खाने से उसकी पौष्टिकता और भी बढ़ जाती है. सुबह खाली पेट खाने से गैस और एसिडिटी की परेशानी दूर होती है.

2. गुनगुने पानी का शहद के साथ सेवन
सुबह खाली पेट आप गुनगुने पानी के साथ शहद का सेवन करें. इसके अलावा नाश्ते में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले फूड जरूर खाएं. सुबह के नाश्ते में फलों को शामिल करें. ठीक से किया गया पौष्टिक नाश्ता शरीर को एनर्जी देता है.

3. बादाम का सेवन करें
बादाम कई पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है. सुबह खाली पेट भीगा हुआ बादाम खाने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. इससे शरीर के लिए जरूरी विटामिन, मैंगनीज, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होते हैं, जो स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं. 

4. सेब-संतरा का सेवन
डॉ. रंजना सिंह के अनुसार, नाश्ते में सेब और संतरा दोनों फलों का सेवन कर सकते हैं. इनसे शरीर को एनर्जी मिलने के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बढ़ती है. नाश्ते में सेब या संतरा खाने से पाचन तंत्र भी बेहतर रहता है और बॉडी का मेटाबॉलिक रेट भी सही होता है.

5. अंडे का सेवन
डाइट एक्सपर्ट्स डॉ. रंजना सिंह कहती हैं कि रोजाना ब्रेकफास्ट में अंडे का सेवन करने से शरीर में कई बीमारियों को दूर रखने की ताकत बनी रहती है, क्योंकि अंडे में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन और पोषक तत्व पाए जाते हैं. अंडे में विटामिन डी मौजूद होता ह, जो हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है. रोज एक अंडा खाने से आप पूरे दिन की विटामिन डी की खुराक पूरी कर सकते हैं. 

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