HomeLatest FeedsTechnology NewsElon Musk OpenAI Lawsuit Controversy | Sam Altman | OpenAI ने मस्क...

Elon Musk OpenAI Lawsuit Controversy | Sam Altman | OpenAI ने मस्क के आरोपों का खंडन किया: कहा- हमने कॉन्ट्रेक्चुअल एग्रीमेंट्स नहीं तोड़ी; कंपनी को टेस्ला में मर्ज करना चाहते थे मस्क


नई दिल्ली7 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी OpenAI ने एलन मस्क के उन आरोपों का खंडन किया है, जिसमें टेस्ला के ओनर ने कंपनी पर कॉन्ट्रेक्चुअल एग्रीमेंट्स के उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए OpenAI और उसके चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) सैम अल्टमैन समेत कंपनी के कई अन्य लोगों पर मुकदमा दायर किया है।

OpenAI ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘हमें दुख है कि यह स्थिति उस व्यक्ति के साथ आ गई है, जिसकी हम बहुत प्रशंसा करते थे, जिसने हमें ऊंचे लक्ष्य रखने के लिए प्रेरित किया, फिर हमसे कहा कि हम असफल हो जाएंगे और जब हमने OpenAI के मिशन की दिशा में सार्थक प्रगति करना शुरू किया तो हम पर मुकदमा कर दिया।’

OpenAI ने कहा- मस्क टेस्ला के साथ मर्जर चाहते थे
OpenAI ने कहा कि मस्क चाहते थे कि इस कंपनी को उनकी कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के साथ मर्ज कर दिया जाए। इसके लिए उन्होंने एक ईमेल भेजकर कहा था कि स्टार्टअप को टेस्ला के ‘कैश काऊ’ के रूप में जोड़ा जाना चहिए।

कंपनी ने कहा कि 2017 में एलन मस्क और OpenAI ने एक साथ फैसला लिया था कि नेक्स्ट स्टेप में आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस (AGI) बनाने के लिए इसे फॉर-फ्रॉफिट एंटिटी बनाना चाहिए।

लेकिन, इस पर बात नहीं बनी क्योंकि, मस्क इसमें मेजॉरिटी इक्विटी, बोर्ड में इनिशियल कंट्रोल, और OpenAI का CEO बनाने चाहते थे, जो इसके शुरुआती मिशन के खिलाफ था।

हालांकि मस्क ने अपने मुकदमे में कहा था कि OpenAI के तीन को-फाउंडर्स AGI पर काम करने के लिए सहमत हो गए थे।

मस्क ने कहा था प्रॉफिट बनाने पर फोकस कर रही है OpenAI
मस्क की ओर से दायर लॉसूट में कहा गया है कि अल्टमैन ने OpenAI के को-फाउंर ग्रेग ब्रॉकमैन के साथ मिलकर एक ओपन सोर्स, नॉन-प्रॉफिट कंपनी बनाने के लिए मस्क से संपर्क किया था।

यह कंपनी इंसानों के फायदे के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी डेवलप करती। लेकिन, कंपनी अब केवल प्रॉफिट बनाने पर फोकस कर रही है।

नवंबर 2022 में लॉन्च किया गया था OpenAI का चैटबॉट ChatGPT
ChatGPT ओपनएआई का चैटबॉट है, जिसे नवंबर 2022 में लॉन्च किया गया था। लॉन्च होने के बाद ChatGPT छह महीने के भीतर दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला सॉफ्टवेयर ऐप्लिकेशन बन गया। ChatGPT ने माइक्रोसॉफ्ट, अल्फाबेट और कई स्टार्टअप्स के कॉम्पिटिटर चैटबॉट्स के लॉन्च को भी बढ़ावा दिया।

अपनी शुरुआत के बाद से ChatGPT को कई कंपनियों ने अपने डॉक्यूमेंट की समराइजिंग करने से लेकर कंप्यूटर कोड लिखने तक कई तरह के कामों के लिए अपनाया है। जिससे बड़ी टेक कंपनियों के बीच जेनरेटिव AI पर आधारित अपनी पेशकश लॉन्च करने की होड़ शुरू हो गई है।

यह खबर भी पढ़ें…

मस्क ने OpenAI और सैम अल्टमैन पर मुकदमा दायर किया: कॉन्ट्रेक्चुअल एग्रीमेंट्स का उल्लंघन करने का आरोप लगाया

टेस्ला और X के मालिक एलन मस्क ने OpenAI और उसके चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) सैम अल्टमैन समेत कंपनी के कई अन्य लोगों पर मुकदमा दायर किया है। सैन फ्रांसिस्को में गुरुवार को दायर एक लॉसूट के अनुसार, मस्क ने OpenAI-अल्टमैन समेत सभी लोगों पर 2015 में ChatGPT-मेकर को स्थापित करने में मदद करने के दौरान किए गए कॉन्ट्रेक्चुअल एग्रीमेंट्स का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

यह भी पढ़ें…

ओपन-AI ने टेक्स्ट-टू-वीडियो मॉडल ‘सोरा’ पेश किया: यह टैक्स्ट इनपुट से रियल लगने वाला वीडियो बनाता है, अभी सभी के लिए अवेलेबल नहीं

चैट-GPT डेवलप करने वाली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी ओपन AI ने नया टेक्स्ट-टू-वीडियो मॉडल ‘सोरा’ पेश किया है। कंपनी का यह नया AI टूल टेक्स्ट के जरिए दिए गए इंस्ट्रक्शन से वीडियो बनाता है। अभी सोरा चुनिंदा लोगों के लिए ही अवेलेबल है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…
Mr.Mario
Mr.Mario
I am a tech enthusiast, cinema lover, and news follower. and i loved to be stay updated with the latest tech trends and developments. With a passion for cyber security, I continuously seeks new knowledge and enjoys learning new things.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read