Wednesday, December 8, 2021
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Follow these celebrity dietician rujuta diwekar tips during working from home mt


Rujuta Diwekar Tips: लम्बे समय से WFH (Work From Home) करते-करते अगर आपकी शुगर क्रेविंग (Sugar cravings) यानी मीठा खाने की इच्छा बढ़ रही हो. आपके डाइजेशन (Digestion) में दिक्कत आ रही हो. आपकी कमर का साइज बढ़ रहा हो या आंखों पर ज्यादा दबाव पड़ रहा हो. तो आप केवल इन तीन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. इनको फॉलो करना बेहद ही आसान है क्योंकि ये टिप्स बेहद ही सस्ते और आपकी पहुंच में शामिल हैं. ये टिप्स सिलेब्रिटी डाइटीशियन रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर करते हुए दिए हैं. आप भी जानिए कि ये टिप्स क्या हैं और वर्क फ्रॉम होम करते हुए ये आपके लिए किस तरह से फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

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सीजनल फल

वर्क फ्रॉम होम करते समय, आपको रोज़ाना अपनी डाइट में ऐसे फल को शामिल ज़रूर करना चाहिए, जो सीजनल हो और आसानी के साथ मिल सके. लेकिन उस फल में तीन खासियत होना ज़रूरी है. इसमें फाइबर होना ज़रूरी है, साथ ही ये प्रीबायोटिक होना चाहिए और  एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होना चाहिए. रुजुता दिवेकर के अनुसार आप चीकू को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

चना-गुड़

आपको अपनी डाइट में रोज़ाना नट्स को भी शामिल करना चाहिए. इसके लिए आप भुने हुए चने की मदद ले सकते हैं. ये बोन मिनिरल डेंसिटी को मेंटेन करने में मदद करेंगे. साथ ही ये आपके डाइजेशन को सुधारने में भी कारगर साबित होंगे. इतना ही नहीं अगर आपको इन दिनों बहुत ज्यादा शुगर क्रेविंग हो रही हो तो आप इसके लिए कोई मिठाई, कप केक या चॉकलेट न खाकर गुड़ की मदद ले सकते हैं. गुड़ को चने के साथ चबा-चबा कर खाने से आपको एक साथ कई फायदे मिल सकेंगे और शुगर क्रेविंग भी ख़त्म हो जाएगी.

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देसी घी  

अपनी डाइट में रोज़ाना आपको एक चम्मच देसी घी भी ज़रूर शामिल करना चाहिए. ये आपके डाइजेशन को, स्किन को और जॉइन्ट को बेहतर बनाने का काम करेगा. ये प्रीबायोटिक है और ये आपकी सेहत को एक साथ कई फायदे पहुंचाने में मदद करता है. साथ ही कम्प्यूटर पर काम करने की वजह से हो रहे आइज़ स्ट्रेस को कम करने में भी ये आपकी काफी मदद करेगा. इसलिए एक चम्मच घी को अपने ब्रेक फ़ास्ट, लंच और डिनर में शामिल करना न भूलें.

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