Saturday, July 24, 2021
Homeहिंदी NEWSस्वास्थ्यFood For Strong Bones Nutrients needed to keep bones healthy janiye haddiyon...

Food For Strong Bones Nutrients needed to keep bones healthy janiye haddiyon ko kese majboot kare brmp | Food For Strong Bones: कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाती हैं ये 4 चीजें, शरीर बनेगा ताकतवर


Food For Strong Bones: शरीर को स्वस्थ और मजबूत (healthy and strong body) रखना हो आपको अपनी हड्डियों को मजबूत रखना होगा. आप डाइट (diet) में जो भी लेते हैं उसका सीधा असर आपकी हड्डियों पर पड़ता है. अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं तो डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जो Bones को मजबूत करें. डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि कुछ लोगों को लगता है कि हड्डियों को मजबूत (strengthen bones)  बनाने के लिए सिर्फ कैल्शियम की जरूरत होती है, लेकिन ऐसा नहीं है आपको कैल्शियम के साथ-साथ कई दूसरे पोषक तत्वों की भी जरूरत होती है. 

हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी पोषक तत्व (Nutrients needed to keep bones healthy)

1. हड्डियों के लिए विटामिन डी (Vitamin D for Bones)
कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए शरीर में विटामिन डी भरपूर होना चाहिए. क्योंकि हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन डी भी बहुत जरूरी है. विटामिन डी का प्राकृतिक स्रोत सूर्य है, लेकिन आप इसे सप्लीमेंट्स, ग्रील्ड साल्मन फिश या खट्टी चीजों से भी प्राप्त कर सकते हैं.

2. हड्डियों के लिए कैल्शियम (calcium for bones) 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है. शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम नहीं है तो हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. इसलिए डाइट में कैल्शियम से भरपूर चीजें शामिल करें. अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स, दूध से बनी चीजें जैसे पनीर, दही शामिल करने चाहिए. ये ऑस्टियोपोरोसिस से बचाने का तरीका है. कैल्शियम के लिए आप खाने में बादाम, चावल या सोया से बनी चीजें भी खा सकते हैं. ब्रोकली, साल्मन मछली, हरी पत्तेदार सब्जियां और फलियों में भी कैल्शियम पाया जाता है. 

3. हड्डियों के लिए प्रोटीन (protein for bones)

डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, हड्डियों में ताकत लाने के लिए प्रोटीन भी जरूरी है. प्रोटीन हड्डी के फ्रैक्चर के बाद आपके शरीर को सही करेने का काम करता है. दूध, पनीर, दही प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं. इसके अलावा कद्दू के बीज, मूंगफली, टोफू, अमरूद और झींगा में भी अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है.

4. मैग्नीशियम और पोटेशियम भी बहुत जरूरी (Magnesium and Potassium) 

हड्डियों को मजबूत करने के लिए मैग्नीशियम और पोटेशियम भी बहुत जरूरी है. आप डाइट में पालक, हलिबूट और सोयाबीन जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं. हड्डियों के लिए विटामिन के, विटामिन सी और विटामिन ए भी बहुत जरूरी है. आप खाने में खट्टे फल, टमाटर, गाजर, हरी सब्जियां, मीट, अंडा, बादाम और काजू जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Weight Loss Tips: पेट की चर्बी घटा देगा Apple Cider Vinegar, वजन भी होगा कम, ये है सेवन का सही टाइम





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

Today's news

Latest offer's