Wednesday, August 10, 2022

எண்ணம் போல் வாழ்க்கை..!

Gay Couple Wedding: कोलकाता में इस समलैंगिक जोड़े ने धूमधाम से रचाई शादी, देखें तस्वीरें


Gay Couple Wedding: कोलकाता में हुई एक शादी देशभर के लिए आकर्षण का केंद्र बन गई है. ये शादी गे कपल (Gay Couple) होने की वजह से काफी सुर्खियां बटोर रही है. फैशन डिजाइनर अभिषेक रे (Abhishek Ray) अपने पार्टनर चैतन्य शर्मा (Chaitanya Sharma) की शादी का आयोजन काफी धूमधाम भरा रहा. इस शादी ने LGBTQ+ कम्यूनिटी के लिए भी समाज की नई धारा से जुड़ने की उम्मीद पैदा कर ही है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, ये शादी हिंदू रीति-रिवाज से संपन्न हुई. इसमें पंडित ने मंत्रोच्चार किया तो वहीं जोड़े ने एक दूसरे को वरमाला भी पहनाई. इसके साथ ही कपल ने पवित्र अग्नि के सामने फेरे भी लिए.
हालांकि, ये कोई पहला मौका नहीं है जब कोलकाता शहर समलैंगिक शादी का गवाह बना है, लेकिन ये पहला मौका है जब शादी में हिंदू रीति-रिवाज का पालन किया गया. अभिषेक रे ने TOI से बात करते हुए कहा कि ‘LGBTQ+ समुदाय में ज्यादातर लोग लीव इन में रहते हैं या फिर घर पर ही छोटा सा फंक्शन आयोजित कर साथ रहने लगते हैं. लेकिन हमने शादी करना तय किया. मैंने चैतन्य को कहा कि हमें इसे कुछ इस तरह करना चाहिए कि ये हमारे परिवार और दोस्तों के लिए यादगार रहे.’

अभिषेक आगे कहते हैं ‘ये शादी बंगाली और मारवाड़ी परिवार के बीच हुई, इसी वजह से दोनों ही परिवारों के रीति-रिवाज शादी में आयोजित हुए.’ बता दें कि इस समलैंगिक शादी के फोटोज़ सोशल मीडिया पर भी तेजी से वायरल हुए.

gay wedding kolkata

इस समलैंगिक शादी के फोटोज़ सोशल मीडिया पर भी तेजी से वायरल हो रहे हैं. Instagram/(@charcoal_and_vermillion)

‘We Do’ साइन बोर्ड का प्रयोग
शादी में शामिल हुए फैशन डिजाइनर नवोनिल दास ने कहा कि जैसा कि शादी के साइनबोर्ड में दो आदमी कहते हैं ‘We Do’, ये देखने वालों के मन में जिज्ञासा पैदा करती है. रे और शर्मा अच्छी तरह से जानते हैं कि भारत में गे मैरिज कानूनी तौर पर पहचान नहीं रखती है और शादी रजिस्टर भी नहीं हो सकती है, लेकिन ये कोई आपराधिक कृत्य नहीं है.

gay wedding kolkata

समलैंगिक शादियां भारत में कानूनी मान्यता प्राप्त नहीं हैं. Instagram/(@charcoal_and_vermillion)

शादी कराने वाले पंडित ने कही ये बात
रे और शर्मा की शादी कराने वाले पंडित भी इस अनूठी शादी को ‘extremely Progressive’ मानते हैं. उनके अनुसार ये गे कपल एक ‘नया रास्ता दिखाने वाले’ हैं. उन्होने ये भी कहा कि शादी के दौरान उन्हें जेंडर स्पेसिफिकेशन की वजह से कई बार मंत्रोच्चार करने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ा था.

Tags: Lifestyle





Source link

Today's Feeds

Want to submit Guest Post ?

Submit your guest / Sponsored Post on below form 👇🏻👇🏻

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Continue reading