Wednesday, December 1, 2021
Homeहिंदी NEWSस्वास्थ्यGinger Tea Side Effects in winter pur

Ginger Tea Side Effects in winter pur


Ginger Tea Side Effects: सर्दियों (Winter) में चाय पीना किसे अच्छा नहीं लगता. बाहर ठंडी हवा और हाथ में एक प्याली गर्म चाय हर व्यक्ति के मूड को ही बदल देती है. भारतीय लोगों में चाय पीना के एक परंपरा की तरह है. गांव से लेकर शहर तक में रहने वाले लोग तरह तरह की चाय पीना पसंद करते हैं. सिंपल चाय के अलावा इसमें फ्लेवर (Flavour) एड करने के लिए आप चाय के साथ तुलसी, अदरक, इलायची, मसाला, लौंग, शहद, मुलेठी, सौंफ जैसी चीजें भी मिला सकते हैं. सर्दियों में तो अदरक वाली चाय पीने का अलग ही मजा होता है. ठंड के मौसम में अदरक की चाय गले से नीचे उतरती है तो सारी सर्दी दूर भाग जाती है. मेडिकलन्यूजटूडे अदरक का सेवन करना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. अदरक खाने से सर्दी-खांसी में आराम मिलता है. लेकिन आपको बता दें कि अदरक वाली चाय ज्यादा मात्रा में पीने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. आइए आपको बताते हैं कि अदरक वाली चाय पीने से सेहत को किस तरह से नुकसान पहुंच सकता है.

अदरक की चाय पीने के नुकसान

अदरक में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. हालांकि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

इसे भी पढ़ेंः Health News: मेमोरी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये तीन पोषक तत्व

हो सकती है पेट की परेशानी
अगर आप अदरक की चाय का ज्यादा सेवन करते हैं तो अपनी इस आदत को सुधारने की कोशिश करें. अदरक की चाय के ज्यादा सेवन से पेट की परेशानी बढ़ सकती है. वहीं अदरक की चाय का ज्यादा सेवन करने से गैस की समस्या भी हो सकती है. इसके अधिक सेवन से शरीर में बेचैनी की समस्या भी हो सकती है.

चक्कर और कमजोरी की समस्या
जिन लोगों का ब्लड प्रेशर कम या सामान्य रहता है, उनको अदरक की चाय का कम सेवन करना चाहिए. अदरक की चाय ज्यादा पीने से इन लोगों को चक्कर और कमजोरी (Weakness) आने लगती है.

बालों के झड़ने की समस्या
अदरक की चाय का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से बालों के झड़ने की समस्या बढ़ जाती है. अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल नामक तत्व बालों को बढ़ने से रोकता है और इससे बाल झड़ने की समस्या भी हो सकती है.

इसे भी पढ़ेंः सर्दी में क्यों बढ़ते हैं हार्ट अटैक के मामले, डॉ नित्यानंद त्रिपाठी से जानें असली वजह और बचाव का तरीका

बढ़ती है एसिडिटी
अदरक की चाय ज्यादा मात्रा में पीने से एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है. साथ ही इसकी वजह से पेट में जलन की समस्या भी हो सकती है. अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल पेट में एसीड बनाता है. ऐसे में अदरक की चाय का सेवन कम करें.

नींद न आने की समस्या
अदरक की चाय ज्यादा मात्रा में पीने से नींद न आने की समस्या हो सकती है. इसकी वजह से शरीर जल्द ही थक सकता है. साथ ही कमजोरी भी हो सकती है. इसलिए रात के समय अदरक की चाय पीने से बचें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

Sivakarthikeyan joins in Sathiesh in Naai Sekhar movie – தமிழ் News

தமிழ் திரை உலகின் பிரபல காமெடி நடிகர் சதீஷ் தற்போது கதாநாயகனாக ’நாய் சேகர்’ என்ற திரைப்படத்தில் நடித்து வருகிறார் என்பதும் இந்த படத்தின் படப்பிடிப்பு விறுவிறுப்பாக நடைபெற்று வருகிறது என்பது...