google ceo sundar pichai on changing password gave advice for technology security know and apply in life aaaq– News18 Hindi

0
64
google ceo sundar pichai on changing password gave advice for technology security know and apply in life aaaq– News18 Hindi


गूगल (Google) और अल्फाबेट के CEO सुंदर पिचाई (Sundar Pichai ) ने अपनी कुछ तकनीकी आदतों (tech habits) के बारे में जानकारी दी है. उन्होंने बच्चों के लिए स्क्रीन टाइम, कब और कितनी जल्दी पासवर्ड बदलना और कितने मोबाइल फोन यूज करते हैं, जैसी तमाम जानकारी दी है. दरअसल सुंदर पिचाई के BBC को दिए एक इंटरव्यू में जब उनसे पूछा गया कि वो अपने बच्चों को कितनी देर स्क्रीन पर रहने की अनुमति देते हैं? तो उन्होंने कहा कि वो अपने बच्चों को खुद अपनी सीमाएं बनाने की स्वतंत्रता और प्रोत्साहन देते हैं. इसको मैं व्यक्तिगत दायित्व की तरह समझता हूं, जिस पर व्यक्ति का निर्णय होना चाहिए. जब उनसे ये पूछा गया कि बच्चों को टेक के साइड इफेक्ट्स क्या हैं, तो पिचाई ने कहा कि अगर हम अपने इतिहास पर नजर डालें तो हमें अक्सर टेक्नोलॉजी को लेकर डराया गया है.

(ये भी पढ़ें-बेहद सस्ता मिल रहा है 8GB RAM वाला Xiaomi का पॉपुलर स्मार्टफोन, फ्री में मिलेगा Redmi Earbuds)

जब उनसे पूछा गया कि वो अपना पासवर्ड कितनी बार बदलते हैं तो उन्होंने कहा कि वो अपना पासवर्ड बार-बार नहीं बदलते हैं. उन्होंने पासवर्ड के बारे में two-factor authentication अपनाने की सलाह दी है. इससे कई तरह की सिक्योरिटी मिलती है.

कितने फोन इस्तेमाल करते हैं पिचाई?

जब उनसे पूछा गया कि आप कितने फोन का इस्तेमाल करते हैं तो उन्होंने कहा कि एक बार में 20 से ज्यादा फोन का इस्तेमाल अलग-अलग काम के लिए करते हैं. मैं लगातार फोन बदल देता हूं और नए फोन को आजमा रहा हूं, और मैं इनकी हमेशा टेस्टिंग करता रहता हूं.

(ये भी पढ़ें- BSNL का काफी सस्ता प्लान! 50 रुपये में करें अनलिमिटेड कॉलिंग, और 10GB डेटा; जानें वैलिडिटी)

जब उनसे Artificial intelligence के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उनका ये मानना है कि ये टेक्नोलॉजी मानव द्वारा बनाई गई सबसे महत्वपूर्ण और क्रांतिकारी टेक्नोलॉजी है. इसकी तुलना बिजली या इंटरनेट जैसे अविष्कारों से की जा सकती है. लेकिन कभी कभी यह लगता है ये इससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here