Wednesday, December 8, 2021
Homeहिंदी NEWSप्रौद्योगिकीGoogle Pixel 4A 5G Pixel 5 India Smartphone Market Share; All You...

Google Pixel 4A 5G Pixel 5 India Smartphone Market Share; All You Need To Know | फ्री अनलिमिटेड स्टोरेज लोगों की डिमांड नहीं, चीनी फोन की तरह इसमें कैमरा और फीचर्स भी नहीं; कम बिक्री का सबसे बड़ा कारण इसकी कीमत


  • Hindi News
  • Tech auto
  • Google Pixel 4A 5G Pixel 5 India Smartphone Market Share; All You Need To Know

नई दिल्ली31 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
Google Pixel 4A 5G Pixel 5 India Smartphone Market Share; All You Need To Know | फ्री अनलिमिटेड स्टोरेज लोगों की डिमांड नहीं, चीनी फोन की तरह इसमें कैमरा और फीचर्स भी नहीं; कम बिक्री का सबसे बड़ा कारण इसकी कीमत

गूगल ने अपना नया पिक्सल 5a 5G स्मार्टफोन 17 अगस्त को लॉन्च किया था। इनकी बिक्री आज से शुरू होने वाली थी, लेकिन अब तक कंपनी की तरफ से इसकी बिक्री को लेकर कोई कमेंट नहीं आया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस स्मार्टफोन की कीमत 34 हजार रुपए के करीब हो सकती है। खासबात ये है कि कंपनी ने इस फोन की लॉन्चिंग के साथ पिक्सल 4A 5G और पिक्सल 5 को बंद कर दिया।

वैसे, गूगल के लिए ये पहला मौका नहीं है जब उसने पिक्सल स्मार्टफोन के किसी मॉडल को बंद किया है। पहले भी कंपनी पिक्सल 4 और पिक्सल 4 XL को बंद कर चुकी है। पिक्सल 5A (5G) की भारत लॉन्चिंग को लेकर भी कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है। इन्हें शुरू में अमेरिका और जापान के बाजार में बेचा जाएगा।

दुनियाभर के सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं। इसके बाद भी गूगल अपने पिक्सल फोन की पहचान बनाने में नाकाम रही है। कहने को कंपनी इसके साथ गूगल की फ्री सर्विसेज भी देती है। आखिर पिक्सल फोन के फेल होने का बड़ा कारण क्या है? आज इसी के बारे में बात करते हैं….

सबसे पहले जान लेते हैं गूगल पिक्सल 5a 5G के स्पेसिफिकेशन

4a 5g 5 2 1629988493

इस फोन में 6.34-इंच का फुल HD+ OLED डिस्प्ले दिया है, जिसका रिजोल्यूशन 1080×2400 पिक्सल है। डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 60Hz है। ये HDR को भी सपोर्ट करता है। ये स्क्रीन ऑलवेज ऑन फीचर के साथ आती है। स्क्रीन को कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन दिया है। इसमें स्नैपड्रैगन 765G प्रोसेसर और एड्रेनो 620 GPU ग्राफिक्स का सपोर्ट दिया है। फोन में 6GB रैम और 128GB स्टोरेज दिया है। इसमें 4680mAh की बैटरी और 18 वाट का फास्ट चार्जर दिया है। ये एंड्रॉयड 11 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।

अब जानते हैं गूगल पिक्सल स्मार्टफोन भारत में अपनी पकड़ क्यों नहीं बना पाए। आखिरी किस वजह से इसकी बिक्री फेल रही?

गूगल ने अपना फर्स्ट जनरेशन पिक्सल स्मार्टफोन 4 अक्टूबर, 2016 को लॉन्च किया था। कंपनी ने मेड बाय गूगल इवेंट में पिक्सल और पिक्सल XL लॉन्च किए थे। देखने में ये स्मार्टफोन सिंपल डिजाइन वाले थे। इनका सबसे बेस्ट पार्ट ये था कि इनमें गूगल ने अपना उस वक्त का सबसे लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 7.1 नॉगट दिया था। वहीं, इसे एंड्रॉयड 10 तक अपडेट कर सकते थे। ये फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करते थे।

1629989655

2016 में जब गूगल ने पिक्सल फोन लॉन्च किए तब मार्केट में डुअल रियर कैमरा, 6000mAh बैटरी और बड़े डिस्प्ले वाले फोन मिल रहे थे। गूगल पिक्सल XL की कीमत 33,299 रुपए थी। यानी इसे सिर्फ एलीट वर्ग वाले यूजर्स ही खरीद सकते थे। इसके बाद लॉन्च होने वाले पिक्सल 2 और 2 XL, पिक्सल 3 और 3 XL, पिक्सल 3a और 3a XL, पिक्सल 4 और 4 XL, पिक्सल 4a और 4a XL, पिक्सल 5 और पिक्सल 5a की कीमत भी मार्केट में मौजूद दूसरे स्मार्टफोन की तुलना में ज्यादा रही।

अमेरिकी बाजार में सालाना आधार पर 52% की ग्रोथ मिली
2019 में गूगल ने ऑफिशियली इस बात का एलान किया था कि उसे अमेरिकी बाजार में सालाना आधार पर 52% की ग्रोथ मिली। साथ ही, वेस्टर्न यूरोप और जापान में भी पिक्सल फोन को ऐसी ही ग्रोथ मिली। हालांकि, ग्लोबल मार्केट शेयर और यूनिट शिपमेंट के मामले में गूगल का दबदबा दूसरी कंपनियों के सामने फीका ही रहा।

4a 5g 5 3 1629988600
4a 5g 5 4 1629988607

फ्री सर्विसेज भी पिक्सल फोन को हिट नहीं कर पाईं
गूगल ने अपने पिक्सल स्मार्टफोन को हिट करने के लिए अनलिमिटेड फ्री क्लाउड स्टोरेज ऑफर किया। यानी यूजर इस फोन की मदद से कितने भी फोटो और वीडियो डायरेक्ट गूगल ड्राइव पर अपलोड कर सकते हैं। गूगल ने इसी साल से क्लाउड सर्विस के लिए पैसे लेना शुरू कर दिए हैं। हालांकि, जो यूजर पिक्सल फोन चला रहे हैं उनके लिए स्टोरेज फ्री रहेगा। इस ऑफर के बाद भी लोग पिक्सल फोन की तरफ नहीं जा रहे।

चीनी स्मार्टफोन सबसे बड़ी चुनौती
गूगल पिक्सल स्मार्टफोन के सामने सबसे बड़ी चुनौती चीनी स्मार्टफोन कंपनियां रही हैं। खासकर शाओमी, ओप्पो, वीवो और रियलमी जैसी कंपनियां लगातार सस्ते स्मार्टफोन लॉन्च कर रही हैं। गूगल साल में एक बार पिक्सल फोन लॉन्च करती है। इस बीच दूसरी कंपनियां सस्ते स्मार्टफोन में बेहतर स्पेसिफिकेशन देकर यूजर के सामने ऑप्शन की लंबी लिस्ट तैयार कर देती हैं। इस वजह के चलते टॉप-5 स्मार्टफोन बेचने वाली कंपनियों में 3 से 4 कंपनियां चीनी होती हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds