Tuesday, June 15, 2021
Homeहिंदी NEWSप्रौद्योगिकीGoogle used to sell Adx data by bidding, caught in investigation by...

Google used to sell Adx data by bidding, caught in investigation by France’s antitrust watchdog authority | गूगल Adx के डाटा को बोली लगाकर बेचता था, फ्रांस की एंटीट्रस्ट वॉचडॉग ऑथॉरिटी ने पकड़ा


  • Hindi News
  • Tech auto
  • Google Used To Sell Adx Data By Bidding, Caught In Investigation By France’s Antitrust Watchdog Authority

नई दिल्ली2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
google 1623160668

अल्फाबेट का गूगल जल्द ही ऑनलाइन एडवरटाइजिंग सर्विस में बदलाव करेगा। गूगल ने सोमवार को फ्रांस के एंटीट्रस्ट वॉचडॉग ऑथॉरिटी के साथ समझौते में इस पर सहमति जताई है। इसके कुछ टूल्स बड़े पब्लिशर के लिए जरूरी हैं। जिसे देखते हुए फ्रांस की ऑथॉरिटी ने गूगल के माउंटेन व्यू की कैलिफोर्निया वाली कंपनी की जांच की। जिसमें पाया गया कि इसने ऑनलाइन एडवरटाइजिंग बिजनेस में अपने मार्केट की पावर का गलत इस्तेमाल किया है। जिसे देखते हुए इस पर लगभग 195 करोड़ रुपए (220 मिलियन यूरो) का जुर्माना लगा दिया गया।

पब्लिशर को फायदा होगा

इस जुर्माने को पब्लिशर के पक्ष में देखा जा रहा है। इंटरनेट के आने से पहले पब्लिशर का इस बिजनेस में दबदबा था। लेकिन गूगल और फेसबुक के आने से इन्हें काफी नुकसान हुआ है। फ्रांस की कंपटीशन ऑथॉरिटी की जाँच उन टूल पर फोकस थी, जो गूगल पब्लिशर्स को ऑनलाइन एडवर्टाइजमेंट को बेचने और ऑनलाइन ऑफर को मैनेज करते हैं।

गूगल ने इसका विरोध नहीं किया है

गूगल के समझौते से पता चलता है, कि एंटीट्रस्ट के जुर्माने को मान लिया है। अब वह अपने कुछ सबसे पॉपुलर डेटा को स्टोर करने वाले एडवरटाइजिंग बिजनेस टूल के काम करने के तरीके को बदल रहा है।

गूगल Adx के डाटा को बोली लगाकर बेचता था

वॉचडॉग ने पाया कि गूगल एडवरटाइजिंग मैनेजर बड़े पब्लिशर्स के लिए एडवरटाइजिंग मैनेजमेंट वाली खुद की ऑनलाइन एडवरटाइजिंग मार्केट AdX को सपोर्ट करते हैं। जहाँ पब्लिशर्स रियल टाइम में एडवरटाइजिंग के लिए जगह बेचते हैं। ये पूरे प्लान के अनुसार AdX के डेटा को बोली लगाकर बेचते हैं।

वॉचडॉग ने यह भी कहा कि Google AdX ने खासतौर पर सेल-साइड प्लेटफॉर्म (SSP) की तुलना में गूगल को बेहतर इंटरऑपरेबिलिटी फीचर देता है। यह खास तरह की ऐसी टेक्नोलॉजी है, जो पब्लिशर्स को खरीदारी के लिए अवेलेबल एडवरटाइजिंग जगह को मैनेज करने , उन्हें एड देन और उससे पैसा कमाती है।

पिछले साल 314 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा था

फ्रांस में डेटा निजता की निगरानी करने वाली इकाई CNIL ने गूगल पर 10 करोड़ यूरो (करीब 900 करोड़ रुपए) और Amazon पर 3.5 करोड़ यूरो करीब (314 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगा चुकी है। दरअसल कंपनी ने इस बार यूजर्स की जानकारी के बिना ही उसकी कुकीज का इस्तेमाल किया था।

खबरें और भी हैं…



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

ஈடுசெய்ய முடியாத இழப்பு.. பிரபல நடிகை வீட்டில் நிகழ்ந்த துயரம்.. ஆறுதல் கூறும் பிரபலங்கள்! | Actress...

<!----> நான் சிகப்பு மனிதன் இவன் வேறமாதிரி, நான் சிகப்பு மனிதன், என்ன சத்தம் இந்த நேரம், சென்னை உங்களை அன்புடன் வரவேற்கிறது, வில் அம்பு ஆகிய திரைப்படங்களிலும் துணை நடிகையாக நடித்துள்ளார். <!----> காதல் திருமணம் சீரியல் நடிகையான இவர் சினிமா நடிகர் கணேஷ் வெங்கட்ராமனை காதல் திருமணம் செய்து கொண்டார். சமூக வலைத்தளங்கில் மிகவும் ஆக்டிவாக இருக்கும் நிஷா அவ்வப்போது தனது போட்டோக்களையும் வீடியோக்களையும் பகிர்ந்து வருகிறார். <!----> நிஷா பாட்டி மரணம் இந்நிலையில் நடிகை நிஷா தனது இன்ஸ்டா பக்கத்தில் ஷேர் செய்துள்ள பதிவு ஒன்று ரசிகர்கள் மற்றும் பிரபலங்கள் இடையே பெரும் சோகத்தை ஏற்படுத்தியுள்ளது. அதாவது நிஷா தனது பாட்டி உடல் நலக்குறைவால் உயிரிழந்து உள்ளதாக தனது தெரிவித்துள்ளார். ...

Today's news

Latest offer's