Saturday, October 1, 2022

எண்ணம் போல் வாழ்க்கை..!

Gud til matthi recipe how to make gud til mathri at home in hindi neer


गुड़-तिल मट्ठी रेसिपी (Gud Til Matthi Recipe): सर्दियों के मौसम में गुड़-तिल मट्ठी (Gud Til Matthi) का स्वाद तो सभी ने लिया होगा. टेस्ट से भरपूर गुड़ तिल मठरी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. यही वजह है कि सर्दियों के मौसम में इसे घरों में बनाकर खाया जाता है. बच्चों से लेकर बड़े तक सभी गुड़ तिल से बनी मट्ठी खाना पसंद करते हैं. इस फू़ड डिश की खासियत है कि इसे एक बार बनाकर सही तरह से स्टोर किया जाए तो लंबे वक्त तक मट्ठी खराब नहीं होती है. आप भी अगर घर पर तिल गुड़ मठरी बनाकर स्वाद लेना चाहते हैं तो इसे बनाने की आज हम आपको आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं. इसकी मदद से स्वादिष्ट मट्ठी तैयार की जा सकती हैं.

गुड़-तिल मट्ठी बनाने के लिए सामग्री
गेंहू का आटा – 400 ग्राम
गुड़ – 150 ग्राम
तिल – 150 ग्राम
देसी घी – 50 ग्राम
तेल

गुड़-तिल मट्ठी बनाने की विधि
गुड़-तिल मट्ठी बनाने के लिए सबसे पहले गुड़ को लें और उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में तो़ड़ लें. अब 1/2 कप पानी को एक बर्तन में डालकर उसमें गुड़ डाल दें, इसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए गैस पर रख दें. इस दौरान करछी की मदद से गुड़ को चलाते रहें. जब गुड़ पानी में पूरी तरह से घूल जाए तो गैस बंद कर दें. अब इसमें घी डालकर अच्छे से मिक्स कर दें, जिससे घी गुड़ के घोल में पूरी तरह से पिघलकर मिल जाए. जब घोल ठंडा हो जाए तो उसे छान ले जिससे अगर कोई गंदगी हो तो निकल जाए.

इसे भी पढ़ें: बैली फैट कम करने में मदद करेगा जौ का दलिया, इस आसान तरीके से बनाएं

अब एक और बर्तन लें और उसमें आटा डाल दें. इसके बाद आटे में तिल डालकर दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब गुड़ के पानी से इस आटे को सख्त गूंथ लें. आटा गूंदने के दौरान इसे तीन-चार मिनट तक अच्छी तरह से मसलते हुए चिकना कर लें. इसके बाद आटे को सैट होने के लिए आधा घंटे तक कपड़े से ढंककर अलग रख दें. तय समय के बाद आटे को एक बार फिर आटे को मसल लें. अब आटा मट्ठी बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुका है. आटे की अब एक बड़ी सी लोई तोड़ कर तैयार कर लें और फिर लोई को गोल कर चकले पर रखकर चपटा कर रोटी जैसा बेल लें. ध्यान रहे कि ये मोटी रोटी जैसा होना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: वसंत पंचमी पर इन पारंपरिक फूड डिशेस से फेस्टिवल करें सेलिब्रेट

अब इसे कटर की मदद से अपने मनपसंद आकार में काट लीजिए. अब कड़ाही में तेल गर्म कर लें और जब तेल गर्म हो जाए तो मट्ठियां डालकर उसे तल लें. जब दोनों ओर से मट्ठियां सुनहरी हो जाएं तो उन्हें निकाल लें. इस तरह आपकी स्वादिष्ट गुड़-तिल की मट्ठी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे ठंडा होने के बाद एयर टाइट डिब्बे में भरकर रख सकते हैं.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

Today's Feeds

Want to submit Guest Post ?

Submit your guest / Sponsored Post on below form 👇🏻👇🏻

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Continue reading