Thursday, June 24, 2021
Homeहिंदी NEWSस्वास्थ्यHabits That Affects Bone Health : हड्डियां हो सकती हैं कमजोर, अगर...

Habits That Affects Bone Health : हड्डियां हो सकती हैं कमजोर, अगर नहीं बदलेंगे अपनी ये आदतें


Habits That Affects Bone Health : हेल्‍दी बॉडी के लिए यह बहुत जरूरी है कि शरीर की हड्डियां (Bones) भी मजबूत हों. अगर हड्डियां कमजोर होंगी तो जाहिर है उससे कई तरह की दिक्कतें पैदा हो सकती हैं. उठने बैठने से लेकर चलने-फिरने में भी कठिनाइयां हो सकती हैं. अर्थराइटिस की समस्‍या आमतौर पर बढ़ती उम्र या आनुवांशिक हो सकती है लेकिन यह भी संभव है कि आपकी खराब लाइफस्‍टाइल इसकी वजह हो. दअरसल आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास खाने पीने और सेहत (Health) पर ध्‍यान रखने के लिए समय ही नहीं होता और देखभाल के अभाव में हड्डियां इतनी कमजोर हो जाती हैं कि उनके अप्रत्याशित फ्रैक्चर तक का खतरा बढ़ जाता है. एवरीडेहेल्‍थ के मुताबिक, ऐसे में अगर हम अपनी लाइफस्‍टाइल से कुछ आदतों (Habits) को निकाल दें तो यह हमारे शरीर के बोन्‍स को हेल्‍दी रहने में कितना मददगार साबित हो सकता है. तो आइए जानते हैं उन हैबिट्स के बारे में जिन्‍हें छोड़ देना कितना जरूरी है.

1.स्‍मोकिंग करना

जो लोग तंबाकू का सेवन करते हैं उनके बोन्‍स की डेन्सिटी बहुत ही कम हो जाती है जिससे कई तरह की बोन्‍स डिजीज होने की संभावना अधिक हो जाती है. दरअसल स्‍मोकिंग करने से फ्री रेडिकल्‍स बढ़ते हैं जो बोन्‍स को बनने वाले सेल्‍स को मार देते हैं. यही नहीं, इसके सेवन से ऐसे हार्मोन्‍स रिलीज होते हैं जो बोन्‍स को कमजोर करते चले जाते हैं.

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज पेशेंट हैं तो इन फल और सब्जियों को कहें NO, जानें किसे करें डाइट में शामिल

2.एक्टिव लाइफ का अभाव

जो लोग दिन भर बैठे रहते हैं और व्‍यायाम आदि नहीं करते उन्‍हें बोन्‍स डिजीज होने की संभावना अधिक हो जाती है. दरअसल मसल्‍स की तरह ही बोन भी वर्कआउट करने से स्‍टॉन्‍ग बनते हैं. इसके लिए आप रोज अपने दिनचर्या में वॉकिंग, जॉगिंग, व्‍यायाम, योगा आदि को शामिल करें.

3.अत्‍यधिक नमक का सेवन

अगर आप अपनी दिनचर्या में अत्‍यधिक नमक का सेवन कर रहे हैं तो यह आपके बोन्‍स के लिए खतरनाक हो सकता है. विशेषज्ञों का कहना है कि अगर अत्‍यधिक सोडियम इंटेक बढ़ जाए तो बोन की डेंसिटी में तेजी से गिरावट हो सकती है जो खतरनाक है. ऐसे में एक दिन में 1500 मिग्रा से ज्‍यादा का इंटेक नहीं होना चाहिए.

4.धूप से बचना

अगर आप दिनभर घर के अंदर रहते हैं तो यह आपकी बोन्‍स के लिए बुरी खबर है. धूप विटामिन डी का सबसे बड़ा सोर्स है जिसके अभाव में बोन्‍स पतले और कमजोर हो सकते हैं. अगर आप बाहर नहीं जा सकते हैं तो विटामिन डी का सेवन भोजन से करें या सेप्लिमेंट का सेवन करें.

इसे भी पढ़ें : बिना वजह हो जाता है मूड खराब तो इन 11 फूड्स का करें सेवन, तुरंत करेगा मूड‍ लिफ्ट

5.कैल्शियम और विटामिन डी की कमी

हेल्‍दी बोन्‍स के लिए कैल्शियम और विटामिन डी सेप्लिमेंट बहुत जरूरी है. ऐसे में भोजन में विटामिन डी और कैल्शियम रिच फूड का सेवन करें.



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

Today's news

Latest offer's