Headache Home Remedies: सिर दर्द से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू उपाय, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

0
18
Headache Home Remedies: सिर दर्द से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू उपाय, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत


Headache Home Remedies : कई बार धूप, गर्मी, शोर-शराबे आदि से हमारे सिर में तेज दर्द (Headache) की शिकायत हो जाती है जिस वजह से डेली रूटीन में हमें असहजता महसूस होने लगती है. ऐसे में आमतौर पर हम दर्द से जल्‍द छुटकारा पाने के लिए डिसप्रिन या किसी पेनकिलर (Pain Killer)  दवाओं का सेवन कर‍ लेते हैं. इनके सेवन से भले हमें दर्द से आराम मिल जाता है लेकिन पेन किलर का अत्‍यधिक प्रयोग हमारी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में दर्द से उबरने के लिए हमारे पास  घरेलू नुस्‍खों का विकल्‍प मौजूद है. ये सेहत को बिना नुकसान पहुंचाए दर्द से आराम तो दिलाते ही हैं, इन्‍हें घर पर आसानी से बनाया भी जा सकता है. तो आइए जानते हैं कि सिर दर्द को दूर करने के लिए किन घरेलू नुस्‍खों (Home Remedies) को अपनाएं.

1.तुलसी  

अगर आपके सिर में तेज दर्द हो रहा हो तो आप तुलसी की पत्तियों की मदद से इससे राहत पा सकते हैं. जब भी सिर में दर्द हो तो आप एक कप पानी में कुछ तुलसी की पत्त‍ियों को रखें और इन्‍हें चाय की तरह उबाल लें. इसमें शहद डालकर सेवन करें. आपको कुछ ही देर में अंतर महसूस होगा.

इसे भी पढ़ें : सरसों के तेल के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, जानिए कैसे करें इसका इस्‍तेमाल

2.लौंग

लौंग भी सिर दर्द को कम करने में लाभदायक है. आप तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म करें और इन गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लें. अब इस पोटली को आप कुछ कुछ देर में सूंघते रहें. ऐसा करने पर सिरदर्द में आराम मिलेगा.

3.पानी

कई बार शरीर में पानी की कमी होने से सिर में दर्द की शिकायत होती है. ऐसे में आप शरीर को हाइड्रेटेड रखें और पानी का भरपूर सेवन करें.

4.एक्यूप्रेशर

एक्यूप्रेशर की मदद से भी सिर दर्द से छुटकारा मिल सकता है. आप अपनी दोनों हथेलियों को सामने लें और एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथ से मसाज करें. ऐसा 5 मिनट तक करें. आपको दर्द से राहत महसूस होगी.

इसे भी पढ़ें : फलों और सब्जियों के छिलकों में भी हैं कई गुण, भूलकर भी न फेंकें, जानें फायदे

5.काली मिर्च और पुदीना

आप काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन कर भी सिर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. चाहें तो ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां और काली मिर्च के दानें डालकर पिएं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here